Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

अंडर-19 विश्व कप: भारत ने किया जीत के साथ आगाज, पहले मैच में कंगारुओं को 100 रन से धोया

भारतीय टीम ने अंडर-19 विश्व कप की धमाकेदार शुरुआत की है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: January 14, 2018 13:54 IST
भारत ने ऑस्ट्रेलिया...- India TV Hindi
भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया।

भारतीय टीम ने अंडर-19 विश्व कप की धमाकेदार शुरुआत की है। टूर्नामेंट के अपने पहले मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 100  रन से हराकर जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत की। भारत ने ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 329 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया 228 रनों पर ही ऑल आउट हो गई और मुकाबले को हार गई। भारत की जीत के हीरो रहे कप्तान पृथ्वी शॉ। शॉ ने सबसे ज्यादा 94 रनों की पारी खेली। वहीं मनोज कालरा ने (86), शुभम गिल ने (63) रन बनाए। 

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को कप्तान शॉ और मनोज ने शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों बल्लेबाजों ने कंगारू गेंदबाजों की जमकर खबर ली और आते ही तेजी से रन बनाने शुरू कर दिए। दोनों बल्लेबाजों ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को बैकफुट पर धकेल दिया और अपने-अपने अर्धशतक पूरे किए। अर्धशतक लगाने के बाद भी दोनों ने रन बनाना जारी रखा और स्कोर को 150 के पार पहुंचा दिया। शॉ जब अपने शतक से सिर्फ 6 रन दूर थे तभी उन्हें विल सदरलैंड ने आउट कर दिया और भारत को पहला झटका दिया।

पहला विकेट गिर जाने के बाद मनोज कालरा भी ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सके और (86) रन बनाकर आउट हो गए। हालांकि  तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए शुभम गिल ने रनरेट को नीचे नहीं आने दिया और निचले क्रम के बल्लेबाजों के साथ मिलकर स्कोर को बढ़ाना जारी रखा। इसी बीच गिल ने भी अपना अर्धशतक लगाया और भारत ने 50 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 328 रन बनाए।

जवाब में 329 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी लेकिन काफी धीमी रही। जैक एडवर्ड्स और मैक्स ब्रायंट ने पहले विकेट के लिए 57 रन जोड़े। लेकिन दोनों बल्लेबाज काफी धीरे खेल रहे थे। भारत ने ब्रायंट (29) को आउट कर पहला विकेट हासिल किया। इसके बाद तीसरे नंबर पर खेलने उतरे जैसन सांघा (14) भी कुछ खास नहीं कर सके। भारतीय गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया पर दबाव बनाना शुरू कर दिया और इसके बाद जोनाथन मेरलो (14), परम उप्पल (4), एश्टन वॉघ (6) के विकेट भी झटक लिए।

इसके बाद एडवर्ड्स ने अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन अर्धशतक लगाने के बाद वो भी (73) रन बनाकर पवेलियन लौट गए। भारत ने विकेट झटकने का सिलसिला बरकरार रखा और इसके बाद सदरलैंड (10), जैवियर बार्टलेट (7) को आउट कर अपनी जीत तय कर दी और अंत में 100 रनों से मुकाबले को जीत लिया। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement