1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND vs AUS : धोनी के बाद ऐसा करने वाले दूसरे कप्तान बन सकते हैं रहाणे, करना होगा बस ये काम

IND vs AUS : धोनी के बाद ऐसा करने वाले दूसरे कप्तान बन सकते हैं रहाणे, करना होगा बस ये काम

रहाणे ने अपनी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को 2017 में पहला टेस्ट मैच हराया था, उसके बाद उन्होंने 2018 में अफगानिस्तान और 2020 में ऑस्ट्रेलिया को मात दी थी।  

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: January 05, 2021 16:12 IST
IND vs AUS: Ajinkya Rahane can become second captain after MS Dhoni, will have to do just this - India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES IND vs AUS: Ajinkya Rahane can become second captain after MS Dhoni, will have to do just this 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस समय चार मैच की बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। यह सीरीज अभी 1-1 की बराबरी पर है और इस सीरीज का तीसरा मुकाबला सिडनी में खेला जा रहा है। भारतीय कप्तान अजिंक्य रहाणे के पास इस टेस्ट में पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी करने का बेहतरीन मौका है।

ये भी पढ़ें - बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली को इस दिन मिलेगी अस्पताल से छुट्टी, डॉक्टर ने दी जानकारी

विराट कोहली के पैटर्निटी लीव पर जाने के बाद कप्तानी की जिम्मेदारी अजिंक्य रहाणे ने संभाली और मेलबर्न टेस्ट में उन्होंने शानदार शतक लगाते हुए टीम इंडिया को जीत दिलाई। भारत ने बॉक्सिंग डे टेस्ट में मेजबानों को 8 विकेट से मात दी थी। इस जीत के साथ भारत ने सीरीज में ऑस्ट्रेलिया की बराबरी भी की।

रहाणे ने अभी तक भारत के लिए तीन टेस्ट मैच में कप्तानी की है और तीनों मुकाबलों में उन्हें जीत हासिल हुई है। अगर सिडनी टेस्ट में वह अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को जीत दिला देते हैं तो वह महेंद्र सिंह धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे।

ये भी पढ़ें - भारतीय हॉकी टीम में ग्रेग क्लार्क को मिली जिम्मेदारी

धोनी ने 2008 में भारती टेस्ट टीम की कमान संभाली थी और उन्होंने भी अपने शुरुआत चार मैचों में हार का मुंह नहीं देखा था, धोनी ऐसा करने वाले भारत के पहले कप्तान हैं। अगर रहाणे के पास धोनी के इस रिकॉर्ड की बराबरी करने का बेहतरीन मौका है।

रहाणे ने अपनी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को 2017 में पहला टेस्ट मैच हराया था, उसके बाद उन्होंने 2018 में अफगानिस्तान और 2020 में ऑस्ट्रेलिया को मात दी थी।

यह भी पढ़ें- Ind vs Aus : कलाई में चोट के कारण ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर हुए केएल राहुल

वहीं रहाणे के पास इस टेस्ट सीरीज में सचिन और विराट कोहली के रिकॉर्ड की बराबरी करने का भी अच्छा मौका है। रहाणे ने अभी तक ऑस्ट्रेलिया में 10 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 46.88 की औसत से 797 रन बनाए हैं। अगर इस टेस्ट सीरीज में वह 203 रन बना लेते हैं तो वह ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर 1000 रन पूरा करने वाले 5वें भारतीय बल्लेबाज बन जाएंगे।

ऑस्ट्रेलियाई धरती पर अभी तक सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर हैं जिनके नाम 1809 रन दर्ज हैं, वहीं उनके पीछे विराट कोहली (1352), वीवीएस लक्ष्मण (1236) और राहुल द्रविड़ (1143) हैं।

लाइव स्कोरकार्ड

bigg boss 15