Friday, March 29, 2024
Advertisement

Ind vs Aus : रहाणे ने बताया करियर का सबसे यादगार शतक, जिसके आगे बाकी है कमतर

रहाणे की 112 रन की पारी की बदौलत भारत ने मौजूदा दूसरे टेस्ट की पहली पारी में 131 रन की मजबूत बढ़त हासिल की और फिर तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक मैच पर शिकंजा कस दिया। 

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: December 28, 2020 21:09 IST
Ahinkya Rahane- India TV Hindi
Image Source : AP Ahinkya Rahane

मेलबर्न| मुश्किल समय में टीम की कमान संभालते हुए शानदार शतक जड़ने वाले भारत के कार्यवाहक कप्तान अजिंक्य रहाणे ने लार्ड्स पर बनाए अपने शतक को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट में बनाए शतक पर तरजीह देते हुए सर्वश्रेष्ठ करार दिया है। रहाणे की 112 रन की पारी की बदौलत भारत ने मौजूदा दूसरे टेस्ट की पहली पारी में 131 रन की मजबूत बढ़त हासिल की और फिर तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक मैच पर शिकंजा कस दिया।

रहाणे ने दिन का खेल खत्म होने के बाद कहा, ‘‘यह विशेष (शतक) था। शतक बनाना हमेशा विशेष होता है। अब भी लगता है कि लार्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ मेरा शतक सर्वश्रेष्ठ था।’’ रहाणे ने 2014 में भारत के इंग्लैंड दौरे पर 154 गेंद में 103 रन की पारी खेलकर लॉर्ड्स में शतक जड़ने वाले बल्लेबाजों की सूची में जगह बनाई थी। 

एडीलेड ओवल में सीरीज के पहले मैच में शर्मनाक हार के कुछ दिनों बाद टीम की कमान संभालने वाले रहाणे ने मेलबर्न में जिस तरह अपने गेंदबाजों का इस्तेमाल किया और क्षेत्ररक्षकों को सजाया, उसके लिए क्रिकेट जगत ने उनकी सराहना की। 

उन्होंने कहा, ‘‘कप्तानी अपनी सहज प्रवृत्ति पर चलना है। आपको अपने अंदर की आवाज का साथ देना होता है। गेंदबाजों को श्रेय जाता है, उन्होंने सही जगह गेंदबाजी की।’’ 

रहाणे के शतक के बाद गेंदबाजों ने दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया का स्कोर छह विकेट पर 133 रन करके भारत को सीरी बराबर करने की दहलीज पर पहुंचा दिया। मैच के बारे में पूछने पर हालांकि रहाणे ने सतर्क रवैया अपनाया। 

ये भी पढ़े -  ICC महिला अवार्ड में दशक की सर्वश्रेष्ठ महिला ODI और टी20 खिलाड़ी बनी एलिस पैरी  

उन्होंने कहा, ‘‘मैच अभी खत्म नहीं हुआ है, हमें अब भी चार विकेट हासिल करने हैं।’’ 

ये भी पढ़े -  Ind vs Aus : सिराज ने बताया, कैसे जसप्रीत बुमराह के प्लान से उन्हें मिली सफलता 

रहाणे की गलती से पहले टेस्ट में विराट कोहली रन आउट हो गए थे जबकि दूसरे टेस्ट में रविंद्र जडेजा की गलती से यह बल्लेबाज रन आउट हो गया। रन आउट के बारे में पूछने पर रहाणे ने कहा, ‘‘मैंने शुरू में सोचा कि रन था। मैंने उसे (जडेजा) कहा कि मेरे रन आउट के बारे में चिंता मत करो और अच्छा प्रदर्शन करते रहो।’’ जडेजा ने आउट होने से पहले अपना 15वां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया। 

ये भी पढ़े -  ICC महिला अवार्ड में दशक की सर्वश्रेष्ठ महिला ODI और टी20 खिलाड़ी बनी एलिस पैरी  

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement