Saturday, April 20, 2024
Advertisement

कैसे धोखाधड़ी से डिकॉक ने फखर जमां को कराया अजीबो-गरीब रन आउट, देखें Video

क्विंटन डी कॉक की फेक फील्डिंग यानि धोखे से फखर जमां को रन आउट करने की चालाकी सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रही है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: April 05, 2021 17:25 IST
Fakhar Zaman- India TV Hindi
Image Source : TWITTER- @SPORTASMILE Fakhar Zaman

पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज फखर जमां की 155 गेंद में 193 रन की पारी के बाद भी पाकिस्तान को दूसरे वनडे मैच में रविवार को साउथ अफ्रीका के खिलाफ 17 रन से हार का सामना करना पड़ा। हालांकि इसी बीच क्विंटन डी कॉक की फेक फील्डिंग यानि धोखे से फखर जमां को रन आउट करने की चालाकी सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रही है। इस पर फैंस का डी कॉक पर गुस्सा भी फूटा है। जबकि कई लोग इसे खेल भावना का उल्लंघन भी बता रहे हैं।

दरअसल, पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज फखर शानदार बल्लेबाजी करते हुए 193 रनों पर खेल रहे थे। उन्हें आउट करना साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों के लिए टेढ़ी खीर बन चुका था। इसी बीच फखर अंतिम ओवर में डिकॉक की फेक फील्डिंग से रन आउट हो गए। जिसके चलते वो दोहरा शतक लगाने से चूक गए।

आखिरी ओवर की पहली गेंद पर जब फखर ने लुंगी एनगिडी को लॉन्ग ऑफ की ओर शॉट खेलकर पहला रन तेजी से लिया। इसके बाद उन्होंने दूसरा रन भी लगभग पूरा कर ही लिया था, लेकिन तभी विकेटकीपर डी कॉक स्टंप्स की तरफ भागते हुए आए और उन्होंने ऐसा इशारा किया जैसे कि गेंद नॉन स्ट्राइक एंड की तरफ थ्रो की जा रही हो। इस तरह डी कॉक के इशारे के चलते क्रीज के लगभग पास पहुँच चुके फखर पीछे मुड़कर देखने लगे इतने में बाउंड्री लाइन से खिलाड़ी ने डायरेक्ट थ्रो मारकर फखर को चलता कर दिया। इस घटना से किसी को भी विश्वास नहीं हो रहा था कि इतनी शानदार पारी खेलने वाले फखर इतने अजीब तरीके से रन आउट होंगे। जिसके बाद इस घटना का विडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने लगा और फैंस डी कॉक को विलेन बताने लगे।

गौरतलब है कि डी कॉक की ये हरकत आईसीसी की कानून डायरी में कानून 41 'अनफेयर प्ले' के अंतर्गत आती है। कानून का कोड 41.5 यानी 'बल्लेबाजों का ध्यान भंग करना, धोखेबाजी या बाधा को दूर करना' 41.5.1 के तहत आता है। इस नियम के मुताबिक, इस तरह का व्यवहार किसी भी फील्‍डर के लिए अनुचित है। यदि मामले में अंपायरों को लगता है कि फील्डर ने 'इस तरह की गड़बड़ी का कारण या प्रयास किया है', तो उन्हें दोनों कप्तानों को सूचित करने और बाद में दोषी पक्ष को 5 रन की पेनल्‍टी देने का अधिकार दिया गया है। हालांकि फखर की घटना के बाद ऐसा कुछ भी देखने को नहीं मिला।

यह भी पढ़ें-  IPL 2021 : मोइन अली की अपील पर सीएसके ने अपनी जर्सी से हटाया इस कंपनी लोगो

वहीं मैच की बात करें तो दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर छह विकेट पर 341 रन बनाने के बाद जमां की शानदार पारी के बाद भी पाकिस्तान को नौ विकेट पर 324 रन पर रोक दिया। जीत के लिए 342 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान के लिए जमां अपना दूसरा दोहरा शतक बनाने से चूक गये लेकिन उन्होंने लक्ष्य का पीछा करते हुए वनडे क्रिकेट में सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाया। इस तरह तीन मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर हो गई।जिसका तीसरा व अंतिम मैच सात अप्रैल को खेला जाएगा। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement