Friday, May 03, 2024
Advertisement

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान हैंसी क्रोनिए के पिता का निधन

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान हैंसी क्रोनिए के पिता ईवी क्रोनिए का 80 साल की उम्र में निधन हो गया। वह लंबे समय से कैंसर से पीड़ित थे।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: May 12, 2020 18:42 IST
दक्षिण अफ्रीका के...- India TV Hindi
Image Source : PTI दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान हैंसी क्रोनिए के पिता का निधन

जोहानिसबर्ग। दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान हैंसी क्रोनिए के पिता ईवी क्रोनिए का 80 साल की उम्र में निधन हो गया। वह लंबे समय से कैंसर से पीड़ित थे। ईवी क्रोनिए ने देश में महिला क्रिकेट को बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभाई थी। उनके परिवार में पत्नी सैन-मेरी, बड़ा बेटा फ्रांस और बेटी हेसटर है के अलावा नाती-पोते है।

ईवी के छोटे बेटे हैंसी क्रोनिए ने 1994 से 2000 तक दक्षिण अफ्रीका की कप्तानी की थी। ईवी ने 1960 से 1971 तक ‘फ्री स्टेट’ के लिए प्रथम श्रेणी के 27 मैच खेले थे लेकिन उन्हें प्राशासनिक भूमिका के लिए ज्यादा जाना जाता था। उन्होंने फ्री स्टेट के विश्वविद्यालय में क्रिकेट की स्थापना और उसको बढ़ावा देने में एक प्रमुख भूमिका निभाई। वह 1983 से 1990 के बीच फ्री स्टेट यूनिवर्सिटी क्रिकेट संघ के अध्यक्ष रहे।

‘फ्री स्टेट क्रिकेट यूनियन’ की अध्यक्ष जोला थामे ने कहा, ‘‘उन्होंने अपनी पूरी जिंदगी क्रिकेट को दे दी। वह ईमानदार व्यक्ति थे जो किसी की पृष्ठभूमि की परवाह किए बिना क्रिकेट में सब को उचित अवसर देना चाहते थे।’’ ईवी क्रोनिए साउथ अफ्रीका के एलन डोनाल्ड, कॉरी वैन ज़िल और बोएटा डिप्पेनार जैसे कुथ शानदार खिलाड़ियों के मेंटर भी रहे थे।

साल 2012 में ईवी क्रोनिए को क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने उन्हें खेल में उनके योगदान के लिए लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया था। ईवी क्रोनिए के बेटे फ्रैंस क्रोनिए भी एक खिलाड़ी रहे जिन्होंने फ्री स्टेट की रग्बी टीम के लिए 50 प्रथम श्रेणी मैच और  फ्री स्टेट यूनिवर्सिटी के लिए 56 प्रथम श्रेणी मैच खेले। उनकी एक बेटी हेस्टर क्रोनिए नॉर्थ वेस्ट महिला टीम के प्रबंधन का हिस्सा थीं, जो पूरे 2018-19 सत्र में नाबाद रही। इस दौरान नेशनल वीक में नेशनल वनडे और टी 20 खिताब जीते थे।

(With PTI inputs)

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement