1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. Ind vs Aus : कलाई में चोट के कारण ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर हुए केएल राहुल

Ind vs Aus : कलाई में चोट के कारण ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर हुए केएल राहुल

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी चार टेस्ट मैचों की सीरीज के तीसरे मुकाबले से ठीक पहले भारत के ओपनर बल्लेबाज केएल राहुल चोटिल हो गए हैं।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: January 05, 2021 11:41 IST
KL Rahul - India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES KL Rahul 

भारतीय बल्लेबाज केएल राहुल मेलबर्न में प्रैक्टिस के दौरान कलाई में चोट लगने के कारण ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बाकी बचे दो टेस्ट मैचों से बाहर हो गये हैं। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने मंगलवार को यह जानकारी दी। राहुल वर्तमान सीरीज के पहले दो मैचों में नहीं खेले थे। चार मैचों की सीरीज का तीसरा मैच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर गुरुवार से खेला जाएगा। 

बीसीसीआई ने बयान में कहा, ‘‘एमसीजी (मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड) पर शनिवार को भारतीय टीम के प्रैक्टिस सेशन के दौरान नेट्स पर बल्लेबाजी करते हुए केएल राहुल की बायीं कलाई में मोच आ गयी। ’’ 

यह भी पढ़ें- SA vs SL : करूणारत्ने के अर्धशतक के बावजूद साउथ अफ्रीका ने श्रीलंका पर कसा शिकंजा

इसमें कहा गया है, ‘‘यह विकेटकीपर बल्लेबाज बोर्डर-गावस्कर ट्राफी के बाकी बचे दो मैचों के लिये उपलब्ध नहीं रहेगा क्योंकि उन्हें फिर से पूरी फिटनेस हासिल करने के लिये लगभग तीन सप्ताह का समय चाहिए। ’’ पता चला है कि यह बल्लेबाज नेट्स पर तीन थ्रोडाउन विशेषज्ञों में से एक का सामना कर रहा था और इसी दौरान उनकी कलाई में मोच आ गयी जिसके बाद उन्होंने आगे अभ्यास नहीं किया। 

राहुल ने अभी तक 36 टेस्ट मैच खेले हैं। विराट कोहली ने टेस्ट श्रृंखला के शुरू में कहा था कि राहुल को मध्यक्रम के उतारा जा सकता है लेकिन उन्हें पहले दो मैचों में मौका नहीं मिला। राहुल टीम के साथ सिडनी पहुंचने के बाद मंगलवार को भारत के लिये रवाना हो गये। वह अब रिहैबिलिटेशन के लिये बेंगलुरू स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में जाएंगे। 

यह भी पढ़ें- PAK vs NZ : न्यूजीलैंड के लिए टेस्ट में सबसे तेज 7000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बने विलियमसन

 

इस चोट के कारण उनका इंग्लैंड के खिलाफ पांच फरवरी से शुरू होने वाली चार मैचों की घरेलू श्रृंखला के शुरुआती मैचों में खेलना भी संदिग्ध है। राहुल के बाहर होने का मतलब है कि मयंक अग्रवाल या हनुमा विहारी में से किसी एक की अंतिम एकादश में जगह बनी रहेगी। यह उप कप्तान रोहित शर्मा के बल्लेबाजी क्रम पर निर्भर करेगा। 

विहारी और अग्रवाल पिछले कुछ समय से अच्छी फॉर्म में नहीं चल रहे हैं। रोहित अगर पारी का आगाज करते हैं तो फिर अग्रवाल को बाहर बैठना पड़ सकता है। एक विकल्प अग्रवाल और रोहित को सलामी बल्लेबाज तथा शुभमन गिल को मध्यक्रम में उतारना होगा। अगर रोहित मध्यक्रम में आते हैं तो फिर अग्रवाल और गिल पारी का आगाज करेंगे और ऐसे में विहारी को बाहर बैठना पड़ सकता है। 

लाइव स्कोरकार्ड

bigg boss 15