Thursday, March 28, 2024
Advertisement

धोनी और रैना को विदेशी लीग में खेलते देखना चाहता है पूर्व भारतीय क्रिकेटर, BCCI से की ये मांग

भारत के पूर्व क्रिकेट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 15 अगस्त की संध्या पर इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया। धोनी के इस ऐलान के कुछ देर बाद ही सुरेश रैना ने भी इंटरनेशनल क्रिकेट से विदाई की घोषणा कर दी।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: August 21, 2020 11:55 IST
धोनी और रैना को विदेशी...- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM धोनी और रैना को विदेशी लीग में खेलते देखना चाहता है पूर्व भारतीय क्रिकेटर, BCCI से की ये मांग

भारत के पूर्व क्रिकेट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 15 अगस्त की संध्या पर इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया। धोनी के इस ऐलान के कुछ देर बाद ही सुरेश रैना ने भी इंटरनेशनल क्रिकेट से विदाई की घोषणा कर दी। एक ही दिन दो क्रिकेटरों की विदाई से क्रिकेट जगत काफी हैरान रह गया और यही वजह है कि दोनों के संन्यास की चर्चा अब तक हो रही है।

रैना और धोनी ने भले ही संन्यास ले लिया हो, लेकिन दोनों खिलाड़ी यूएई में होने वाले आगामी इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते नजर आएंगे। इस बीच भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज आकाश चोपड़ा ने धोनी और रैना के विदेशी लीग में खेलने को लेकर BCCI से मांग की है।

हालांकि BCCI के एक नियम के मुताबिक, सक्रिय भारतीय खिलाड़ियों को विदेशी लीग में हिस्सा लेने की अनुमति नहीं हैं। ऐसे में खिलाड़ियों को विदेशी लीग में खेलने के लिए BCCI से अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) प्राप्त करना पड़ता है, लेकिन इससे पहले उन्हें घरेलू और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेना होता है।

भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज और कमेंटेटर आकाश चोपड़ा का कहना है कि रैना और धोनी को विदेशी लीग में खेलने की अनुमति दी जाए, अगर वे भारतीय टीम के चयन के लिए खुद को आगे नहीं रख रहे हैं।

आकाश ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, "मुझे लगता है कि उन्हें (रैना और धोनी को अनुमति दी जानी चाहिए क्योंकि अगर वे रिटायर हो गए हैं, तो उन्हें विदेशी लीग में खेलने की अनुमति देने में कोई बुराई नहीं होनी चाहिए। इस कहानी के दो पक्ष हैं। एक है- कार्यभार प्रबंधन।"

चोपड़ा ने आगे कहा, "बीसीसीआई अपने अनुबंधित खिलाड़ियों को विदेशी लीग में खेलने के लिए जाने नहीं देता है क्योंकि वे भारतीय खिलाड़ियों के चोटिल नहीं होने देना चाहतें हैं और इसके लिए वो उन्हें पर्याप्त पैसे दे रहे हैं।" 

उन्होंने आगे कहा, “दूसरा पक्ष यह है कि बीसीसीआई अपने मार्की खिलाड़ियों को जाने नहीं देना चाहता है। क्योंकि अगर भारतीय मार्की खिलाड़ी अन्य लीग में खेलना शुरू कर देंगे तो आईपीएल में कोई नयापन नहीं बचेगा।”

उन्होंने आगे कहा, "इसलिए मुझे लगता है कि धोनी और रैना को विदेशी लीग में खेलने की अनुमति दी जानी चाहिए। जरा सोचिए कि उन्हें खेलते हुए देखना कितना मजेदार होगा। मैं धोनी को विदेशी लीग में खेलते हुए नहीं देखता, लेकिन सुरेश रैना सिर्फ 33 वर्ष के हैं और वह ज्यादा से ज्यादा क्रिकेट खेलना चाहते हैं।"

गौरतलब है कि युवराज सिंह को रिटायरमेंट की घोषणा के बाद ही ग्लोबल T20 कनाडा में खेलने के लिए बीसीसीआई से एनओसी मिल गई थी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement