Thursday, May 02, 2024
Advertisement

India vs New Zealand T20: निर्णायक मुकाबले में धोनी कहां करेंगे बैटिंग?

मंगलवार को यहां टीम इंडिया और न्यूज़ीलैंड के बीच तीसरा और निर्णायक टी20 मैच खेला जाएगा. टीम इंडिया जहां इस मैच में सिरीज़ अपने नाम करने के इरादे से उतरेगी वहीं लोगों की नज़रे इस बात पर होंगी कि महेंद्र सिंह धोनी किस नंबर पर बल्लेबाज़ी करते हैं

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: November 06, 2017 15:25 IST
kohli, dhoni- India TV Hindi
kohli, dhoni

तिरूवनंतपुरम: मंगलवार को यहां टीम इंडिया और न्यूज़ीलैंड के बीच तीसरा और निर्णायक टी20 मैच खेला जाएगा. टीम इंडिया जहां इस मैच में सिरीज़ अपने नाम करने के इरादे से उतरेगी वहीं लोगों की नज़रे इस बात पर होंगी कि महेंद्र सिंह धोनी किस नंबर पर बल्लेबाज़ी करते हैं क्योंकि पिछले मैच में वह चौथे नंबर पर उतरे थे लेकिन स्लो बैटिंग की वजह से उनकी आलोचना हो रही है. 

इधर क्रिकेट फ़ैंस के लिए एक बुरी ख़बर है. मैच पर मौसम की मार पड़ सकती है. आशंका है कि इससे पहले हुई भारत-आस्ट्रेलिया सिरीज़ की तरह ही इस सिरीज़ का भी निर्णायक मैच बारिश में धुल सकता है. मौसम विभाग ने बारिश की भविष्यवाणी की है.

विराट कोहली की अगुआई वाली टीम इंडिया काफी अच्छी फार्म में चल रही है लेकिन न्यूज़ीलैंड ने पहले वनडे और फिर टी-20 सिरीज़ में उसे कड़ी टक्कर दी। 

शहर में लगभग तीन दशक (29 साल) बाद अंतरराष्ट्रीय मैच का आयोजन हो रहा है और यह मैच इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि धोनी को सबसे छोटे प्रारूप में बदलने की मांग एक बार फिर तेज़ हो गई है. भारत के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी वीवीएस लक्ष्मण ने कहा है कि धोनी एकदिवसीय टीम का हिस्सा हो सकते हैं लेकिन समय आ गया है कि सबसे छोटे प्रारूप में किसी और को निखारा जाए.

धोनी ने दूसरे टी20 मैच में 37 गेंद में 132 के स्ट्राइक रेट से 49 रन की पारी खेली थी जो बुरा प्रदर्शन नहीं है लेकिन पिछले एक साल में उनका स्ट्राइक रोटेट करने में नाकाम रहना चिंता की बात है. धोनी ने पांच गेंद में बाउंड्री से 26 रन जुटाए जिसमें तीन छक्के और दो चौके शामिल रहे लेकिन बाकी 32 गेंद में वह 23 रन ही बना सके थे. अब यह देखना रोचक होगा कि कप्तान कोहली और मुख्य कोच रवि शास्त्री अगले मैच में धोनी को कौन से क्रम पर खिलाते हैं. कुछ लोगों का सुझाव है कि भारत के जल्द विकेट गिरने पर धोनी का चौथे नंबर पर आना बेहतर है क्योंकि इससे उन्हें जमने का समय मिलता है। 

भारत ने पहले टी20 में न्यूजीलैंड को 53 रन से हराया था लेकिन दूसरे मैच में टीम को 40 रन से हार का सामना करना पड़ा जहां कोलिन मुनरो ने मेज़बान टीम के गेंदबाजी आक्रमण को ध्वस्त करते हुए शतक जड़ा. 

बल्लेबाजी में कोहली ने 42 गेंद में 65 रन बनाए लेकिन बाकी बल्लेबाजों ने निराश किया. क्षेत्ररक्षक भी उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए थे. भारत को कैच छोड़ने का ख़ामियाज़ा भी भुगतना पड़ा जबकि न्यूजीलैंड ने पदार्पण कर रहे तेज़ गेंदबाज मोहम्मद सिराज को निशाना बनाया। जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार की प्रभावी गेंदबाजी से हालांकि टीम इंडिया न्यूजीलैंड को 200 रन से कम के स्कोर पर रोकने में सफल रही थी. अब यह देखना होगा कि टीम प्रबंधन सिराज को एक और मौका देता है या उनकी जगह अतिरिक्त बल्लेबाज़ को खिलाता है.

कोहली ने राजकोट में हार के बाद स्वीकार किया था कि बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया और सभी खिलाड़ियों के योगदान करने की ज़रूरत पर ज़ोर दिया था. 
न्यूज़ीलैंड ने सिरीज़ की शुरुआत दुनिया की नंबर एक टी-20 टीम के रूप में की थी लेकिन इसके बाद यह रैंकिंग पाकिस्तान के हाथों गंवा दी. टीम हालांकि अंतिम मैच में भारत को हराकर एक बार फिर शीर्ष पर काबिज़ हो सकती है.

न्यूज़ीलैंड के बल्लेबाज़ों ने भारतीय गेंदबाज़ों का प्रभावी तरीके से सामना किया है जबकि स्पिनर्स और तेज़ गेंदबाज़ ट्रेंट बोल्ट ने भारतीय बल्लेबाजों के खिलाफ प्रभावी प्रदर्शन किया है. बोल्ट ने राजकोट में एक ही ओवर में सलामी बल्लेबाजों शिखर धवन और रोहित शर्मा को पवेलियन भेजकर भारतीय शीर्षक्रम को झटके दिए थे. नये बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने 23 रन की पारी के दौरान कुछ अच्छे शाट खेले लेकिन फिर ख़राब शाट खेलकर पवेलियन लौट गए. आलराउंडर हार्दिक पंड्या पिछले कुछ मैचों में नाकाम रहे हैं लेकिन कप्तान ने उनका बचाव किया है और वह कल के मैच में प्रभावी प्रदर्शन करना चाहेंगे. 

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, शिखर धवन, महेंद्र सिंह धोनी, श्रेयष अय्यर, दिनेश कार्तिक, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद सिराज, मनीष पांडे, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल और लोकेश राहुल। 

न्यूज़ीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), ट्रेंट बोल्ट, टाम ब्रूस, कोलिन डि ग्रैंडहोम, मार्टिन गुप्टिल, मैट हेनरी, टाम लैथम, हेनरी निकोल्स, एडम मिल्ने, कोलिन मुनरो, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउथी और रोस टेलर। 
समय: मैच शाम सात बजे शुरू होगा। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement