Thursday, April 18, 2024
Advertisement

भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा : क्वारंटीन को लेकर बीसीसीआई क्वींसलैंड स्वास्थ्य विभाग के संपर्क में

भारत को अगले महीने ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना है। सीरीज की शुरुआत से पहले भारतीय टीम का क्वींसलैंड में 14 दिन तक क्वारंटीन में रहने का कार्यक्रम है।

IANS Reported by: IANS
Published on: October 10, 2020 14:32 IST
India Tour Of Australia: BCCI in touch with Queensland Health Department regarding quarantine- India TV Hindi
Image Source : AP IMAGE India Tour Of Australia: BCCI in touch with Queensland Health Department regarding quarantine

नई दिल्ली। भारत को अगले महीने ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना है। सीरीज की शुरुआत से पहले भारतीय टीम का क्वींसलैंड में 14 दिन तक क्वारंटीन में रहने का कार्यक्रम है और क्वींसलैंड स्वास्थ्य विभाग ने ऐसे संकेत दिए हैं कि भारतीय टीम के अनिवार्य क्वारंटीन प्रोटोकॉल में छूट मिल सकती है।

क्वींसलैंड स्वास्थ्य विभाग के एक प्रवक्ता ने आईएएनएस से इसकी पुष्टि की है। प्रवक्ता ने कहा है कि क्वारंटीन पर विचार करने के लिए उसे भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीसीआई) से एक आवदेन मिला है।

ऐसा माना जा रहा है कि बीसीसीआई अपने इस आवेदन के जरिए 14 दिन के क्वारंटीन अवधि में रियायत चाहता है। भारतीय टीम अगर 14 दिन के क्वारंटीन में रहती है तो वह सीमित ओवरों की सीरीज से पहले अभ्यास मैच खेलने में असमर्थ रहेगी। संभावित कार्यक्रम के अनुसार, भारत को 14 नवंबर से वनडे सीरीज की शुरुआत करनी है।

ये भी पढ़ें - फ्रेंच ओपन 2020 के फाइनल में होगी नोवाक जोकोविच की राफेल नडाल से टक्कर

प्रवक्ता ने आईएएनएस के सवाल के जवाब में कहा, " क्वींसलैंड स्वास्थ्य विभाग फिलहाल भारतीय क्रिकेट टीम की ओर से प्राप्त एक आवेदन की समीक्षा कर रहा है। इस पर आगे बढ़ने के रूप में हम टीम के साथ मिलकर काम करेंगे।"

क्वींसलैंड स्वास्थ्य विभाग से वनडे सीरीज से पहले क्वारंटीन अवधि और संभावित एक अभ्यास मैच को लेकर सवाल पूछे गए थे। हालांकि, प्रवक्ता ने इस बारे में विस्तृत जानकारी नहीं दी।

ये भी पढ़ें - IPL 2020 : दुबई में आज धोनी और कोहली के बीच देखने को मिलेगी जबरदस्त टक्कर

क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) ने इस साल के आखिर में भारत के साथ होने वाली घरेलू सीरीज के लिए अभी तक आधिकारिक कार्यक्रम जारी नहीं किया है।

10 नवंबर को आईपीएल-13 के समाप्त होने के बाद भारत का पहला दौरा आस्ट्रेलिया का दौरा होगा। उस दौरे पर भारतीय टीम को 25 नवंबर से 19 जनवरी 2021 तक तीन वनडे, तीन टी-20 और चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है।

नियमों के मुताबिक, बाहर से आने वाले लोगों को क्वींसलैंड में 14 दिन तक अनिवार्य रूप से क्वारंटीन में रहना पड़ता है। इसका मतलब है कि वनडे सीरीज की शुरुआत से पहले भारतीय टीम अपना अभ्यास मैच नहीं खेल पाएगी।

ये भी पढ़ें - IPL 2020 : ऑरेंज कैप केएल राहुल और पर्पल कैप कगिसो रबादा के पास बरकरार

ऐसा माना जा रहा है कि क्वींसलैंड स्वास्थ्य विभाग आम लोगों की तुलना में एलीट स्पोर्ट्स को थोड़ा अलग नजरिए से देख सकता है। अगर ऐसा होता है तो अभ्यास मैच को भारत के कार्यक्रम में शामिल किया जा सकता है, लेकिन एक मानक संचालन प्रक्रिया के साथ, जैसा कि इन दिनों खेल की दुनिया में देखने को मिल रहा है।

एलीट वर्ग के खिलाड़ियों की तुलना में, क्वींसलैंड सरकार ने हॉटस्पॉट क्षेत्रों से आने वाले सामान्य सदस्यों के लिए सख्त सीमा प्रतिबंध लगा दिए हैं।

क्वींसलैंड सरकार की वेबसाइट पर जारी बयान में कहा गया है, "प्रतिबंध का मतलब है कि पिछले 14 दिनों के भीतर एक कोविड-19 हॉटस्पॉट में रहने वाले लोग हमारी सीमा से दूर हो जाएंगे। यह उन सभी पर लागू होता है जो पिछले 14 में एक कोविड-19 हॉटस्पॉट में रहे हैं।"

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement