1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND vs AUS : ऋषभ पंत को अपनी विकेट कीपिंग में है ये सुधार करने की जरूरत, पार्थिव पटेल ने दिए टिप्स

IND vs AUS : ऋषभ पंत को अपनी विकेट कीपिंग में है ये सुधार करने की जरूरत, पार्थिव पटेल ने दिए टिप्स

पार्थिव ने कहा कि जब पंत से कैच छूटा तो उन्होंने काफी सख्त हाथों से कैच को पकड़ने की कोशिश की। वहीं कैच के दौरान उनका एक हाथ भी छूट रहा था।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: January 07, 2021 20:25 IST
IND vs AUS: Rishabh Pant needs to improve his wicket keeping, Parthiv Patel gave tips- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES IND vs AUS: Rishabh Pant needs to improve his wicket keeping, Parthiv Patel gave tips

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में ऋषभ पंत ने एक बार फिर अपनी खराब विकेट कीपिंग के चलते सुर्खियां बटौरी। मैच के पहले दिन पंत ने ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज विल पुकोव्स्की के दो कैच छोड़े जिसकी वजह से वह अपने डेब्यू मैच में अर्धशतक जड़ने में कामयाब रहे।

दस्तानों के साथ पंत के इस खराब प्रदर्शन पर टीम इंडिया के पूर्व विकेट कीपर पार्थिव पटेल ने उन्हें अपनी विकेट कीपिंग सुधारने के कुछ खास टिप्स दिए हैं।

ये भी पढ़ें - IND vs AUS : विल पुकोवस्की को पहले से ही पता था टीम इंडिया का ये प्लान, मैच के बाद किया खुलासा

पार्थिव ने क्रिकबज से कहा "उनको (विल पुकोव्स्की) दो मौके जरूर मिले जिस तरह ऋषभ पंत ने उनके कैच छोड़े। इस वजह से उन्हें डेब्यू मैच में 50 रन करने का मौका भी मिला। लेकिन जब पुकोव्स्की का कैच छूटा तो भारत ने प्रेशर बनाया हुआ था, उससे पहले दो ओवर मेडन डाले थे और एक ओवर में एक ही रन दिया था। जिस तरह का विकेट है वहां पर ऐसा ही काम करना पड़ेगा।"

पार्थिव पटेल ने इस दौरान बताया कि टेस्ट क्रिकेट में एक आंकड़ा है कि अगर आप दो ओवर मेडन डालते हैं तो तीसरे ओवर में आपको विकेट मिलने की संभावना बढ़ जाती है। आज भी ऐसा ही हुआ।

ये भी पढ़ें - चहल का खुलासा, इस गेंदबाज के वीडियो देखकर सीखी लेग स्पिन की कला

पार्थिव ने आगे कहा कि जब पंत से कैच छूटा तो उन्होंने काफी सख्त हाथों से कैच को पकड़ने की कोशिश की। वहीं कैच के दौरान उनका एक हाथ भी छूट रहा था, जो अकसर उनकी विकेट कीपिंग में देखने को मिलता है। वो इस पर काम कर रहे हैं। 

पार्थिव पटेल ने कहा कि पंत को अगर टर्निंग पिच पर विकेट कीपिंग करनी है तो उन्हें एक दो चीजों पर काम करने की काफी जरूरत है। पहला तो उन्हें नर्म हाथों से गेंद को पकड़ा होगा और गेंद को पकड़ते समय उन्हें अपनी उंगलियों को सामने रखने की बजाय नीचे रखना होगा। 

ये भी पढ़ें - खिलाड़ियों को रिटेन करने के लिए IPL टीमों के पास 21 जनवरी तक का समय

उम्मीद करते हैं आज हुई गलतियों को भूलाकर पंत कल एक बार फिर मैदान पर उतरेंगे और विकेट के पीछे अच्छा प्रदर्शन करेंगे।

बात मैच की करें तो पहले दिन का खेल खत्म होने तक मेजबानों ने दो विकेट के नुकसान पर 166 रन बना लिए हैं। क्रीज पर लाबुशेन के साथ स्टीव स्मिथ मौजूद हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड