Thursday, March 28, 2024
Advertisement

IND vs ENG : इंग्लैंड के खिलाफ 300वां विकेट लेते ही इशांत ने रचा इतिहास, कपिल देव के क्लब में हुए शामिल

इशांत शर्मा अब भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में 300 या उससे अधिक विकेट लेने वाले तीसरे तेज गेंदबाज बन गए हैं।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: February 08, 2021 13:51 IST
Ishant Sharma- India TV Hindi
Image Source : BCCI.TV Ishant Sharma

भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है। जिसमें टीम इंडिया के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने दूसरी पारी में पहला विकेट हासिल करते ही एक ख़ास कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है। अब वो भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में 300 या उससे अधिक विकेट लेने वाले तीसरे तेज गेंदबाज बन गए हैं। 

जी हाँ, इंग्लैंड के बल्लेबाज दूसरी पारी में टिककर बल्लेबाजी नहीं कर पा रहे हैं। जिसमें दूसरी पारी की पहली गेंद पर विकेट लेकर जहां अश्विन ने सनसनी फैला दी। वहीं उसके बाद अब इशांत शर्मा ने पारी के 16 ओवर की तीसरी इनस्विंग गेंद पर इंग्लैंड के बल्लेबाज डेन लारेंस को चलता करके पवेलियन भेज दिया। इस तरह जैसे ही इशांत ने उन्हें पवेलियन भेजा उनके टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेट पूरे हो गये। इस तरह वो टेस्ट क्रिकेट में 300 से अधिक विकेट भारत के लिए लेने वाले कपिल देव और ज़हीर खान के ख़ास क्लब में शामिल हो गये हैं। जिसका विडियो भी बीसीसीआई ने जारी किया है। 

भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज :-

434 विकेट : कपिल देव

311 विकेट : जहीर खान
300* विकेट : इशांत शर्मा 

वहीं भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में स्पिन और तेज गेंदबाजों को मिलाकर देखा जाए तो इशांत ऐसा करने वाले 6वें गेंदबाज बन गये हैं। 

ये भी पढ़े - Video : जब बीच मैच के दौरान बिल्ली भगाता नजर आया ये पाकिस्तानी खिलाड़ी तो फैंस ने उड़ाया मजाक

भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में 300 या उससे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज:- 

कुंबले -  619 विकेट 

कपिल देव - 434 विकेट

हरभजन - 417 विकेट

अश्विन - 382 विकेट

जहीर खान- 311 विकेट

ईशांत शर्मा - 300  विकेट*

सबसे धीमे 300 विकेट लेने वाले बने दुनिया के एकलौते गेंदबाज 

इस तरह जहां एक तरफ इशांत ने 300 विकेट लेकर इतिहास रचा वहीं एक शर्मनाक रिकॉर्ड भी उनके नाम जुड़ा है। वो टेस्ट क्रिकेट में सबसे धीमे 300 विकेट लेने वाले दुनिया के एकलौते गेंदबाज बन गये हैं। उन्होंने 98 टेस्ट मैचों में 300 विकेट हासिल किए हैं। जबकि इससे पहले ये रिकॉर्ड 94 टेस्ट मैचों में 300 टेस्ट विकेट लेने का न्यूजीलैंड के पूर्व स्पिन गेंदबाज डेनियल विटोरी के नाम था। 

ये भी पढ़े - IND vs ENG : अश्विन ने चेन्नई में किया ऐसा कारनामा जो पिछले 100 सालों में कोई नहीं कर सका, देखें Video

बता दें कि इशांत शर्मा ने 25 मई 2007 को बांग्लादेश के खिलाफ ढाका में अपना टेस्ट डेब्यू किया और अब तक वह 98 टेस्ट में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। यही नहीं, इंग्लैंड के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज के तीसरे मुकाबले में उतरते ही वह भारत के लिए 100 टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement