Friday, March 29, 2024
Advertisement

Ind vs Aus : गिल ने बताया, कैसे जसप्रीत बुमराह के टीम में होने से उन्हें हुआ फायदा

गिल ने कहा है कि भारतीय टीम का हिस्सा रहना और जसप्रीत बुमराह जैसे विश्व स्तर के गेंदबाज का सामना करने से उन्हें फायदा हुआ है।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: December 27, 2020 16:54 IST
Shubhman Gill- India TV Hindi
Image Source : PTI Shubhman Gill

मेलबर्न| शुभमन गिल ने ऑस्ट्रेलिया के साथ मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में 45 रनों की पारी खेली जिसमें उनका आत्मविश्वास साफ देखा जा सकता था। गिल ने कहा है कि भारतीय टीम का हिस्सा रहना और जसप्रीत बुमराह जैसे विश्व स्तर के गेंदबाज का सामना करने से उन्हें फायदा हुआ है। गिल की पारी ने भारत को मजबूत शुरुआत दी। वह भारतीय टीम के साथ लगातार सफर कर रहे हैं। वह भारतीय टेस्ट टीम के साथ न्यूजीलैंड भी गए थे और इससे पहले वे 2019 में घर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई सीरीज का भा हिस्सा थे।

गिल ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने के बाद कहा, "मैं टीम के साथ चार-पांच टेस्ट सीरीज से सफर कर रहा हूं। टीम के साथ रहने से मुझे काफी मदद मिली क्योंकि मैं टीम में सैटल हो सका और नेट्स में बुमराह, मोहम्मद शमी, उमेश यादव के खिलाफ बल्लेबाजी कर सका। एक युवा खिलाड़ी के लिए यह आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए बहुत बड़ी बात है। इसलिए जब मैं आज बल्लेबाजी करने गया था तो मुझे ऐसा नहीं लगा कि मैं एक नई जगह हूं। मुझे नहीं लगा कि मैं अलग स्तर पर हूं।"

गिल का दो बार कैच छूटा लेकिन वह अंत में कोलकाता नाइट राइडर्स के अपने साथी पैट कमिंस की गेंद पर टिम पेन के हाथों लपके गए।

गिल ने कहा, "मैं जिस तरह से आउट हुआ उससे मैं खुश नहीं हूं। वह कमिंस के स्पैल की आखिरी गेंद थी। मुझे इसे जाने देना चाहिए था। वह उस समय खेला गया खराब शॉट था। मेरी कोशिश साझेदारी बनाने की थी, लेकिन मैं जिस तरह से आउट हुआ वो काफी बुरा था।"

ये भी पढ़े -  ICC ने पिछले एक दशक की सबसे दमदार ODI टीम का किया ऐलान, कोहली नहीं धोनी बने कप्तान 

अपनी पारी को लेकर गिल ने कहा, "जब मैं बल्लेबाजी करने आया तब गेंद हिल रही थी। पिच में कुछ था, लेकिन मैंने सिर्फ एक चीज अपने आप से कही थी कि पिच में चाहे कुछ भी हो, मेरे आस-पास चाहे कुछ भी हो। मुझे अपना स्वाभाविक खेल खेलना होगा और अपने आप को जाहिर करना होगा। पूरी पारी के दौरान यह मेरी प्रक्रिया थी।"

गिल घरेलू क्रिकेट में पंजाब के लिए सलामी बल्लेबाजी करते हैं और उन्होंने इंडिया-ए के साथ खेलते हुए मध्य क्रम में भी बल्लेबाजी की है।

उनसे जब उनकी पसंदीदा पोजिशन के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, "मेरे पास मेरे लिए कोई विशेष प्लान नहीं हैं। टीम जहां चाहेगी मैं वहां बल्लेबाजी करने तैयार हूं। मेरा प्लान टीम के प्लान में फिट रहने का है। मैं टीम को एक अच्छी शुरुआत देना चाहता था। यह मेरा लक्ष्य था।"

ये भी पढ़े - ICC ने पिछले एक दशक की सबसे धाकड़ टेस्ट टीम का किया ऐलान, दो भारतीय खिलाड़ीयों को मिली जगह  

गिल से जब पूछा गया कि क्या कप्तान अजिंक्य रहाणे की तरफ से उन्हें कोई सलाह दी गई थी?

दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने कहा, "नहीं, रहाणे भाई ने मुझसे कुछ नहीं कहा। जैसा मैंने कहा कि मेरे कुछ प्लान और कुछ उम्मीदें थीं और मेरा प्लान टीम के प्लान में फिट रहना था। इस मैच में आने से पहले मैं बल्लेबाजी कोच और मुख्य कोच से बात कर रहा था कि मुझे मैच में किस तरह से जाना चाहिए।"

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement