Friday, April 26, 2024
Advertisement

EXCLUSIVE: दानिश कनेरिया ने T20 WC के लिए चुनी गई टीम पाकिस्तान को बताया 'सबसे खराब'

पाकिस्तान के लिए टेस्ट क्रिकेट में 261 विकेट लेने वाले लेग स्पिनर कनेरिया ने पीसीबी में चल रहे विवाद, टी-20 विश्व कप को लेकर टीम सेलेक्शन, 24 अक्टूबर को होने वाले भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबले आदि के बारे में खास बातचीत की है।

Varsha Kumari Singh Written by: Varsha Kumari Singh
Published on: September 10, 2021 10:27 IST
EXCLUSIVE: Danish Kaneria Calls Pakistan Squad For T20...- India TV Hindi
EXCLUSIVE: Danish Kaneria Calls Pakistan Squad For T20 World Cup Worst And Pathetic

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) में लंबे समय से चलते आ रहे विवादों से कोई अंजान नहीं है। हाल ही में टीम के कोचिंग स्टाफ मिस्बाह उल हक (मुख्य कोच) और वकार यूनिस (गेंदबाजी कोच) ने इस्तीफा दे दिया था। वजह ये बताई गई थी कि आगामी टी-20 विश्व कप के लिए चुने गए पाकिस्तान स्क्वॉड से वे खुश नहीं थे और न ही उनके साथ स्क्वॉड के बारे में कोई सलाह ली गई थी। उसके बाद टीम के कप्तान बाबर आजम के बारे में भी मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जाने लगा था कि वे भी अपने स्क्वॉड से नाखुश हैं।

इन सब मामलों को लेकर IndiaTV.in ने पाकिस्तानी स्पिनर दानिश कनेरिया से खास बातचीत की। पाकिस्तान के लिए टेस्ट क्रिकेट में 261 विकेट लेने वाले लेग स्पिनर कनेरिया ने पीसीबी में चल रहे विवाद, टी-20 विश्व कप को लेकर टीम सेलेक्शन, 24 अक्टूबर को होने वाले भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबले आदि के बारे में बात की है।

साक्षात्कार के कुछ अंश-

सवाल: टी-20 वर्ल्ड कप से पहले पाकिस्तान क्रिकेट के कोचिंग स्टाफ ने इस्तीफा दे दिया। इससे टीम और आगामी टी-20 विश्व कप के मुकाबलों के परिणामों पर क्या असर पड़ेगा?

जवाब: बेशक इसका असर टी-20 वर्ल्ड कप स्क्वॉड पर होगा क्योंकि मिस्बाह उल हक और वकार यूनिस को पीसीबी ने चार सालों के लिए नियुक्त किया हुआ था। टी-20 विश्व कप के पहले इस तरह से चले जाना नए कोच के लिए भी मुश्किल होता है, एक टीम को एकत्र करना और साथ लेकर चलना कठिन है। मुझे लगता है कि ये गलत फैसला था। अगर उनको मसले थे तो उनको पीसीबी के अधिकारियों से बात करनी चाहिए थी और वर्ल्ड कप तक अपना कार्यकाल पूरा करना चाहिए था। अपनी जिम्मेदारी से इस तरह हाथ पीछे कर लेना कायरता है।

सवाल: बाबर आजम ने कहा है कि 24 अक्टूबर को भारतीय टीम प्रेशर में होगी। क्या ये उनका ओवरकॉन्फिडेंस बोल रहा है?

जवाब: अगर ऐसा उन्होंने कहा है तो वो उनकी मेंटल स्ट्रैटेजी होगी, उनका ओवरकॉन्फिडेंस नहीं बोल रहा होगा।

सवाल: बाबर आजम टी-20 के लिए पीसीबी द्वारा चुने गए पाकिस्तान के स्क्वॉड से खुश नहीं थे लेकिन बाद में पीसीबी ने इन मीडियो रिपोर्ट्स को गलत करार दिया था। क्या आपको लगता है कि कप्तान और पीसीबी के बीच सबकुछ ठीक नहीं है?

जवाब: रिपोर्ट आई थी कि बाबर आजम टीम सेलेक्शन से खुश नहीं थे फिर बाद में रिपोर्ट आ गई कि पीसीबी और बाबर के बीच ऐसा कुछ नहीं है। हालांकि मुझे लगता है कि सबकुछ ठीक नहीं है क्योंकि बाबर शायद शरजील खान या फखर जमान को टीम में लाना चाहते थे। फिर सरफराज अहमद को वे आजम खान की जगह रखना चाह रहे थे। गेंदबाजी खेमे में दो बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज हैं जिसमें एक शादाब खान हैं जिनकी फॉर्म खराब है। मिडल ऑर्डर काफी खराब है और टीम में शोएब मलिक भी नहीं हैं। आसिफ अली को लेकर जाना और हैदर अली जैसे प्रतिभाशाली खिलाड़ी को बाहर कर देना, बहुत सारी चीजें थीं जो घूम रही थीं। इसलिए मुझे लगता है कि बाबर और पीसीबी के बीच कुछ मसले हैं।

सवाल: पीसीबी द्वारा टी-20 विश्व कप के लिए चुना गया स्क्वॉड आइडियल स्क्वॉड है?

जवाब: ये आइडियल स्क्वॉड नहीं है, ये सबसे खराब स्क्वॉड है। पाकिस्तान सेलेक्शन कमेटी ने बहुत ही खराब स्क्वॉड चुना है। आजम खान को उन्होंने टीम में लिया है जो मुझे नहीं लगता कि उनको लेने का कोई तुक बनता था। सरफराज अहमद को टीम में होना चाहिए था, शोएब मलिक को आसिफ अली या खुशदिल शाह किसी एक की जगह पर रखना चाहिए था। फखर जमान भी नहीं हैं लेकिन उनको 15 सदस्यीय स्क्वॉड में होना चाहिए था।

सवाल: मोहम्मद आमिर एक बेहतरीन गेंदबाज हैं। अब जब पीसीबी का मैनेजमेंट बदल चुका है तो क्या उनको वापस आकर पाकिस्तान के लिए खेलना चाहिए?

जवाब: मुझे नहीं लगता, अब उनके लिए दरवाजे बंद हो चुके हैं। अब टीम में कई प्रतिभाशाली तेज गेंदबाज आ चुके हैं, शाहीन शाह अफरीदी भी टीम में हैं तो मुझे नहीं लगता कि अब उनका कोई चांस है।

सवाल: टी-20 विश्व कप के लिए आपकी आइडियल पाकिस्तानी टीम क्या होगी?

जवाब: मैं टीम में शोएब मलिक को रखूंगा। फखर जमान को रखता, उस्मान कादिर और जाहिद महमूद में से किसी एक को रखूंगा क्योंकि जाहिद महमूद ने अच्छा प्रदर्शन दिया है और वो युवा है साथ ही उस्मान कादिर भी अच्छा करते हुए आ रहा हैं। मैं दो लेफ्ट आर्म स्पिनर की जगह पर एक लेफ्ट आर्म स्पिनर रख कर एक और राइट आर्म लेग स्पिनर जोड़ता।

सवाल: 24 अक्टूबर को होने वाले भारत बनाम पाकिस्तान मुकाबले के बारे में क्या कहना चाहेंगे? आपको क्या लगता है कि किस टीम का पलड़ा भारी है?

जवाब: 24 अक्टूबर को मेरे लिए फेवरेट्स दोनों टीमें होंगी क्योंकि भारतीय टीम भी आ चुकी है, पांच स्पिनर लिए हैं। भारत के पास आईपीएल के कारण ज्यादा फायदा होगा। वे डेढ़ महीने से वहां आईपीएल खेलेंगे और यूएई की परिस्थितियों से रूबरू हो जाएंगे और उसमें वे ढल जाएंगे। तो इससे टीम इंडिया को फायदा मिलेगा। पाकिस्तान टीम की दिक्कत ये है कि टीम का मिडल ऑर्डर बिलकुल नहीं चल रहा। बल्लेबाजी में टीम सिर्फ रिजवान और बाबर आजम के भरोसे चल रही है। गेंदबाजी में शाहीन शाह अफरीदी और हसन अली के अलावा और कोई इतना अच्छा प्रदर्शन नहीं दे पा रहा। पाकिस्तान टीम में खामियां हैं और इंडियन टीम काफी अच्छी टीम है, उनके पास पावर हिटर्स हैं जो उनके लिए फायदेमंद है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement