Monday, April 29, 2024
Advertisement

Exclusive: इरफान पठान के कारण मैंने जम्मू-कश्मीर से निकलकर तय किया है IPL तक का सफर- अब्दुल समद

जम्मू-कश्मीर के उस्ताद मोहल्ले से निकलकर दुनिया की सबसे बड़ी इंडियन प्रीमीयर लीग (आईपीएल ) तक का सफर तय करने वाले अब्दुल समद ने इसके पीछे इरफ़ान पठान को प्रमुख वजह बताया है।

Shubham Pandey Edited by: Shubham Pandey @21shubhamPandey
Updated on: May 27, 2020 17:49 IST
 Abdul Samad,  Jammu and Kashmir, Irfan Pathan, IPL, sunriser hyderabad srh, cricket - India TV Hindi
Image Source : BCCI  Abdul Samad

जम्मू एंड कश्मीर का नाम जब भी जहन में आता है, हमें सबसे पहले अलगावादी, पत्थरबाजी, आर्मी, आतंकवाद, राजनीति और हाल ही में हटाई गई आर्टिकल 370 की धारा, ऐसे शब्द याद आते हैं। हालांकि इसके अलावा कश्मीर खेल के प्रति अपनी दीवानगी के लिए भी काफी मशहूर है, जिसमें क्रिकेट सबसे ऊपर है और इस राज्य के कई युवा खिलाड़ी यहां की खूबसूरत वादियों के बीच सपने संजोए मोहल्ले और गलियों में क्रिकेट खेलते दिखाई दे जाते हैं, लेकिन सुविधा और कमज़ोर पड़े इन्फ्रास्ट्रक्चर के चलते बहुत ही कम खिलाड़ी इस तरह की विषम परिस्थिति से निकलकर सामने आ पाते है। जिसके चलते कश्मीर से निकलने वाले परवेज रसूल पहले क्रिकेटर बने थे जो टीम इंडिया के लिए खेले थे। 

कुछ इसी तरह का सपना संजोए जम्मू के उस्ताद मोहल्ले से निकलकर दुनिया की सबसे बड़ी इंडियन प्रीमीयर लीग (आईपीएल ) तक का सफर अब्दुल समद तय कर चुके हैं। जिसमें उन्होंने अपने अभी तक के क्रिकेट सफर के पीछे इरफ़ान पठान को प्रमुख वजह बताया है। जम्मू एंड कश्मीर क्रिकेट के लिए टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज ऑलराउंडर इरफ़ान पठान पिछले कई सालों से जमीनी स्तर पर काम करते आ रहे हैं। 

यह भी पढ़ें- टेस्ट क्रिकेट में क्यों अतिरिक्त रिव्यू लाना चाहते है अनिल कुंबले, बताई ये वजह

उन्होंने इस राज्य के हर एक मोहल्ले में ट्रायल कराकार खिलाड़ियों को चुना। जिसमें से एक अब्दुल समद भी थे। अब्दुल ने इस बारे में इंडिया टीवी से खास बातचीत में कहा, "मैं जम्मू के उस्ताद मोहल्ले का रहने वाला हूँ और हमारे यहाँ साइन्स (विज्ञान) कॉलेज में इरफ़ान पठान ने ट्रायल करवाया था। जिसमें कई खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया और मुझे इरफ़ान भाई ने जम्मू एंड कश्मीर राज्य की क्रिकेट टीम के लिए चुना।"

अब्दुल काफी हार्ड हिटिंग बल्लेबाज और एक लेग स्पिन गेंदबाज है। इस तरह अब्दुल शुरूआती दौर में गेंद को अधिक से अधिक बार बाउंड्री पार भेजने के चक्कर में 30 से 35 रन बनाकर आउट हो जाते थे। इस तरह इरफ़ान ने उनपर काम किया और उन्हें कुछ टिप्स भी दी। जिसके बारे में अब्दुल ने कहा, "इरफान भाई जब मुझसे मिले तो उन्होंने मुझेसे कहा कि तुम 30 - 35 रन बनाकर आउट हो जाते हो इस पर काम करो आगे तुम शतक भी मार सकते हो।" 

इसके आगे अब्दुल ने कहा, " एक समय मैं घरेलू वनडे टूर्नामेंट खेल रहा था तो शुरू के दो-तीन मैच में जल्दी आउट हो गया था। उसके बाद मुझे इरफान भाई साइड में लेकर गए और मुझे काफी कुछ समझाया। इतना ही नहीं हार्ड हिटिंग बल्लेबाजी के बारे में काफी बाते कि जिसके चलते में अपने अंदर सुधार लाता गया।"

यह भी पढ़ें- विराट कोहली नहीं बल्कि इस भारतीय बल्लेबाज को आउट करने को लेकर बेताब रहते हैं आमिर

गौरतलब है कि अब्दुल समद अभी तक भारत के घरेलू क्रिकेट की बात करें तो 11 टी 20 मैचों में 136.36 के स्ट्राइक रेट से 240 रन बना चुके हैं। जबकि लिस्ट ए वनडे क्रिकेट टूर्नामेंट में सिर्फ 8 मैच खेले हैं और 125.39 के स्ट्राइक रेट से  237 रन बना चुके हैं। जबकि पहली बार पिछले रणजी सीजन ( 2019-20) में निचले मध्यक्रम ( यानी नंबर 6 या 7 ) पर एक फिनिशर के तौर पर खेलने वाले समद ने 10 फर्स्ट क्लास मैचों में 592 रन 112.97 के स्ट्राइक रेट से बनाए। जिसमें उनके नाम असम के खिलाफ एक बेहतरीन शतकीय पारी भी शामिल है। इस पारी में अब्दुल ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 103 रनों की नाबाद पारी खेली थी। 

इस तरह अब्दुल की हार्ड हिटिंग बल्लेबाजी और अंत में आकर तेजी से खलने की कला के चलते आईपीएल 2020 की नीलामी में सनराईजर्स हैदराबाद ने इस कश्मीर के खिलाड़ी को 20 लाख रूपए में खरीदा। इस तरह घरेलू क्रिकेट में इरफ़ान के दिए मंत्र से धमाल मचाने के बाद अब्दुल का क्रिकेट अब जम्मू एंड कश्मीर से निकलकर अंतराष्ट्रीय मंच पर धमाल मचाने को तैयार था। लेकिन कोरोना महामारी ने उनके सपने को दूर कर दिया और आईपीएल को बीसीसीआई ने अभी अनिश्चितकाल तक के लिए स्थगित कर दिया है। 

यह भी पढ़ें- अख्तर ने ICC पर लगाया क्रिकेट को खत्म करने का आरोप, कहा- सिर्फ रह गया है बल्लेबाजों का खेल

ऐसे में अब्दुल से जब आईपीएल के स्थगन के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, " हां, थोड़ा निराश हूं क्योंकि ये मेरा पहला आईपीएल था और मैं अपना बेस्ट देना चाहता था।"

वहीं सनराईजर्स हैदराबाद में डेविड वॉर्नर, केन विलियम्सन और राशिद खान जैसे खिलाड़ियों से मिलने की उत्सुकता के बारे में अब्दुल ने कहा, " हां, हमारी टीम में काफी बेहतरीन खिलाड़ी हैं लेकिन मैं आईपीएल जब भी होगा तो राशिद खान से मिलना चाहूंगा और उनसे लेग स्पिन के बारे में काफी बात करूंगा और सीखूंगा भी।"

वहीं अब्दुल के बारे में पहले ही इरफ़ान पठान ने इंडिया टीवी से बातचीत में कहा था कि अब्दुल काफी शानदार और बेहतरीन ऑलराउंडर है। मैंने उन्हें चुना था और काफी अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं। उम्मीद करता हूँ कि वो आईपीएल में जरूर गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों से टीम के लिए अच्छा करेंगे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement