Thursday, April 25, 2024
Advertisement

ICC T20I Rankings: केएल राहुल टॉप 10 में इकलौते भारतीय, कोहली को हुआ इतने पायदान का फायदा

वापसी करने वाले लोकेश राहुल गुरूवार को जारी ताजा आईसीसी ट्वेंटी20 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी रैंकिंग में शीर्ष 10 बल्लेबाजों की सूची में शामिल एकमात्र भारतीय हैं जबकि अफगानिस्तान के हजरतुल्लाह जजाई 31 पायदान की छलांग से करियर के सर्वश्रेष्ठ सातवें स्थान पर पहुंच गये हैं।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: February 28, 2019 17:27 IST
KL Rahul And Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES KL Rahul And Virat Kohli

दुबई। वापसी करने वाले लोकेश राहुल गुरूवार को जारी ताजा आईसीसी ट्वेंटी20 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी रैंकिंग में शीर्ष 10 बल्लेबाजों की सूची में शामिल एकमात्र भारतीय हैं जबकि अफगानिस्तान के हजरतुल्लाह जजाई 31 पायदान की छलांग से करियर के सर्वश्रेष्ठ सातवें स्थान पर पहुंच गये हैं।

 
राहुल ने हाल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ समाप्त हुई दो मैचों की टी20 श्रृंखला में 47 और 50 रन बनाकर शानदार वापसी की। इसे पहले वह चैट शो विवाद के बाद खराब दौर से जूझ रहे थे। उन्होंने चार पायदान की छलांग लगायी जिससे वह 726 अंक लेकर छठे स्थान पर पहुंच गये। 

जिन भारतीय बल्लेबाजों को रैंकिंग में फायदा मिला है, उनमें शीर्ष रैंकिंग पर रह चुके विराट कोहली दो पायदान के लाभ से 17वें जबकि पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी सात पायदान की छलांग से 56वें स्थान पर पहुंच गये हैं।
 
तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (12 पायदान के फायदे से 15वें स्थान) और बायें हाथ के स्पिनर क्रुणाल पंड्या (18 पायदान के फायदे से करियर के सर्वश्रेष्ठ 43वें स्थान) को भी फायदा मिला है।

हालांकि चाइनामैन कुलदीप यादव दो पायदान के नुकसान से चौथे स्थान पर हैं। अन्य खिलाड़ियों में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल भारत के खिलाफ श्रृंखला में शानदार बल्लेबाजी से दो पायदान के फायदे से तीसरे स्थान पर पहुंच गये। एक साल पहले इस प्रारूप में शीर्ष रैंकिंग पर रहने वाले इस बल्लेबाज ने 56 और नाबाद 113 रन की पारी खेली जिससे आस्ट्रेलिया ने भारत पर 2-0 से जीत हासिल की। आस्ट्रेलिया की 2007 टी20 विश्व कप चैम्पियन के खिलाफ एक दशक में श्रृंखला में पहली जीत है। 

हजरतुल्लाह को अफगानिस्तान की आयरलैंड पर श्रृंखला में 3-0 की जीत के दौरान कुल 204 रन बनाने से 31 पायदान का फायदा हुआ है जिससे वह करियर के सर्वश्रेष्ठ सातवें स्थान पर पहुंच गये। इसमें उन्होंने नाबाद 162 रन की पारी भी खेली जो टी20 अंतरराष्ट्रीय में दूसरा सर्वोच्च स्कोर है। 

आस्ट्रेलिया के लिये डार्सी शार्ट को आठ पायदान का फायदा हुआ जिससे वह बल्लेबाजों की सूची में आठवें स्थान पर पहुंच गये जबकि नाथन कूल्टर नाइल गेंदबाजों की सूची में चार पायदान ऊपर चढ़कर 45वें स्थान पर पहुंच गये। उन्होंने भारत के खिलाफ चार विकेट चटकाये थे जिसमें पहले मैच में 26 रन में तीन विकेट झटकाना भी शामिल था जिससे वह मैन आफ द मैच रहे थे। 

अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी 12 पायदान की छलांग से 30वें जबकि उस्मान गनी 25 पायदान के फायदे से 79वें स्थान पर पहुंच गये। 

आईसीसी पुरूष टी20 टीम रैंकिंग में भारत ने अपना दूसरा स्थान कायम रखा है जबकि आस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड को पछाड़कर तीसरा स्थान हासिल कर लिया है और वह भारत से केवल दो अंक के अंतर पर है। 

अफगानिस्तान और आयरलैंड ने अपना क्रमश: आठवां और 17वां स्थान बरकरार रखा है। पाकिस्तान की टीम 135 अंक लेकर भारत से 13 अंक ऊपर शीर्ष पर काबिज है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement