1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. Ind vs Ban: पहले टेस्ट में भारत ने बांग्लादेश को पारी और 130 रन से हराया, सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त

Ind vs Ban: पहले टेस्ट में भारत ने बांग्लादेश को पारी और 130 रन से हराया, सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त

भारत ने बांग्लादेश को पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के तीसरे दिन ही पारी और 130 रन से करारी शिकस्त दी। बांग्लादेश टीम पहली पारी में 150 रन पर सिमट गयी थी जिसके जवाब में भारत ने अपनी पहली पारी 6 विकेट पर 493 रन बनाकर घोषित की।

IANS IANS
Updated on: November 16, 2019 16:20 IST
Ind vs Ban- India TV
Image Source : BCCI/TWITTER Ind vs Ban: पहले टेस्ट में भारत ने बांग्लादेश को पारी और 130 रन से हराया, सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त

इंदौर। भारत ने यहां होल्कर स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को ही बांग्लादेश को एक पारी और 130 रनों से हरा दिया। इसी के साथ भारत ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। सीरीज का दूसरा मैच 22 नवंबर से कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में शुरू होगा, जो दोनों टीमों का पहला दिन-रात का टेस्ट मैच होगा।

टेस्ट की नंबर-1 टीम भारत से जिस स्तर के खेल और परिणाम की उम्मीद थी हुआ ठीक वैसा ही। भारतीय गेंदबाजों ने बांग्लादेश को पहले दिन 150 रनों पर ढेर कर दिया और फिर मयंक अग्रवाल (243), अजिंक्य रहाणे (84), रवींद्र जडेजा (नाबाद 60) और चेतेश्वर पुजारा (54) ने भारत को विशाल स्कोर तक पहुंचा।

भारत ने अपनी पहली पारी छह विकेट के नुकसान पर 493 रनों पर घोषित कर 343 रनों की बढ़त ले ली। एक बार फिर भारतीय गेंदबाजों ने कमाल दिखाया और बांग्लादेश को दूसरी पारी में 213 रनों पर ऑल आउट कर बांग्लादेश को पारी से मात दी।

भारत के लिए पहली पारी में तीन विकेट लेने वाले मोहम्मद शमी ने दूसरी पारी में चार विकेट लिए। बांग्लादेश के लिए दूसरी पारी में मुश्फीकुर रहीम ने सबसे ज्यादा 64 रन बनाए। भारत ने दूसरे दिन का अंत छह विकेट के नुकसान पर 493 रनों पर किया था और तीसरे दिन मेजबान टीम ने एक भी गेंद खेले बिना इसी स्कोर पर पारी घोषित कर दी।

बांग्लादेश के सामने भारत जैसी मजबूत गेंदबाजी के सामने 343 रनों की बढ़त को पार करने की लगभग असंभव सी चुनौती थी। इमरूल कायेस (6) को उमेश यादव ने 10 के कुल स्कोर पर बोल्ड कर मेहमान टीम को पहला झटका दिया।

72 के स्कोर तक आते-आते बांग्लादेश ने पांच विकेट खो दिए। इनमें शादमान इस्लाम (6), कप्तान मोमिनुल हक (7), मोहम्मद मिथुन (18) और महामुदुल्लाह (15) के विकेट शामिल थे।

रहीम ने लिटन दास के साथ मिलकर टीम के संघर्ष को कुछ देर तक जारी रखा। 39 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 35 रन बनाने वाले दास ने रहीम के साथ छठे विकेट के लिए 63 रन जोड़े। रविचंद्रन अश्विन ने दास को अपनी ही गेंद पर कैच आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा।

रहीम के साथ मेहेदी हसन मिराज ने भी टीम के लिए संघर्ष किया। दोनों ने 59 रनों की साझेदारी कर भारत की जीत के इंतजार को कुछ देर के लिए बढ़ा दिया। यहां उमेश यादव ने मिराज को आउट कर बांग्लादेश को 194 के कुल स्कोर पर सातवां झटका दिया। मिराज ने 55 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्के की मदद 38 रन बनाए।

208 के कुल स्कोर पर अश्विन ने तइजुल इस्लाम (6) और फिर शमी ने अगले ओवर में रहीम को आउट कर बांग्लादेश के विकटों की संख्या नौ कर दी। रहीम ने 150 गेंदों की पारी में सात चौके मारे। भारत जीत से एक विकेट दूर था। इबादत हुसैन ने अश्विन पर छक्का मारने का प्रयास किया जो उमेश के हाथों में गया और इसी के साथ भारत को जीत मिली।

भारत के लिए शमी के अलावा अश्विन ने तीन, उमेश ने दो और ईशांत शर्मा ने एक विकेट लिया। मयंक को दोहरे शतक के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। इस जीत से भारत को 60 अंक मिले हैं और वह आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में पहले स्थान पर अपने आप को और मजबूत करने में सफल रही है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
chunav manch
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

chunav manch
bigg-boss-13