Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

INDIA VS WEST INDIES 1st ODI PREVIEW: वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में विश्वकप की तैयारियों को परखने उतरेगा भारत

भारतीय क्रिकेट टीम रविवार से यहां वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाली पांच मैचों की वनडे सीरीज से अगले साल होने वाले विश्वकप की तैयारियों को परखने के इरादे से मैदान पर उतरेगी।

IANS Reported by: IANS
Updated on: October 20, 2018 16:27 IST
Virat Kohli And Rishabh Pant- India TV Hindi
Image Source : AP भारतीय क्रिकेट टीम रविवार से यहां वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाली पांच मैचों की वनडे सीरीज से अगले साल होने वाले विश्वकप की तैयारियों को परखने के इरादे से मैदान पर उतरेगी।

गुवाहाटी। भारतीय क्रिकेट टीम रविवार से यहां वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाली पांच मैचों की वनडे सीरीज से अगले साल होने वाले विश्वकप की तैयारियों को परखने के इरादे से मैदान पर उतरेगी। इंग्लैंड में होने वाले 50 ओवरों के विश्वकप से पहले भारत 18 वनडे मैच खेलेगा। 

इस दौरान वह अपनी मध्यक्रम की विफलता को दूर करना चाहेगा, खासकर नंबर-4 के स्थान को मजबूत करना चाहेगा जहां कई बल्लेबाज असफल रहे हैं, लेकिन कुछ ही सफल हुए हैं। 

टेस्ट में तूफानी पदार्पण करने के बाद विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के अब वनडे में भी पदार्पण की उम्मीद है। उन्हें रविवार को होने वाले पहले वनडे मैच के लिए 12 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया है। 21 साल के पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ ओवल में शतक जड़ा था। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में भी 92-92 रन बनाए थे। 

वहीं भारतीय कप्तान विराट कोहली भी इस सीरीज से वनडे में लौट रहे हैं। कोहली को एशिया कप के दौरान आराम दिया गया था। 

कोहली इस सीरीज से वनडे में अपने 10000 रन पूरे कर सकते हैं। कोहली के वनडे में 9779 रन बनाए हैं और उन्हें 'दस हजारी' क्लब में शामिल होने के लिए केवल 221 रन की दरकार है। 

इस सीरीज अनुभवी बल्लेबाज और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी खुद को साबित करना चाहेंगे जो एशिया कप के दौरान संघर्ष करते नजर आए थे। धोनी ने एशिया कप के चार मैचों में केवल 77 रन ही बनाए थे। पंत के आ जाने से धोनी पर अच्छा प्रदर्शन करने का दबाव बढ़ता जा रहा है। 

भारत मध्यक्रम में नंबर-4 के लिए स्थायी बल्लेबाज ढूंढने के लिए संघर्ष करता नजर आ रहा है। लेकिन यहां पर अंबाति रायुडू के पास नंबर-4 पर उतरने और खुद को साबित करने का मौका होगा। रायुडू एशिया कप के अपने फॉर्म को यहां भी दोहराना चाहेंगे जहां उन्होंने छह पारियों में 175 रन बनाए थे। 

गेंदबाजी में कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल एक बार फिर अपने स्पिन से कमाल करने के लिए तैयार हैं। तेज गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह को पहले दो मैचों के लिए आराम दिया गया है और मोहम्मद शमी तथा उमेश यादव को मौका दिया गया है। 

मेहमान वेस्टइंडीज की टीम भी टेस्ट के प्रदर्शन को पीछे छोड़कर सफेद गेंद से एक नई शुरुआत करना चाहेगी। हालांकि क्रिस गेल, आंद्र रसेल और इविन लुईस के न खेलने से वेस्टइंडीज की टीम थोड़ी दबाव में होगी। 

वहीं मेहमान टीम को अपने कोच स्टुअर्ट लॉ की सेवाएं भी नहीं मिल पाएंगी जो आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में पहले दो मैचों के लिए निलंबित किए जा चुके हैं। 

टीम :- 

भारत:- विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायडू, ऋषभ पंत, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, खलील अहमद। 

वेस्टइंडीज :- जैसन होल्डर (कप्तान), फेबियन एलीन, सुनील एंब्रीस, देवेंद्र बिशू, चंद्रपॉल हेमराज, शिमरोन हेटमेयर, शाई होप, अल्जरी जोसेफ, किरेन पॉवेल, एश्ले नर्स, कीमो पॉल, रोवमैन पॉवेल, केमार रोच, मार्लन सैमुअल्स, ओशाने थोमस और ओबेद मैक्कॉय। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement