Friday, March 29, 2024
Advertisement

Ind vs Aus, 2nd ODI: कुलदीप की हैट्रिक, भारत का विजय अभियान जारी

चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव की हैट्िरक और कप्तान विराट कोहली की सुगढ़ पारी से भारत ने ऐतिहासिक ईडन गार्डन्स पर आज यहां आस्ट्रेलिया को दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में 50 रन से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 2-0 से बढ़त बनायी।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: September 21, 2017 22:00 IST
Virat Kohli - India TV Hindi
Virat Kohli

कोलकाता: चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव की हैट्िरक और कप्तान विराट कोहली की सुगढ़ पारी से भारत ने ऐतिहासिक ईडन गार्डन्स पर आज यहां आस्ट्रेलिया को दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में 50 रन से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 2-0 से बढ़त बनायी। 

कोहली केवल आठ रन से शतक से चूक गये। उन्होंने 107 गेंदों पर 92 रन बनाये जिसमें आठ चौके शामिल हैं। भारतीय कप्तान ने सलामी बल्लेबाज अंजिक्य रहाणे 55 के साथ दूसरे विकेट के लिये 102 रन की साझोदारी की। आस्ट्रेलिया ने अच्छी वापसी की और भारत की पूरी टीम को 50 ओवर में 252 रन पर आउट कर दिया। भारत ने अंतिम दस ओवरों में केवल 45 रन बनाये। आस्ट्रेलिया के लिये नाथन कूल्टर नाइल ने 51 रन देकर तीन विकेट और केन रिचर्डसन ने 55 रन देकर तीन विकेट लिये। 

भारत का लक्ष्य 280 रन के आसपास पहुंचना था लेकिन ईडन की पिच पर बल्लेबाजी करना आसान नहीं थी। आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज फिर से कलाई के दोनों स्पिनरों कुलदीप 54 रन देकर तीन और युजवेंद्र चहल 34 रन देकर दो के सामने संघर्ष करते हुए नजर आये। कप्तान स्टीव स्मिथ 59 और आलराउंडर मार्कस स्टोइनिस नाबाद 62 ने अपनी तरफ से कुछ प्रयास किये लेकिन वह नाकाफी थे। आस्ट्रेलियाई टीम 43.1 ओवर में 202 रन पर आउट हो गयी। 

भुवनेश्वर कुमार ने भी भारत की जीत में अहम भूमिका निभायी। उन्होंने 6.1 ओवर में नौ रन देकर तीन विकेट लिये जिसमें दोनों सलामी बल्लेबाज हिल्टन कार्टराइट एक और डेविड वार्नर एक के महत्वपूर्ण विकेट भी शामिल हैं। उन्हें ट्रेविस हेड 39 का विकेट भी मिल जाता लेकिन स्लिप में रोहित शर्मा ने हाथ में आया कैच छोड़ दिया। उनके अलावा आलराउंडर हार्दिक पंड्या ने 56 रन देकर दो विकेट लिये। 

कोहली ने 14वें ओवर से दोनों छोर से कलाईयों के स्पिनर लगा दिये थे और इन दोनों ने फिर से खुद को साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। चहल ने फुलटास पर हेड को मिडविकेट पर कैच देने के लिये मजबूर किया। स्मिथ और हेड ने तीसरे विकेट के लिये 76 रन जोड़े। 

ग्लेन मैक्सवेल 14 ने आते ही कुलदीप पर दो छक्के जड़कर अपने इरादे जतलाये। चहल ने हालांकि अपनी खूबसूरत गेंद पर इस आक्रामक बल्लेबाज को महेंद्र सिंह धोनी के हाथों स्टंप आउट करा दिया। ऐसे समय में जबकि आस्ट्रेलिया को स्मिथ की पिच पर टिके रहने की सख्त जरूरत थी तब पंड्या ने आस्ट्रेलियाई कप्तान को उछाल लेती गेंद पर स्थानापन्न रविंद्र जडेजा के हाथों कैच कराकर भारत को महत्वपूर्ण सफलता दिलायी। स्मिथ ने 76 गेंदें खेली और आठ चौके लगाये। 

इसके बाद कुलदीप भारत की तरफ से वनडे में हैट्रिक बनाने वाले तीसरे गेंदबाज बने।इस चाइनामैन गेंदबाज ने मैथ्यू वेड दो को बोल्ड किया, एशटन एगर दो को पगबाधा आउट किया जबकि पैट कमिन्स को धोनी के हाथों कैच कराकर हैट्रिक पूरी की। उनसे पहले चेतन शर्मा 1987 और कपिल देव 1991 ने वनडे में भारत की तरफ से हैट्रिक बनायी थी। कपिल ने भी इसी मैदान पर श्रीलंका के खिलाफ हैट्रिक बनायी थी। 

स्टोइनिस ने बाद में कुछ करारे शाट लगाये और स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया लेकिन इससे हार का अंतर ही कम हुआ। 

इससे पहले भारतीय पारी कोहली के ईद गिर्द घूमती रही। बारिश ने पिछले कुछ दिनों से कोलकाता के क्रिकेट प्रेमियों के दिलों में धुकधुकी बनाये रखी लेकिन आज जमकर धूप खिली और ऐसे में कोहली ने टास जीता और फिर अपने सदाबहार अंदाज में बल्ले से जलवा भी बिखेरा। पिछले मैच में शून्य पर आउट होने के बाद लग रहा था कि भारतीय कप्तान उसकी भरपायी करने के मूड में ही ईडन पर उतरा है। रोहित सात के पांचवें ओवर में ही पवेलियन लौटने के बाद कोहली ने अपने कौशल का भरपूर प्रदर्शन किया। 

शुरू में रहाणे ने रन बनाने की जिम्मेदारी उठायी लेकिन कोहली ने अपनी निगाहें जमाने के बाद खाली स्थानों से गेंद निकालकर और विकेटों के बीच अपनी खूबसूरत दौड़ से स्कोर बोर्ड को गति दी। आखिर में कोहली पहले 50 रन तक पहुंचे जो उनका वनडे में 45वां अर्धशतक भी है। इसके अगले ओवर में रहाणे ने भी वनडे में अपना 20वां अर्धशतक पूरा किया। 

रहाणे रन लेने में थोड़ी ढिलायी बरतने और कार्टराइट की फुर्ती के कारण इसके तुरंत बाद रन आउट होकर पवेलियन लौट गये। बायें हाथ के स्पिनर एगर ने शुरू से दबाव में दिख रहे मनीष पांडे तीन को बोल्ड कर दिया लेकिन कोहली के क्रीज पर रहते हुए आस्ट्रेलियाई अपने असली जश्न के करीब नहीं दिख रहे थे। 

केदार जाधव 24 ने हमेशा की तरह आते ही बल्लेबाजों पर हावी होने की रणनीति अपनायी और कप्तान का हौसला उनके साथ था। जाधव ने ही मार्कस स्टोइनिस पर पारी का पहला छक्का लगाया लेकिन नाथन कूल्टर नाइल की गेंद को अपर कट करना उन्हें महंगा पड़ा जो सीधे कुशल क्षेत्ररक्षक मैक्सवेल के पास चली गयी। कूल्टर नाइल ने अगले ओवर में कोहली को बोल्ड करके आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को जश्न मनाने का असली मौका दिया। 

कोहली अंदर की तरफ आती गेंद को थर्डमैन क्षेत्र में खेलना चाहते थे लेकिन वह बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर विकेट में समा गयी। कूल्टर नाइल की जगह गेंद थामने वाले रिचर्डसन ने अगले ओवर में धोनी पांच को स्मिथ के हाथों कैच करा दिया। धोनी भारत के लिये अपने 300वें वनडे में बल्ले से कमाल नहीं दिखा पाये। 

धोनी के आउट होने से भारत की डेथ ओवरों की रणनीति पूरी तरह से प्रभावित हो गयी। पंड्या 26 गेंदों पर 20 रन क्रीज पर थे लेकिन आस्ट्रेलियाई उन पर नकेल कसने में सफल रहे। इस बीच भुवनेर 20 का शाट उनकी कनपटी के पास हेलमेट पर भी लगा जिससे इस आलराउंडर का आत्मविास भी डिगा। बारिश के कारण 48वें ओवर में खेल रोकना पड़ा। खेल शुरू होने पर भारत ने अंतिम 13 गेंदों पर भुवनेर, कुलदीप शून्य, पंड्या और चहल एक के विकेट गंवाये। बुमराह दस रन बनाकर नाबाद रहे। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement