Friday, April 19, 2024
Advertisement

IND vs ENG 1st T20I : नहीं काम आई अय्यर की पारी, इंग्लैंड ने भारत को 8 विकेट से चटाई धूल

भारत और इंग्लैंड के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए पहले टी20 मैच को इंग्लिश टीम ने 8 विकेट से जीतकर 5 मैच की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: March 12, 2021 22:12 IST
IND vs ENG 1st T20I: Shreyas Iyer's innings did not work, England beat India by 8 wickets- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES IND vs ENG 1st T20I: Shreyas Iyer's innings did not work, England beat India by 8 wickets

भारत और इंग्लैंड के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए पहले टी20 मैच को इंग्लिश टीम ने 8 विकेट से जीतकर 5 मैच की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड के सामने 125 रन का लक्ष्य रखा था जिसे मेहमान टीम ने 15.3 ओवर में 8 विकेट रहते हासिल कर लिया। इंग्लैंड की ओर से जेसन रॉय ने सबसे अधिक 49 रन बनाए, वहीं भारत की ओर से युजवेंद्र चहल और वॉशिंगटन सुंदर को 1-1 विकेट मिला। इंग्लैंड की ओर से बेयरस्टो (26*) और डेविड मलान (24*) नाबाद रहे। मलान ने छक्का लगाकर टीम को जीत दिलाई।

अर्धशतक जड़ने वाले श्रेयस अय्यर के अलावा भारत का कोई बल्लेबाज इंग्लैंड के गेंदबाजों का सामना नहीं कर सका और पहले टी20 मैच में मेजबान टीम सात विकेट पर 124 रन ही बना सकी। जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी के कप्तान इयोन मोर्गन के फैसले को सही साबित कर दिखाया। पिच से मिल रही अतिरिक्त उछाल का दोनों ने भरपूर फायदा उठाया। ऐसी पिच पर जब संयम से खेलने की जरूरत थी, भारत के अधिकांश बल्लेबाज गैर जिम्मेदाराना शॉट खेलकर आउट हुए। 

अय्यर ने हालांकि तेजी से पिच के अनुकूल ढलते हुए टीम को सौ रन के पार पहुंचाया। उन्होंने 48 गेंद की पारी में आठ चौके और एक छक्का जड़ा जो टी20 में उनकी सर्वश्रेष्ठ पारी है। वह आखिरी ओवर में आउट हुए। इंग्लैंड ने गेंदबाजी की शुरूआत लेग स्पिनर आदिल राशिद से कराके भारत को चौंका दिया।

राशिद ने न सिर्फ किफायती गेंदबाजी की बल्कि मेजबान कप्तान विराट कोहली (0) का कीमती विकेट भी लिया। वहीं सलामी बल्लेबाज केएल राहुल (एक) को आर्चर ने पवेलियन भेजा। 

भारत का स्कोर एक समय तीन विकेट पर 20 रन था। रोहित शर्मा को आराम दिये जाने के कारण टीम में आये शिखर धवन मौके का फायदा नहीं उठा सके और वुड का पहला शिकार हुए। फॉर्म में चल रहे ऋषभ पंत को चौथे नंबर पर भेजा गया और वह आत्मविश्वास से भरे भी लगे। उन्होंने आर्चर को रिवर्स फ्लिक पर छक्का जड़ा लेकिन 21 रन बनाकर विकेट गंवा बैठे। 

पंत और अय्यर ने 28 रन की साझेदारी की लेकिन बेन स्टोक्स ने पंत को जॉनी बेयरस्टॉ के हाथों लपकवाकर इस साझेदारी को तोड़ा। हार्दिक पंड्या ने खुलकर खेलने की कोशिश की लेकिन कोई कमाल नहीं कर सके। इंग्लैंड की टीम ने पूर्व क्रिकेटर जॉय बेंजामिन की याद में हाथ पर काली पट्टी बांधकर खेला। बेंजामिन का बुधवार को निधन हो गया था।

125 रन का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम को बटलर और रॉय ने अच्छी शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 72 रन जोड़े, यहीं से भारत की हार तय हो गई थी। इसके बाद बेयरस्टो और मलान ने मिलकर इंग्लैंड की जीत पक्की की।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement