Thursday, April 25, 2024
Advertisement

मैं 'अविश्वस्नीय' कोहली को सारे रिकार्ड तोड़ते हुए देख रहा हूं: स्मिथ

बैन के बाद लौटकर अपने बल्ले से रन बरसाने वाले ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ अपने घर में एक और आईसीसी टूर्नामेंट खेलने को तैयार हैं। 

IANS Reported by: IANS
Published on: January 22, 2020 18:06 IST
मैं 'अविश्वस्नीय'...- India TV Hindi
Image Source : AP मैं 'अविश्वस्नीय' कोहली को सारे रिकार्ड तोड़ते हुए देख रहा हूं: स्मिथ 

नई दिल्ली| बैन के बाद लौटकर अपने बल्ले से रन बरसाने वाले ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ अपने घर में एक और आईसीसी टूर्नामेंट खेलने को तैयार हैं। ऑस्ट्रेलिया को इसी साल टी-20 विश्व कप की मेजबानी करनी है और यह 2015 के बाद दूसरी बार होगा जब ऑस्ट्रेलिया किसी आईसीसी टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा। स्मिथ इस विश्व कप को लेकर बेहद उत्साहित हैं।

उनका मानना है कि आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के साथ उनका खेलना विश्व कप की तैयारियों के लिए उन्हें काफी मदद करेगा। स्मिथ ने आईएएनएस से विशेष बातचीत में चार दिन के टेस्ट मैचों को लेकर चल रही चर्चा, कोहली के उनके समर्थन में आने, इंडियन प्रीमियर लीग और टिम पेन की कप्तानी पर चर्चा की।

पिछले कुछ वर्षो में अपनी बल्लेबाजी का दबदबा दिखाने वाले स्मिथ के शॉर्टर फॉर्मेट में आंकड़ों में निश्चित तौर पर सुधार की गुंजाइश दिखती है। लेकिन ऑस्ट्रेलिया का यह पूर्व कप्तान टी-20 विश्व कप में जाने से पहले अपनी स्टाइल में बदलाव करने के बजाए लगातार खेल कर सुधार करना चाहता है।

उन्होंने कहा, "कोई खास ट्रेनिंग नहीं है, लेकिन मैं ज्यादा से ज्यादा टी-20 क्रिकेट खेलना चाहता हूं और सही लय हासिल करना चाहता हूं, मुझे लगता है कि खेल के लिए यह मेरे लिए बहुत अहम चीज है। मैं विश्व कप का हिस्सा होना पसंद करूंगा, यह हमारे घर में है। मैंने यहां 2015 में वनडे विश्व कप खेला था और वो मेरे करियर के शानदार छह सप्ताह रहे थे, मैंने हर एक पल का लुत्फ उठाया था। इसलिए घर में एक और विश्व कप खेलना पसंद करूंगा।"

उनसे जब पूछा गया कि आईपीएल विश्व कप की तैयारियों के लिहाज से एक सही मंच होगा तो क्या वह राजस्थान से खेलते हुए कुछ नई चीजें करना चाहेंगे? स्मिथ ने कहा कि वह अपने नियमित ट्रेनिंग कार्यक्रम से ज्यादा छेड़छाड़ करना पसंद नहीं करते, लेकिन वह अपनी लेग स्पिन को जरूर परख सकते हैं।

उन्होंने कहा, "मैं ज्यादा कुछ अलग करना नहीं चाहता। मैं नहीं जानता, शायद गेंदबाजी में कुछ करूं, लेकिन यह फिर मेरी बल्लेबाजी के समय में से समय लेगी। यह मुश्किल है, लेकिन इंतजार कीजिए देखते हैं।"

स्मिथ से बात कोहली पर चर्चा किए बिना पूरी नहीं हो सकती। ऐसा प्रतीत होता है कि यह दोनों एक साथ आगे जाएंगे और सभी रिकार्ड अपने बीच में बांट लेंगे। स्मिथ की महानता हालांकि उनकी इंसानियत में है। जब बात तुलना से आगे बड़ी तो उन्होंने बताया कि कोहली कितने शानदार बल्लेबाज और कप्तान हैं।

उन्होंने कहा, "हां, वह शानदार हैं। उनके आंकड़े इस बात की गवाही देते हैं। मुझे लगता है कि वह तीनों प्रारूप में अविश्वसनीय खिलाड़ी हैं। मुझे लगता है कि हम उन्हें सारे रिकाडर्स तोड़ते हुए देखेंगे। उन्होंने अभी भी कई रिकार्ड तोड़ दिए हैं और आने वाले दिनों में मैं उन्हें कई और रिकाडर्स तोड़ते हुए देख सकता हूं। उनके पास रनों की भूख है। उम्मीद है कि आस्ट्रेलिया के खिलाफ वह रुकें, यह अच्छा होगा।"

उन्होंने कहा, "एक कप्तान के तौर पर उन्होंने भारत को टेस्ट में नंबर-1 बना दिया है। और जो मैं देख सकता हूं कि उन्होंने टीम के लिए अच्छे पैमाने तय किए हैं। वह फिटनेस को लेकर गंभीर हैं। उन्होंने भारतीय टीम को अच्छी स्थिति में पहुंचा दिया है और अविश्वस्नीय तरीके से टीम की कप्तानी कर रहे हैं।"

2019 विश्व कप में जब प्रशंसक स्मिथ का मजाक उड़ा रहे थे तब कोहली ने आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज का समर्थन किया था। स्मिथ से जब कोहली के इस कदम के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, "विश्व कप में विराट ने जो किया वो बेहद शानदार था। यह शानदार कदम था जिसकी तारीफ की जानी चाहिए।"

इसके लिए कोहली को आईसीसी ने 'स्प्रिट ऑफ क्रिकेट' का पुरस्कार दिया है। ऐसी चर्चाएं भी हैं कि भविष्य में स्मिथ एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी करते हुए देखे जा सकते हैं, लेकिन इस बल्लेबाज के लिए पेन ही कप्तान हैं, ऐसा कप्तान जो शानदार काम कर रहा है।

उन्होंने कहा, "टिम पेन शानदार काम कर रहे हैं। उन्होंने शानदारी तरीके से टीम की कप्तानी की है। जाहिर सी बात है, लगभग 20 साल बाद इंग्लैंड में जाकर एशेज बचाना बेहतरीन प्रयास था। उन्होंने टीम की कप्तानी बेहतरीन तरीके से की है।"

आईसीसी 2023 टेस्ट चैम्पियनशिप से चार दिन के टेस्ट मैच लाने पर विचार कर रही है। स्मिथ इस मामले में पारंपरिक दिखाई पड़ते हैं और वह टेस्ट को यथा स्थिति में बनाए रखने के पक्ष में हैं।

उन्होंने कहा, "मैं पांच दिन के टेस्ट मैच को लेकर सहज हूं। मुझे पांच दिन के टेस्ट मैच की चुनौती अच्छी लगती है। जाहिर सी बात है कि चार दिन के टेस्ट मैच को लेकर काफी चर्चा हैं, लेकिन मेरा निजी मत है कि मुझे पांच दिन का टेस्ट मैच पसंद है।"

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement