Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

आई-लीग क्लबों ने प्रधानमंत्री मोदी से लगाई भारतीय फुटबाल को बचाने की गुहार

मोहन बागान, ईस्ट बंगाल, चर्चिल ब्रदर्स एफसी, गोकुलम केरला एफसी, मिनर्वा पंजाब एफसी और आइजोल एफसी ने प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में भारतीय फुटबाल को एआईएफएफ के विनाशकारी षड़यंत्र से निकालने का आग्रह किया है।

Reported by: IANS
Published on: July 09, 2019 12:10 IST
आई-लीग क्लबों ने...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES आई-लीग क्लबों ने प्रधानमंत्री मोदी से लगाई भारतीय फुटबाल को बचाने की गुहार 

नई दिल्ली| आई-लीग में खेलने वाले छह क्लबों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखकर भारतीय फुटबाल को बचाने का आग्रह किया है। मोहन बागान, क्वेस ईस्ट बंगाल, चर्चिल ब्रदर्स एफसी, गोकुलम केरला एफसी, मिनर्वा पंजाब एफसी और आइजोल एफसी ने प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में भारतीय फुटबाल को अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (एआईएफएफ) के विनाशकारी षड़यंत्र से निकालने का आग्रह किया है।

प्रधानमंत्री को लिखे पत्र पर मोहन बागान के प्रबंध निदेशक स्वपन साधन बोस ने हस्ताक्षर किए हैं। इस पत्र में प्रधानमंत्री से अनुरोध किया गया है कि जिस तरह से एआईएफएफ काम कर रहा है, वह उसकी जांच कराएं।

पत्र में लिखा है, "हमारे पास आपके दरवाजे पर आने के अलावा कोई और रास्ता नहीं बचा। हम चाहते हैं कि आप इस मामले में दखल दें और एक जांच आयोग का गठन करें जो एआईएफएफ की कार्यशैली की जांच करे।"

उन्होंने कहा, "हमें उम्मीद है कि आप इस मसले में दखल देंगे और भारतीय फुटबाल के पारंपरिक फुटबाल क्लबों तथा सभी आई-क्लबों को बचाए रखेंगे जिन्होंने एक माहौल बनाया है भारतीय फुटबाल के लिए भविष्य के लिए सितारे तैयार करने का। आपकी जरूरत के हिसाब से हम सभी संबंधित और जरूरी कागजात मुहैया कराएंगे।"

क्लबों का यह पत्र एआईएफएफ के उस कदम के बाद आया है जिसमें उसने एशियाई फुटबाल परिसंघ (एएफसी) से आग्रह करते हुए अगले तीन साल तक आई-लीग और इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) को भारत में समांतर रूप से चालू रखने को कहा था। 

पटेल ने आई-लीग क्लबों के प्रतिनिधियों से बात की थी और उनके साथ भारतीय फुटबाल के रोडमैप पर बात की थी। पटेल की यह मुलाकात भी उन खबरों के बाद आई थी जिनमें कहा जा रहा था कि एआईएफएफ ने आईएसएल के साथ हाथ मिला लिया है। 

पटेल ने कहा कि यह तीन साल एआईएफएफ को पर्याप्त समय देंगे जिससे वो रोडमैप तैयार कर सके क्योंकि देश में दो लीग एक साथ नहीं चल सकतीं। 

छह क्लबों ने इस बात को तो मान लिया है कि वह अगले दो-तीन साल तक एआईएफएफ आई-लीग और आईएसएल को एक साथ जारी रखे लेकिन वो इस बात पर राजी नहीं हुए थे कि आईएसएल विजेता को एएफसी चैम्पियंस लीग में खेलने का अधिकार दिया जाए। 

मिनर्वा पंजाब, मोहन बागान, ईस्ट बंगाल, आइजोल एफसी, चर्चिल ब्रदर्स और गोकुलाम केरल ने एक संयुक्त बयान में कहा है कि वह आई-लीग के आगामी सीजन के लिए ब्रॉडकास्ट और कार्यक्रम के बारे में बात करने को तैयार हैं। 

बयान के मुताबिक, "समझौते को देखते हुए, आई-क्लब लीग के ब्रॉडकास्ट प्लान तथा कार्यक्रम को लेकर मान गए हैं, वो भी तब जब यह सही नहीं है। आई-लीग क्लब दो लीग सिस्टम पर अगले तीन साल के लिए राजी हैं वो भी तब जब एक ही लीग की मांग जोरों पर है।"

क्लबों के बयान के मुताबिक, "क्लब हालांकि एएफसी चैम्पियंस लीग की जगह आईएसएल क्लब को देने को तैयार नहीं हैं और सभी आई-लीग क्लब अनुरोध करते हैं कि एएफसी चैम्पियंस लीग का स्थान हमारे पास ही रहना चाहिए क्योंकि इतने वर्षो से यह आई-लीग क्लब ही हैं जो एएफसी में जा रहे हैं। एआईएफएफ ने पहले ही एएफसी कप में आईएसएल को जगह दे दी है और मौजूदा स्थिति तब तक बनी रहनी चाहिए जब तक एक लीग न बन जाए।"

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement