Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

कोविड-19 संकट के बीच पूर्व क्रिकेटरों को फंड मुहैया कराएगा इंडियन क्रिकेटर्स एसोसिएशन

इंडियन क्रिकेटर्स एसोसिएशन (आईसीए) ने उन 25-30 पूर्व क्रिकेटरों की आर्थिक मदद करने का फैसला किया है जो इस मुश्किल समय में अपनी जरूरतों की चीजों के लिए संघर्ष करते नजर आ रहे हैं।

IANS Reported by: IANS
Updated on: April 23, 2020 15:20 IST
कोविड-19 संकट के बीच...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER कोविड-19 संकट के बीच पूर्व क्रिकेटरों को फंड मुहैया कराएगा इंडियन क्रिकेटर्स एसोसिएशन

नई दिल्ली| कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को आर्थिक नुकसान की ओर धकेल दिया है जिससे खेल जगत भी अछूता नहीं है। कोरोना के चलते खिलाड़ि और पूर्व खिलाड़ियों को संकट में डाल दिया है। ऐसे में इंडियन क्रिकेटर्स एसोसिएशन (आईसीए) ने उन 25-30 पूर्व क्रिकेटरों की आर्थिक मदद करने का फैसला किया है जो इस मुश्किल समय में अपनी जरूरतों की चीजों के लिए संघर्ष करते नजर आ रहे हैं।

इस मामले से संबंध रखने वाले एक सूत्र ने आईएएनएस से कहा कि यह आईसीए द्वारा की गई पहल है, जिस पर कुछ समय से चर्चा चल रही थी। इस पहल का मकसद उन पूर्व क्रिकेटरों की मदद करना है, जिनकी आय का कोई साधन नहीं है और वे रोजमर्रा की जिंदगी में संघर्ष कर रहे हैं।

सूत्र ने कहा, "हां, अध्यक्ष के नेतृत्व में हम अपने सभी 1750 सदस्यों के योगदान से एक फंड बनाने जा रहे हैं जिसमें हमारे अध्यक्ष अशोक मल्होत्रा अपनी एक महीने की पेंशन भी देंगे ताकि एक अच्छी खासी रकम इकट्ठा की जा सके और इसके बाद 25-30 पूर्व क्रिकेटरों में वितरित करेंगे जो इस मुश्किल समय में दिक्कतों का सामना कर रहे हैं।"

यह भी पढ़ें- कैरेबियन प्रीमियर लीग में क्रिस गेल अब इस टीम की ओर से खेलते आएंगे नजर 

इस पर मल्होत्रा ने टिप्पणी करते हुए कहा, "हम इसे जल्द से जल्द शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं। हम में से कुछ लोग अपनी एक महीने की पेंशन देंगे जो 40,000 रुपये है जबकि कुछ लोग 10-15,000 रुपये देंगे। एक अपील यह की गई है कि हर सदस्य कम से कम 1000 रुपये दे। इसके बाद सदस्य का निजी फैसला है कि वो इससे ज्यादा कितना योगदान देना चाहते हैं। ईमानदारी से कहूं तो पूर्व क्रिकेटर इसमें आगे आ रहे हैं और हर किसी का मानना है कि यह विचार सही है।"

उन्होंने कहा, "हर जोन से पांच लोगों को ढ़ूंढ रहे हैं। कई ऐसे पूर्व खिलाड़ी हैं जिनकी आय का कोई स्रोत नहीं है और वे काफी बूढ़े हो चुके हैं। इसलिए आईसीए इस मुश्किल समय में आगे आ रही है और उन लोगों की मदद करेगी जिनकी आय का कोई स्रोत नहीं है। यह बुरा समय है, यह पहल हालांकि दीर्घकालिक नहीं है, लेकिन जब तक यह महामारी है, हम इसे जारी रखने के बारे में सोच रहे हैं।"

मल्होत्रा ने कहा कि इसमें योगदान देना सिर्फ पूर्व क्रिकेटरों तक ही सीमित नहीं है, बल्कि इसमें से कोई भी मदद कर सकता है। उन्होंने कहा, "अलग-अलग लोग इसमें अपनी इच्छा के अनुसार योगदान दे सकते हैं। यह सिर्फ आईसीए सदस्यों के लिए नहीं है। संघ 12-15 लाख रुपये का फंड इकट्ठा करेगी। नाम लिए बिना, मैं जानता हूं कि कई पूर्व क्रिकेटर आगे आएंगे और 1,000 रुपये से ज्यादा की मदद करेंगे।"

उन्होंने कहा, "हमें जोन से सूची मिल जाएगी और इसके बाद हम 25-30 पूर्व खिलाड़ियों के नाम शॉर्टलिस्ट करेंगे। लेकिन हम पूरे फंड को पूर्व क्रिकेटरों पर ही खर्च नहीं करेंगे। मान लीजिए, अगर हमारे पास 30 लाख का फंड है, हम इस पूरे फंड को एक बार में ही वितरित नहीं करेंगे। हम एक तय रकम हर महीने देंगे और अगर कुछ फंड बचा तो हम उसे भविष्य के लिए जब किसी पूर्व क्रिकेटर को इलाज आदि के लिए जरूरत पड़ेगी तो उपयोग में लाएंगे।"

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement