Monday, April 29, 2024
Advertisement

इन 3 कारणों की वजह से भारत को हराकर अफगानिस्तान कर सकता है बड़ा उलटफेर

भारत और अफगानिस्तान के बीच 14 जून से ऐतिहासिक टेस्ट मैच खेला जाना है।

Manoj Shukla Written by: Manoj Shukla
Published on: June 08, 2018 13:55 IST
भारतीय टीम- India TV Hindi
भारतीय टीम

भारत और अफगानिस्तान के बीच 14 जून से बेंगलुरू में ऐतिहासिक टेस्ट मैच खेला जाना है। दोनों देशों के लिए ये मैच बेहद अहम है। अफगानिस्तान इस मैच के जरिए टेस्ट क्रिकेट में आगाज करेगा। तो वहीं, भारत का इरादा इस मुकाबले को जीतकर इंग्लैंड दौरे से पहले अपनी ताकत परखने का होगा। लेकिन इस मैच में अफगानिस्तान भारत के लिए मुसीबतें खड़ी कर सकता है। अफगानिस्तान के पक्ष में 3 कारण नजर आ रहे हैं जिनकी वजह से वो उलटफेर करने का दम रखता है। आइए आपको बताते हैं वो तीन कारण जिनकी वजह से अफगानिस्तान दे सकता है भारत को मात।

भारत के हालातों की जानकारी: अफगानिस्तान की टीम लंबे समय से भारत में खेल रही है। यहां तक की भारत को उन्होंने अपना घरेलू मैदान भी बना रखा है। टीम पहले अपने मैच ग्रेटर नोएडा में खेलती थी और अब उसका नया घरेलू मैदान देहरादून है। साफ है कि अफगानिस्तान की टीम भारत में काफी रहती है और यहीं वो अपने मैच खेलती है। ऐसे में भारत के हालातों से वो अच्छे से वाकिफ है।

स्पिन गेंदबाजों की है अच्छी फौज: भारतीय पिचें स्पिन गेंदबाजों को मदद देती हैं और टीम इंडिया अक्सर स्पिन गेंदबाजों के अनुकूल पिच बनाने में जोर देती है। लेकिन अगर ऐसा होता है तो भारत के लिए ये दांव उल्टा भी पड़ सकता है। क्योंकि अफगानिस्तान ने अपनी स्क्वॉड में 5 स्पिन गेंदबाजों को जगह दी है। जिसमें 3 बेहद खतरनाक हैं। टीम में राशिद खान, मोहम्मद नबी, मुजीब उर रहमान, जहीर खान जैसे स्पिन गेंदबाज हैं। राशिद, नबी और रहमान की तिकड़ी भारतीय बल्लेबाजों को नाकों चने चबवा सकती है।

भारत के स्टार खिलाड़ियों का ना होना: तीसरा कारण ये है कि भारत ने इस मैच के लिए स्टार खिलाड़ियों को आराम दिया है और ऐसे में अफगानिस्तान इसका भरपूर फायदा उठा सकता है। इस मैच में विराट कोहली, रोहित शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह जैसे सितारे नहीं होंगे और ऐसे में अफगानिस्तान की टीम इसका फायदा उठाने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेगी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement