Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

IND W vs SA W : दूसरे वनडे में भारतीय महिला टीम को साउथ अफ्रीका के खिलाफ दमदार वापसी की उम्मीद

भारतीय टीम 12 महीने में पहली सीरीज खेल रही है और लंबे समय तक बाहर रहने का असर टीम पर साफ दिखा।

IANS Edited by: IANS
Published on: March 08, 2021 12:18 IST
cricket, sports, india vs south africa  - India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@BCCIWOMEN India vs South africa 

पहले मैच में करारी हार झेलने वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ मंगलवार को दूसरे वनडे मैच में लय हासिल करके पांच मैचों की सीरीज में वापसी करने की कोशिश करेगी। भारतीय टीम 12 महीने में पहली सीरीज खेल रही है और लंबे समय तक बाहर रहने का असर टीम पर साफ दिखा। भले ही कप्तान मिताली राज और उप कप्तान हरमनप्रीत कौर ऐसा नहीं मानती। 

साउथ अफ्रीका की टीम बेहतर तैयारियों के साथ उतरी थी और पहले मैच के प्रदर्शन को देखते हुए उसे आगामी मैचों में हराना आसान नहीं होगा। मैच के बाद हरमनप्रीत ने माना कि खिलाड़ियों को एक इकाई के तौर पर आपस में घुलने मिलने के लिये थोड़ा समय चाहिए। हरमनप्रीत, मिताली और कुछ हद तक दीप्ति शर्मा को छोड़कर भारत की कोई भी बल्लेबाज अनुकूल परिस्थितियों में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पायी। 

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान में भी बजा ऋषभ पंत का डंका, शोएब अख्तर ने तारीफ में कह दी यह बात

इनमें से अधिकतर ने गलत शॉट चयन के कारण अपने विकेट गंवाये और मैच के बाद हरमनप्रीत ने भी इसे स्वीकार किया। भारत का मजबूत पक्ष उसके स्पिनरों का माना जाता है लेकिन वे लिजेल ली और 21 वर्षीय लॉरा वोलवार्ट की सलामी जोड़ी को बमुश्किल ही परेशानी में डाल पायी। इन दोनों ने भारत के खिलाफ पहले विकेट के लिये सबसे बड़ी साझेदारी निभायी। 

भारत के लिये मिताली का अर्धशतक और अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी की अच्छी गेंदबाजी सकारात्मक पक्ष रहे। ये दोनों खिलाड़ी नवंबर 2019 के बाद अपना पहला मैच खेल रही थी। हरमनप्रीत ने अपने 100वें वनडे में अच्छी शुरुआत की लेकिन उन्हें इसे बड़े स्कोर में बदलने की जरूरत है। 

यह भी पढ़ें- WI vs SL : आखिरी टी-20 में वेस्टइंडीज ने श्रीलंका को 3 विकेट से रौंदा, 2-1 से सीरीज किया अपने नाम

स्मृति मंधाना ने भी तीन आकर्षक चौके लगाये लेकिन इसके बाद ढीला शॉट खेलकर पवेलियन लौटी। ’’ मिताली ने कहा, ‘‘हमारी कुछ बल्लेबाज अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में नहीं बदल पायी। गेंदबाजों को लाइन व लेंथ से गेंदबाजी करनी होगी। संभवत: लंबे समय बाद खेलने के कारण उन्हें लाइन व लेंथ हासिल करने में परेशानी हुई।’’ 

तेज गेंदबाज मोनिका पटेल को पहले मैच में पदार्पण का मौका दिया गया। दूसरे मैच में भी कुछ नयी खिलाड़ियों को उतारा जा सकता है क्योंकि टीम प्रबंधन अगले साल होने वाले विश्व कप की तैयारियों पर ध्यान दे रहा है। दक्षिण अफ्रीका ने गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों विभागों में शानदार प्रदर्शन किया। शबनीम इस्माइल की अगुवाई में उसका तेज गेंदबाजी विभाग प्रभावशाली नजर आया। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement