Sunday, May 12, 2024
Advertisement

IND vs SCO T20 World Cup 2021: भारत ने स्कॉटलैंड को 8 विकेट से दी मात, न्यूजीलैंड-अफगानिस्तान से बेहतर हुआ रन रेट

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के 37वें मुकाबले में भारत ने स्कॉटलैंड को 9 विकेट से हराया। इस जीत के साथ टीम इंडिया का रन रेट न्यूजीलैंड-अफगानिस्तान से बेहतर हो गया है।

Bhasha Reported by: Bhasha
Updated on: November 05, 2021 23:33 IST
IND vs SCO T20 World Cup 2021 India beat Scotland by 9 wicket IND better run rate than NZ Afg - IND - India TV Hindi
Image Source : AP IND vs SCO T20 World Cup 2021 India beat Scotland by 9 wicket IND better run rate than NZ Afg - IND vs SCO T20 World Cup 2021 

भारत ने हरफनमौला खेल का प्रदर्शन करते हुए टी20 विश्व कप के सुपर 12 चरण के मैच में स्कॉटलैंड को आठ विकेट से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश की उम्मीदें बरकरार रखी है। पूरा मैच 24.1 ओवर तक चला। भारत ने पहले स्कॉटलैंड को 17.4 ओवर में 85 रन पर आउट कर दिया और उसके बाद 6.3 ओवर में मैच जीत लिया। इससे भारत का नेट रनरेट प्लस 1.619 हो गया जो ग्रुप की छह टीमों में सर्वश्रेष्ठ है।पहले स्थान पर काबिज पाकिस्तान का नेट रनरेट भी प्लस 1.065 है। अफगानिस्तान के नेट रनरेट प्लस 1.481 को पीछे छोड़ने के लिये भारत को लक्ष्य 7.1 ओवर में हासिल करना था। 

केएल राहुल और रोहित शर्मा ने पहले पांच ओवर में ही 70 रन बना डाले। राहुल ने 19 गेंद में 50 और रोहित ने 16 गेंद में 30 रन बनाये। भारत के 50 रन चार ओवर में बन गए जो इस टूर्नामेंट का सबसे तेज अर्धशतक है। भारतीय बल्लेबाजों ने मिलकर 11 चौके और चार छक्के लगाये। सेमीफाइनल में पहुंचने की भारत की उम्मीदें हालांकि अफगानिस्तान पर टिकी है जिसे रविवार को न्यूजीलैंड से खेलना है।अफगानिस्तान की जीत के मायने हैं कि भारत को पता होगा कि नामीबिया को कैसे हराना है। न्यूजीलैंड की जीत से हालांकि भारत टूर्नामेंट से बाहर हो जायेगा। 

राहुल की बल्लेबाजी को देखकर लगा कि भारतीय टीम इन हालात से कितनी आहत है और अब अपने हाथ में जो कुछ भी है, उसे करने में कोई कोताही नहीं बरतना चाहती। इससे पहले मोहम्मद शमी और रविंद्र जडेजा की अगुवाई में भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए स्कॉटलैंड को 17.4 ओवर में 85 रन पर आउट कर दिया। 

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपने 33वें जन्मदिन पर टूर्नामेंट में पहली बार टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने पहले ही स्पैल में खतरनाक गेंदबाजी करके स्कॉटलैंड को अच्छी शुरूआत नहीं करने दी। बुमराह इसके साथ ही युजवेंद्र चहल (65 विकेट) को पछाड़कर इस प्रारूप में भारत के लिये सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। 

सलामी बल्लेबाज जॉर्ज मुंसी (19 गेंद में 24 रन) ने बुमराह को स्क्वेयर लेग पर छक्का और वरूण चक्रवर्ती को चौका लगातर हाथ खोलने के संकेत दिये। स्कॉटिश कप्तान काइल कोएत्जर (1) को बुमराह ने पहले यार्कर डाली और फिर धीमी गेंद पर बोल्ड किया। मोहम्मद शमी ने मुंसी को पवेलियन भेजा। शमी और जडेजा ने 15.15 रन देकर तीन तीन विकेट लिये। जडेजा ने मैथ्यू क्रॉस (दो), रिची बेरिंगटन (0) और माइकल लीस्क (12 गेंद में 21 रन) को आउट किया। 

स्कॉटलैंड का स्कोर दस ओवर के बाद चार विकेट पर 44 रन था। इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने मुड़कर नहीं देखा। कालम मैकलियोड ने 28 गेंद में 16 रन बनाये जिसके बाद शमी ने पारी का अंत कर दिया। स्कॉटलैंड के बल्लेबाजों ने नामीबिया और अफगानिस्तान जैसी कमोबेश कमजोर टीमों के खिलाफ भी अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था। भारत के लिये रविचंद्रन अश्विन ने 29 रन देकर एक विकेट लिया जबकि वरूण चक्रवर्तीने 15 रन दिये लेकिन उन्हें विकेट नहीं मिला। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement