Friday, April 26, 2024
Advertisement

Happy Birthday : 51 साल के हुए भारतीय क्रिकेट के जंबो, कुछ ऐसा रहा है उनका सुनहरा करियर

टेस्ट क्रिकेट में कुंबले ने 2.69 की इकॉनमी रेट से कुल 619 विकेट लिए हैं। वहीं वनडे में उनके नाम 337 विकेट दर्ज है। 

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: October 17, 2021 11:26 IST
Anil Kumble, happy Birthday, cricket, sports, India  - India TV Hindi
Image Source : GETTY Anil Kumble

इंडियन क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज गेंदबाज और मुख्य कोच रहे अनिल कुंबले 51 साल के हो गए हैं। क्रिकेट के इतिहास में कुंबले चौथे ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने टेस्ट फॉर्मेट में सबसे अधिक विकेट लेने कारनामा किया है। भारतीय क्रिकेट में जंबो के नाम से मशहूर कुंबले अपने करियर में 132 टेस्ट और 271 वनडे मैच खेले हैं। 

टेस्ट क्रिकेट में कुंबले ने 2.69 की इकॉनमी रेट से कुल 619 विकेट लिए हैं। वहीं वनडे में उनके नाम 337 विकेट दर्ज है। इतना ही टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 35 बार 5 विकेट लेने का कारनामा किया है जबकि उन्होंने 8 बार मैच में 10 विकेट चटकाए हैं।

यह भी पढ़ें- कीरोन पोलार्ड को है उम्मीद, टी-20 विश्व कप में वेस्टइंडीज के लिए धमाकेदार प्रदर्शन करेंगे क्रिस गेल

आपको बता दें कि कुंबले भारत के इकलौते ऐसे लेग स्पिनर हैं जिन्होंने टेस्ट मैच की एक पारी में सभी 10 विकेट लेने का कारनामा किया है। कुंबले ने 7 फरवरी 1999 को दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर पाकिस्तान के खिलाफ एक पारी में सभी 10 विकेट लेकर दुनिया में अपनी चमक बिखेरी थी।

क्रिकेट में सुनहरे करियर के अलावा कुंबले भारतीय टीम के हेड कोच भी रहे। टीम इंडिया की कोचिंग के बाद वह इंडियन प्रीमियर लीग की फ्रेंचाइजी किंग्स इलेवन पंजाब को कोचिंग दे रहे हैं।

यह भी पढ़ें- राहुल द्रविड़ के कोच बनने की संभावना को लेकर कोहली ने दिया ये बयान

कुंबले सिर्फ गेंदबाजी में ही नहीं बल्कि बल्लेबाजी में भी अपना दम दिखाया है। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 2506 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 5 अर्द्धशतक और 1 शतकीय पारी भी खेली है। वहीं वनडे फॉर्मेट में 938 रन बनाए हैं।

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement