1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND vs ENG : अश्विन ने चेन्नई में किया ऐसा कारनामा जो पिछले 100 सालों में कोई नहीं कर सका, देखें Video

IND vs ENG : अश्विन ने चेन्नई में किया ऐसा कारनामा जो पिछले 100 सालों में कोई नहीं कर सका, देखें Video

टीम इंडिया के ऑफ स्पिन गेंदबाज आर. अश्विन ने अपने नाम एक ऐसा कारनामा कर दिखाया है जो पिछले 100 से अधिक सालों से टेस्ट क्रिकेट में कोई नहीं कर सका है। 

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: February 08, 2021 13:03 IST
R.Ashwin- India TV Hindi
Image Source : BCCI.TV R.Ashwin

भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है। जिसमें टीम इंडिया के ऑफ स्पिन गेंदबाज आर. अश्विन ने अपने नाम एक ऐसा कारनामा कर दिखाया है जो पिछले 100 से अधिक सालों से टेस्ट क्रिकेट में कोई नहीं कर सका है। इतना ही नहीं इस बीच दिग्गज स्पिन गेंदबाज शेन वॉर्न और श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन जैसे धाकड़ स्पिन गेंदबाज भी ऐसा करने में नाकाम रहे हैं। 

जी हाँ, भारत की पहली पारी समाप्त होने के बाद इंग्लैंड की दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने रोरी बर्न्स और डॉम सिबले मैदान में उतरे। तभी भारत की तरफ से नई गेंद लेकर अश्विन पहला ओवर डालने आए। इस तरह उन्होंने आते ही दूसरी पारी की पहले गेंद पर रोरी बर्न्स को स्लिप में अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच करवाकर पवेलियन भेज दिया। जिससे उनके नाम एक ख़ास कीर्तिमान जुड़ गया। 

दरअसल, अब अश्विन टेस्ट क्रिकेट की किसी पारी की पहली गेंद पर विकेट लेने वाले टेस्ट क्रिकेट इतिहास के तीसरे गेंदबाज बन गये हैं। जबकि 113 साल बाद ऐसा कारनामा टेस्ट क्रिकेट में देखने को मिला है।  इससे पहले साल 1907 में बर्ट वोल्गर ने टेस्ट क्रिकेट में किसी पारी की पहली गेंद पर विकेट चटकाया था। 

टेस्ट क्रिकेट में किसी पारी की पहली गेंद पर विकेट लेने वाले गेंदबाज :- 

बॉबी पील, 1888

बर्ट वोगलर, 1907

आर अश्विन, 2021

यह भी पढ़ें- चमोली त्रासदी में पीड़ित लोगों के मदद के लिए आगे आए पंत, दान करेंगे अपना मैच फीस

वहीं मैच की बात करें तो इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन भारतीय टीम अपनी पहली पारी में 337 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। इस तरह पहली पारी के आधार पर मेजबान टीम इंग्लैंड से 241 रन पीछे रह गई। हालांकि इंग्लैंड के पास विकल्प था कि वह भारत को फोलोऑन देकर तीसरी पारी में भी बल्लेबाजी के मजबूर कर सकता था लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया और मेजबान टीम 241 रनों की बढ़त के साथ रोरी बर्न्स और डॉम सिम्बले ओपनिंग के लिए मैदान पर उतरे थे जिस पर अश्विन ने विकेट लेकर इतिहास रच डाला।

यह भी पढ़ें- हसन अली की घातक रिवर्स स्विंग पर बोल्ड होकर हैरान हो गया ये अफ्रीकी बल्लेबाज, वायरल हुआ Video

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड