1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND vs AUS, 1st T20 : बाबर आजम को पछाड़ने के साथ कोहली के पास इन रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका

IND vs AUS, 1st T20 : बाबर आजम को पछाड़ने के साथ कोहली के पास इन रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका

तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 दिसंबर, जबकि अन्य दो मैच 6 व 8 दिसंबर को खेले जायेंगे।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: December 04, 2020 10:23 IST
Virat Kohli and Babar Azam- India TV Hindi
Image Source : GETTY Virat Kohli and Babar Azam

कोरोना महामारी के बीच टीम इंडिया ने लगभग 8 महीने बाद पहली बार अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में वनडे सीरीज से कदम रखा। जिसमें उसे सीरीज में 2-1 से हार का सामना करना पड़ा। मगर तीन मैचों की वनडे सीरीज का अंतिम मुकाबला जीतने के बाद अब जीत का मोमेंटम टीम इंडिया की तरफ है। जिसे वो वनडे के बाद तीन मैचों की टी20 सीरीज में जारी रखना चाहेगी। हलांकि इस टी20 सीरीज में भी कई रिकॉर्ड ऐसे हैं जो टीम इंडिया के खिलाड़ी अपने नाम कर सकते हैं। चलिए डालते हैं उनमे एक नजर :- 

  • टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा इस सीरीज से भी बाहर है। ऐसे में उनके नाम टी20 अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा 25 बार 50 से अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। जबकि कोहली के नाम 24  बार 50 से अधिक रन बनाने का कारनामा दर्ज है। ऐसे में कोहली अगर तीन मैचों में दो बार 50 से अधिक रन बनाने देते हैं तो वो रोहित शर्मा को पछाड़ भी सकते हैं। 
  • जसप्रीत बुमराह ने टी20 क्रिकेट में अभी तक ऑस्ट्रेलिया के लिए 15 विकेट लिए हैं। ऐसे में अगर वो आगामी तीन मैचों की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 विकेट ले लेते हैं। तो टी20 अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे। 
  • टी20 अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में बाबर आजम के नाम अभी तक सबसे बेहतरीन 50.93  का बल्लेबाजी औसत है। जबकि कोहली का बल्लेबाजी औसत 50.80 का है। ऐसे में अगर कोहली पहले मैच में 59 रन की पारी खेलते हैं तो वो बाबर आजम को इस मामले में पछाड़ सकते हैं।
  • कोहली के नाम टी20 अंतराष्ट्रीय करियर में 2794 रन है। ऐसे में अगर वो इस टी20 सीरीज में 206 रन बनाते हैं तो अंतराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में 3000 रन पूरे करने वाले पहले बल्लेबाज बन जाएंगे। 

AUS v IND : स्मिथ का बड़ा खुलासा, बताया किस तरकीब से हासिल की फॉर्म

बता दें कि तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 दिसंबर, जबकि अन्य दो मैच 6 व 8 दिसंबर को खेले जायेंगे। ऐसे में वनडे सीरीज हारने के बाद कोहली की सेना इस सीरीज में जीत हासिल कर वापसी करना चाहेगी। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड