Friday, March 29, 2024
Advertisement

ICC Women's T20 WC : क्या सेमीफाइनल की बाधा को पार कर खिताबी जंग में पहुंचेगीं भारतीय महिलाएं ?

टी-20 विश्व में भारतीय टीम चौथी बार सेमीफाइनल में पहुंची हैं। हालांकि वह एक बार भी फाइनल में जगह नहीं बना सकी है। इसके अलावा सेमीफाइनल मुकाबले में टीम इंडिया का रिकॉर्ड भी बेहद निराशाजनक रहा है। 

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: March 03, 2020 11:35 IST
ICC Women's T20 World Cup, Indian Women's cricket team, semifinal, IND W, smriti mandhana, harmanpre- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/ T20 WORLD CUP Indian Women's cricket team

आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप 2020 में भारतीय टीम का प्रदर्शन शानदार रहा है। टीम ने लीग चरण के चार मैचों में लगातार जीत दर्ज कर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। सेमीफाइनल मुकाबले में टीम की भिड़ंत इंग्लैंड या फिर साउथ अफ्रीका के साथ हो सकती है जो कि 5 मार्च को खेला जाएगा।

टी-20 विश्व में भारतीय टीम चौथी बार सेमीफाइनल में पहुंची हैं। हालांकि वह एक बार भी फाइनल में जगह नहीं बना सकी है। इसके अलावा सेमीफाइनल मुकाबले में टीम इंडिया का रिकॉर्ड भी बेहद निराशाजनक रहा है। लीग चरण में शानदार प्रर्दशन करने वाली भारतीय महिला टीम सेमीफाइनल मैच में एक बार भी 120 रन से अधिक नहीं बना पाई है। ऐसे में यह रिकॉर्ड टीम के लिए चिंता का विषय बन सकती है।

लीग चरण में अपने चारों मुकाबले जीतने वाली भारतीय टीम का इस विश्व कप में भी बल्लेबाजी का हाल कुछ ऐसा ही रहा है। टीम के टॉप ऑर्डर में शेफाली  वर्मा को छोड़कर और कोई खिलाड़ी अपने रंग में नजर नहीं आ रही हैं। यही वजह है कि टीम इस चारों मैच में एक बार भी 150 रनों का स्कोर खड़ा नहीं कर पाई।

एक भी भारतीय बल्लेबाज नहीं लगा पाई हैं अर्द्धशतक

टी-20 विश्व कप 2020 में भारतीय बल्लेबाजों का प्रदर्शन औसत रहा है। लीग चरण के मुकाबलों में भारत की दीप्ति शर्मा ने सबसे अधिक 49 रनों की पारी खेली हैं। इसके अलावा शेफाली वर्मा ने दो मैचों में 47 और 46 रन बनाईं। वहीं टीम की स्टार खिलाड़ी स्मृति मंधाना और कप्तान हरमनप्रीत कौर का बल्लेबाज अब तक खामोश ही रहा है।

वहीं इस टी-20 विश्व कप में भारतीय टीम का सार्वधिक स्कोर 142 रन का है। भारत ने यह स्कोर बांग्लादेश के खिलाफ बनाया था। इसके अलावा  न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम ने 133 रनों का स्कोर खड़ा किया जबकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 132 रन बनाई थीं। इसके अलावा श्रीलंका के खिलाफ भारतीय टीम ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 116 रन बनाई थी।

भारतीय गेंदबाजों ने दिखाया दम

टी-20 विश्व कप में अबतक चारों मैच में भारतीय गेंदबाजों का प्रदर्शन शानदार रहा है। टीम लगभग अपने सभी मैच गेंदबाजी के कारण जीतने में सफल हुई है। ऐसे निराशाजनक बल्लेबाजी के बीच भारतीय गेंदबाजों ने टीम के लिए उम्मीद बना रखी है।

लीग चरण के कुल चार मैचों में भारती टीम के गेंदबाजों ने 30 से भी अधिक लिए हैं। इस मामले में इंग्लैंड के गेंदबाज दूसरे नंबर पर हैं जिन्होंने 27 विकेट लिए हैं। वहीं साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों ने 24-24 विकेट चटकाए हैं।

इस पूरे टूर्नामेंट में भारत की पूनम यादव 9 विकेट लेकर पहले स्थान पर मौजूद हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement