Monday, April 29, 2024
Advertisement

मैच प्रीव्यू: भारत Vs ऑस्ट्रेलिया, विजयरथ बरकरार रखना चाहेगी 'विराट' सेना

वनडे सिरीज़ में आस्ट्रेलिया पर शानदार जीत दर्ज करने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम टी20 सिरीज़ में भी जीत की उसी लय को बरकरार रखने के इरादे से उतरेगी।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: October 06, 2017 14:00 IST
VIRAT KOHLI AND STEVE SMITH- India TV Hindi
VIRAT KOHLI AND STEVE SMITH

रांची: वनडे सिरीज़ में आस्ट्रेलिया पर शानदार जीत दर्ज करने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम टी20 सिरीज़ में भी जीत की उसी लय को बरकरार रखने के इरादे से उतरेगी। वनडे सिरीज़ में ऑस्ट्रेलिया को 4-1 से हराकर टीम इंडिया ने नंबर वन की कुर्सी पर कब्जा जमाया है।

टी20 रैंकिंग में 5वें स्थान पर काबिज भारत का लक्ष्य अब कल से जेएससीए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम पर शुरू हो रही तीन मैचों की सिरीज़ में क्लीन स्वीप करके अपनी रैंकिंग बेहतर करना होगा। दूसरी ओर आस्ट्रेलियाई टीम का लक्ष्य भारत के हाथों 2016 टी20 विश्व कप में मिली हार का बदला चुकता करना होगा। 2016 वर्ल्ड टी 20 में भारत ने आस्ट्रेलिया को सात विकेट से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी और उस मैच में विराट कोहली ने 51 गेंद में नाबाद 82 रन बनाकर आस्ट्रेलिया का बोरिया बिस्तर टूर्नामेंट से बांध दिया था।  

भारतीय टीम में 38 साल के अनुभवी तेज गेंदबाज आशीष नेहरा की वापसी हुई है जिन्होंने आखिरी अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच फरवरी में खेला था। वेस्टइंडीज और श्रीलंका के खिलाफ उन्हें मौका नहीं दिया गया था। उनके साथ ही विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को ऋषभ पंत पर तरजीह दी गई है। श्रीलंका के खिलाफ टी20 खेलने वाली टीम में से तेज गेंदबाज शारदुल ठाकुर और बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे को बाहर किया गया है।  

रहाणे को नहीं चुना जाने का फैसला हैरानी भरा रहा, जिन्होंने वनडे सिरीज़ में चार अर्धशतक जमाये थे। हालांकि उन्होंने आखिरी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच पिछले साल अगस्त में खेला था। नियमित सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने टीम में वापसी की है जो पत्नी की सर्जरी के कारण वनडे सिरीज़ से बाहर रहे थे। उनसे और रोहित शर्मा से भारत को उम्दा शुरूआत की उम्मीद होगी चूंकि रोहित शानदार फॉर्म में हैं। जिन्होंने वनडे सिरीज के पांच मैचों में एक शतक और दो अर्धशतक समेत करीब 60 की औसत से सबसे ज्यादा 296 रन बनाए।  

कप्तान विराट कोहली ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछली चार टी20 पारियों में नाबाद 90, नाबाद 59, 50 और नाबाद 82 रन बनाकर अपना दबदबा साबित कर दिया है। उनकी कप्तानी में भारत ने वैसे भी पिछले 23 टी20 मैचों में से 17 जीते हैं। वनडे सिरीज़ में प्लेयर आफ द टूर्नामेंट रहे हरफनमौला हार्दिक पंड्या भारत के लिए एक्स फैक्टर साबित हो सकते हैं। पंड्या ने पांच मैचों में दो अर्धशतक समेत 222 रन बनाये और 6 विकेट भी लिए थे। चेन्नई में पहले वनडे में उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी के साथ मिलकर भारत को शुरूआती संकट से निकालकर जीत तक पहुंचाया। इंदौर में पंड्या को बल्लेबाजी क्रम में चौथे स्थान पर भेजा गया और कप्तान के भरोसे पर खरे उतरते हुए उन्होंने 78 रन बनाए। लोकेश राहुल, केदार जाधव और मनीष पांडे पर मिडिल ऑर्डर को मजबूती देने की जिम्मेदारी होगी। क्रिकेट फैंस को धोनी से अपने शहर में खास पारी की उम्मीद रहेगी।  

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement