1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND vs AUS : पुरुष टेस्ट मैच में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला अधिकारी बनेंगी क्लेयर पोलोसाक

IND vs AUS : पुरुष टेस्ट मैच में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला अधिकारी बनेंगी क्लेयर पोलोसाक

क्लेयर पोलोसाक गुरूवार से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में खेले जाने वाले पुरुषों के टेस्ट मैच में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला मैच अधिकारी बनेंगी। 

Bhasha Bhasha
Published on: January 06, 2021 18:37 IST
IND vs AUS: Claire Polosak to be the first woman official to officiate in a men's test match- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES IND vs AUS: Claire Polosak to be the first woman official to officiate in a men's test match

सिडनी। क्लेयर पोलोसाक गुरूवार से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में खेले जाने वाले पुरुषों के टेस्ट मैच में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला मैच अधिकारी बनेंगी। ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स की 32 साल की पोलोसाक मैच में चौथे अंपायर की भूमिका में होंगी। वह इससे पहले पुरुष एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला अंपायर बनने की उपलब्धि हासिल कर चुकी हैं। उन्होंने 2019 में नामीबिया और ओमान के बीच विश्व क्रिकेट लीग डिवीजन दो के मैच में अंपायरिंग की थी। 

ये भी पढ़ें - NZ vs PAK : न्यूजीलैंड से दूसरे टेस्ट में मिली हार के बाद पाकिस्तानी कप्तान ने दिया बड़ा बयान

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की श्रृंखला के तीसरे मैच में दो पूर्व तेज गेंदबाज पॉल रिफेल और पॉल विल्सन मैदानी अंपायर की भूमिका निभाएंगे जबकि ब्रूस ऑक्सेनफोर्ड तीसरे (टेलीविजन) अंपायर होंगे। डेविड बून मैच रेफरी होंगे। 

ये भी पढ़ें - IPL : आगामी दो सत्र के लिए दिल्ली कैपिटल्स से जुड़े प्रवीण आमरे, मिली ये बड़ी जिम्मेदारी

टेस्ट मैचों के लिए आईसीसी के नियमों के अनुसार, चौथे अंपायर को घरेलू क्रिकेट बोर्ड द्वारा अपने आईसीसी अंपायरों के अंतरराष्ट्रीय पैनल में से नियुक्त किया जाता है। पोलोसाक इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया में 2017 में पुरुषों के घरेलू लिस्ट ए मैच में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला हैं। 

ये भी पढ़ें - IND vs AUS : अजिंक्य रहाणे ने बताए दो खिलाड़ियों के नाम जिनकी वजह से टीम इंडिया को हुआ फायदा

चौथा अंपायर का काम मैदान में नयी गेंद लाना, अंपायरों के लिए ड्रिंक ले जाना, लंच और चाय के दौरान पिच की देखभाल और लाईटमीटर से रोशनी की जांच करने जैसी चीजें शामिल हैं। 

किसी परिस्थिति में मैदानी अंपायर के हटने के बाद तीसरे अंपायर को मैदान में सेवाएं देनी होती हैं जबकि चौथे अंपायर को टेलीविजन अंपायर की भूमिका निभानी होती है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड