Monday, April 29, 2024
Advertisement

भारत और अफगानिस्तान के बीच खेेले गए मैच में हुई रिकॉर्डों की बारिश, बन गए 5 रिकॉर्ड

अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए एतिहासिक टेस्ट मैच को टीम इंडिया ने दो दिन के अंदर जीता।

Manoj Shukla Written by: Manoj Shukla
Published on: June 15, 2018 18:07 IST
मैच जीतने के बाद...- India TV Hindi
मैच जीतने के बाद अफगानिस्तान के खिलाड़ियों से हाथ मिलाते भारतीय खिलाड़ी

भारत और अफगानिस्तान के बीच खेले गए एकमात्र टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने दो दिन के अंदर ही जीत दर्ज कर रिकॉर्ड बना डाला। भारत ने मुकाबले में एक पारी और 262 रन से जीत दर्ज की जो कि टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में टीम इंडिया की सबसे बड़ी जीत है। मैच एतिहासिक था तो मैच में कई एतिहासिक रिकॉर्ड भी बने। इस मैच में रिकॉर्डों की झड़ी लग गई। आइए आपको बताते हैं कि मुकाबले में क्या-क्या रिकॉर्ड बने।

भारत की सबसे बड़ी जीत: अफगानिस्तान के खिलाफ भारत ने अपने टेस्ट क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी जीत दर्ज की। एक पारी और 262 रनों से भारत की ये अब तक की सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले भारत ने मीरपुर में साल 2007 में बांग्लादेश को एक पारी और 239 रनों से हराया था। इसके अलावा भारत ने नागपुर में साल 2017 में श्रीलंका को एक पारी और 239 रनों से ही शिकस्त दी थी।

भारतीय उपमहाद्वीप में पहली बार दो दिनों के अंदर खत्म हुआ मैच: भारत और अफगानिस्तान के बीच खेला गया ये मैच दो दिन के अंदर खत्म हो गया। इसके साथ ही ये पहला मौका है जब भारतीय उपमहाद्वीप में कोई मुकाबला दो दिन के अंदर खत्म हुआ। 

एक दिन में गिरे 24 विकेट: एकमात्र टेस्ट में दूसरे दिन कुल 24 विकेट गिरे। इसके साथ ही भारत में टेस्ट मैच के किसी भी दिन सबसे ज्यादा विकेट गिरने का नया रिकॉर्ड बना। इससे पहले साल 2004 में वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे और 2015 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे दिन भारत में 20-20 विकेट गिरे थे।

  
पहले टेस्ट में सबसे कम ओवरों में ऑल आउट: अफगानिस्तान की टीम भारत के खिलाफ पहली पारी में 109 रन पर सिमट गई। मेहमान टीम की पहली पारी भारत ने सिर्फ 27.5 ओवरों में समेटी और इसके साथ ही टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अफगानिस्तान की टीम ने डेब्यू करते हुए सबसे कम ओवरों में ऑल आउट होने का रिकॉर्ड बना डाला। अफगानिस्तान 
से पहले ये रिकॉर्ड  बांग्लादेश (46.3 ओवर) के नाम था।

अफगानिस्तान बनी चौथी टीम: अफगानिस्तान की टीम एक ही दिन में दो बार ऑल आउट हो गई और इसके साथ ही मेहमान टीम एक दिन में ऑल आउट होने वाली कुल चौथी टीम बन गई। अफगानिस्तान से पहले 2012 में न्यूजीलैंड के खिलाफ जिम्बाब्वे (51, 143), 2005 में न्यूजीलैंड के ही खिलाफ जिम्बाब्वे (59, 99) और 1952 में इंग्लैंड के खिलाफ भारत (58, 82) पर सिमट गया था।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement