Friday, April 26, 2024
Advertisement

EXCLUSIVE| सौरव गांगुली ने खोला ओवरसीज में टीम इंडिया के जीतने का राज, हार्दिक पांड्या के लिए कही यह बात

सौरव गांगुली ने बताया "पहले ऐसा कभी नहीं होता था कि भारत एक साथ इतने सारे ओवरसीज टूर करे। लेकिन इस साल लगातार ओवरसीज में खेलने के कारण भारतीय टीम को इस कंडीशन में खेलने की आदत हो गई।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: February 03, 2019 20:31 IST
Team India- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Team India

भारत ने न्यूजीलैंड को पांचवें और आखिरी वनडे मैच में 35 रनों से मात देकर सीरीज 4-1 से अपने नाम की। भारत की तरफ से इस जीत में अहम किरदार अंबाती रायुडू और हार्दिक पांड्या ने निभाया। रायुडू ने जहां शुरुआती झटके लगने के बाद विजय शंकर और केदार जाधव के साथ साझेदारी की वहीं अंत में पांड्या ने आकर टीम के स्कोर को तेजी से बढ़ाया। पांड्या की इस आतिशी पारी को टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और इंडिया टीवी के एक्सपर्ट सौरव गांगुली ने खूब सराहा।

इंडिया टीवी के शो 'क्रिकेट की बात' पर सौरव गांगुली ने कहा "इस फॉर्मेट में हार्दिक पांड्या बहुत अच्छे खिलाड़ी हैं और उनका इम्पेक्ट एक बल्लेबाज और एक गेंदबाज के तौर पर इस फॉर्मेट में बहुत ज्यादा है। आज उन्होंने बहुत शानदार पारी खेली, इसे गेम चेंजर पारी भी कह सकते हैं। पांड्या ना होते तो भारत का स्कोर 210-220 पर रुक जाता। लोग गलती करते है, लेकिन उन्होंने उनसे आगे बढ़ना चाहिए।"

इस मैच में 90 रन बनाने वाले अंबाती रायुडू के बारे में बात करते हुए दादा ने कहा "शुरुआती झटके लगने के बाद 250 तक टीम का स्कोर पहुंचाना बुहत बड़ी बात है। मैं समझता हूं कि रायुडू के लिए यह मैच बहुत बढ़िया रहा है। कुछ सवाल खड़े हो रहे थे ओवर सीरीज में उनकी परफॉर्मेंस को लेकर, लेकिन आज उन्होंने जिम्मेदारी से बल्लेबाजी की।"

भारतीय गेंदबाजों ने इस मैच के अलावा इस पूरी सीरीज में काफी उम्दा गेंदबाजी की। गांगुली ने गेंदबाजों के बारे में बात करते हुए कहा "250 रन वनडे क्रिकेट में आज कोई बड़ा स्कोर नहीं रह गया है, लेकिन भारत ने जिस तरह की गेदबाजी की है वो काफी शानदार थी। भारत और दूसरी टीमों में अगर कुछ फर्क है तो वो है जीत की भूख। अगर ये 250 रन भारत चेज कर रहा होता तो भारत आसानी से अपने विकेट नहीं देता।"

इसके आगे सौरव गांगुली ने कहा "भारतीय टीम हर डिपार्टमेंट में मजबूत है। बुमराह के बिना भी तेज गेंदबाजी आक्रमण हलका नहीं हुआ। शमी ने काफी अच्छी गेंदबाजी की। इस टीम की सबसे बड़ी ताकत है युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव। ये दोनों खिलाड़ी शुरुआत और बीच में दोनों जगह भारत के लिए विकेट निकालते हैं और विरोधी टीम के बल्लेबाजों को ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं रुकने देते।"

इस साल भारत ने साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बड़े दौरे किए। यहां भारत को इंग्लैंड को छोड़कर वनडे क्रिकेट में हर जगह जीत मिली। इन जीत में दादा ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ मिली 5-1 की जीत को सबसे ऊपर रखा। दादा ने कहा "मैं सबसे ऊपर साउथ अफ्रीका की जीत को रखता हूं उसके बाद यह न्यूजीलैंड में मिली जीत को। यह दोनों श्रंख्ला बड़ी थी और इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया में सीरीज 3-3 मैच की खेली गई थी। बड़ी सीरीज में भारत ने विरोधी टीम को पूरी तरह से डोमिनेट किया।"

दादा ने खोला ओवरसीज में भारत की जीत का राज

सौरव गांगुली ने बताया "पहले ऐसा कभी नहीं होता था कि भारत एक साथ इतने सारे ओवरसीज टूर करे। लेकिन इस साल लगातार ओवरसीज में खेलने के कारण भारतीय टीम को इस कंडीशन में खेलने की आदत हो गई। भारत ने हर सीरीज में इंप्रूव किया और भारत को जीत मिली। वर्ल्ड कप से पहले भारत की यह जीत कॉन्फीडेंस बूस्टर है।"

रायुडू के नंबर चार तय
दादा ने कहा "हां, रायुडू अच्छा खेला है। वो वर्ल्ड कप जाएंगे। अभी उन्हें इंडिया में खेलना है और वो यहां पर भी रन बनाएंगे। वर्ल्ड कप के लिए भारत की टीम लगभग तय है। अगर इस सीरीज में शुभमन गिल अच्छा परफॉर्म करते तो भारत को एक और अच्छा खिलाड़ी मिलता, लेकिन अभी गिल के पास काफी समय है। आशा करते हैं वर्ल्ड कप तक भारत के सभी खिलाड़ी फिट रहें।"

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement