Friday, May 03, 2024
Advertisement

ENG vs IND 3rd Test, Day 3 : इंग्लैंड (432) के खिलाफ भारत (78 & 215/2) की जोरदार वापसी, पुजारा 91 रन बनाकर नाबाद

लीड्स टेस्ट का तीसरा दिन भारत के नाम रहा। दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने दो विकेट के नुकसान पर 215 रन बना लिए है। इंग्लैंड अभी भी 139 रन आगे है।

Bhasha Reported by: Bhasha
Updated on: August 28, 2021 9:13 IST
ENG vs IND 3rd Test, Day 3: India (78 & 215/2) came back strongly against England (432), Pujara and - India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES ENG vs IND 3rd Test, Day 3: India (78 & 215/2) came back strongly against England (432), Pujara and Rohit hit half-centuries

लीड्स। पिछले लंबे समय से रन बनाने के लिये जूझ रहे चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली की पूरे दृढ़ संकल्प के साथ की गयी बल्लेबाजी से भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में पहली पारी में 354 से पिछड़ने के बावजूद शुक्रवार को तीसरे दिन दमदार वापसी की उम्मीद जगायी। भारत ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी दूसरी पारी में दो विकेट पर 215 रन बनाये हैं और वह अभी इंग्लैंड से 139 रन पीछे है। इंग्लैंड ने पहली पारी में 432 रन बनाकर विशाल बढ़त हासिल की थी। भारत पहली पारी में 78 रन पर आउट हो गया था। 

पुजारा 181 गेंदों पर 91 रन बनाकर खेल रहे हैं जो उनका पिछली 36 पारियों में सर्वाधिक स्कोर है। कोहली ने 94 गेंदों पर नाबाद 45 रन बनाये हैं। इन दोनों ने अब तक तीसरे विकेट के लिये 99 रन जोड़े हैं। पुजारा ने इससे पहले रोहित शर्मा (156 गेंदों पर 59 रन) के साथ दूसरे विकेट के लिये 82 रन की साझेदारी करके टीम को शुरुआती झटके से उबारा था। भारत ने बेहद सतर्क और सुलझी शुरुआत करने के बाद लंच से पहले आखिरी गेंद पर केएल राहुल (54 गेंदों पर आठ रन) का विकेट गंवा दिया था। भारत ने दूसरे सत्र में कोई विकेट नहीं गवाया लेकिन चाय के विश्राम के तुरंत बाद रोहित पवेलियन लौट गये। ओली रोबिन्सन (40 रन देकर एक विकेट) ने उन्हें पगबाधा आउट किया और ‘रिव्यू’ भी उनके पक्ष में नहीं गया। 

उन्होंने अपनी पारी में सात चौके और एक छक्का लगाया। इसके बाद हालांकि पुजारा और कोहली ने इंग्लैंड के गेंदबाजों को कोई मौका नहीं दिया जिसकी निराशा उसके कप्तान जो रूट के चेहरे पर साफ दिख रही थी। लेकिन भारत ने अभी तक 80 ओवर खेल लिये हैं और इंग्लैंड शनिवार की सुबह नयी गेंद के साथ उतरेगा। ऐसे में पहला सत्र भारत के लिये काफी महत्वपूर्ण होगा। पुजारा ने अपनी हालिया बल्लेबाजी शैली के विपरीत ढीली गेंदों पर कुछ करारे शॉट लगाकर आकर्षक शुरुआत की। उन्होंने जेम्स एंडरसन पर मिडविकेट क्षेत्र में चौका लगाकर खाता खोला और फिर क्रेग ओवरटन (35 रन देकर एक विकेट) पर फ्लिक करके पुराने पुजारा की झलक दिखायी। उनके लेट कट और ड्राइव भी दर्शनीय थे। 

पुजारा ने ओवरटन पर स्क्वायर लेग क्षेत्र में चौका लगाकर अपना 30वां और 12 पारी के बाद पहला अर्धशतक पूरा किया। एंडरसन ने जब चाय के विश्राम के बाद गेंद संभाली तो कोहली और पुजारा ने दो-दो चौके जड़े। पुजारा ने अब तक अपनी पारी में 15 और कोहली ने छह चौके लगाये हैं। पिछले लंबे समय से रन बनाने के लिये जूझ रहे कप्तान कोहली भी बड़ी पारी खेलने के उद्देश्य से मैदान पर उतरे थे। 

उन्होंने शुरू में संयमित होकर बल्लेबाजी की और पुजारा की राह पर चलते हुए ढीली गेंदों का इंतजार किया। रोहित ने सहज बल्लेबाजी की लेकिन फिर से बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे। सुबह एंडरसन पर खूबसूरत कवर ड्राइव और रॉबिन्सन पर छक्का लगाने वाले ‘हिटमैन’ ने सैम करेन पर लगातार दो चौके लगाने के बाद एक रन लेकर अपना 14वां अर्धशतक पूरा किया। सुबह राहुल ने रोहित की सलाह पर पगबाधा की सफल अपील के खिलाफ डीआरएस लिया जो कि सफल रहा।

राहुल हालांकि क्रीज पर किसी भी समय सहज नहीं दिखे और आखिर में ओवरटन की खूबसूरत गेंद उन्हें पवेलियन की राह दिखा गयी। ओवरटन की गेंद राहुल के बल्ले को चूमकर स्लिप में गयी जहां जॉनी बेयरस्टॉ ने डाइव लगाकर उसे एक हाथ से कैच किया। 

इससे पहले इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी आठ विकेट पर 423 रन से आगे बढ़ायी और नौ रन जोड़कर बाकी बचे दोनों विकेट गंवाये। मोहम्मद शमी (95 रन देकर चार विकेट) ने ओवरटन (32) को पगबाधा आउट किया जबकि जसप्रीत बुमराह (59 रन देकर दो विकेट) ने अगले ओवर में रॉबिन्सन (शून्य) की गिल्लियां बिखेरी। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement