Friday, April 26, 2024
Advertisement

कोहली-पेन विवाद, हैंड्सकॉम्ब का विवादित कैच समेत जानें वो पांच बातें जिसने दूसरे टेस्ट को बना दिया यादगार

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया दूसरा टेस्ट मैच कई कारणों की वजह से सुर्खियों में रहा। इस मैच में आखिर मे कंगारू टीम ने बाजी मारी।

Manoj Shukla Written by: Manoj Shukla
Published on: December 18, 2018 15:10 IST
Australian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Australian Cricket Team

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कोई भी मैच हो और वो टीवी, अखबारों की सुर्खियां ना बने ऐसा तो हो ही नहीं सकता। पर्थ के ऑप्टस स्टेडियम में खेला गया दूसरा मैच किसी बॉलीवुड फिल्म से कम नहीं रहा। इस मैच में ऐक्शन, इमोशन, ड्रामा, सस्पेंस समेत वो सब मौजूद था जो किसी भी फिल्म को हिट कराने के लिए चाहिए होता है। यही वजह रही कि दूसरा टेस्ट मैच सुपरहिट रहा। इस मैच को ऑस्ट्रेलिया ने अपने नाम कर लिया और सीरीज में धमाकेदार वापसी भी कर ली। लेकिन मैच में काफी कुछ छाया रहा। आइए आपको बताते हैं मैच वो पल जिनकी वजह से दूसरा टेस्ट हमेशा के लिए यादगार बन गया।

कोहली-पेन विवाद: मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली और ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन के बीच काफी विवाद देखने को मिला। दोनों खिलाड़ियों के बीच कई बार नोक-झोंक देखने को मिली और अंपायर को भी दोनों के बीच मामला शांत कराने आना पड़ा। मैच में कई मौकों पर आपस में बहस करते देखा गया। पेन ने मुरली विजय से ये तक कह दिया कि मैं जानता हूं कि वो तुम्हारे कप्तान हैं लेकिन एक इंसान के तौर पर तुम उसे पसंद नहीं करते। दावा ये भी किया जा रहा है कि कोहली ने पेन से कहा था कि मैं दुनिया का नंबर-1 बल्लेबाज हूं और तुम सिर्फ कार्यवाहक कप्तान हो।

पीटर हैंड्सकॉम्ब का विवादित कैच: पहली पारी में विराट कोहली का बल्ला जमकर हल्ला बोल रहा था और वो शतक लगाकर खेल रहे थे। तभी पैट कमिंस की एक गेंद ने विराट कोहली के बल्ले का बाहरी किनारा लिया और दूसरी स्लिप में डाइव लगाकर कैच पकड़ लिया। लेकिन कई रीप्ले देखने के बाद भी ये पुख्ता नहीं किया जा सका कि क्या कोहली का कैच साफ तरह से लिया गया है या फिर नहीं। आमतौर पर शंका का फायदा बल्लेबाज के पक्ष में जाता है लेकिन मैदानी अंपायर का इशारा आउट था तो ऐसे में थर्ड अंपायर ने उन्हीं के फैसले को सही ठहराया। कोहली को ये फैसला रास नहीं आया और उन्होंने जमकर गुस्सा जाहिर किया। बाद में कोहली ने इस विवादित कैच पर कहा, 'जो हुआ वो पहली पारी में हुआ और वो फैसला मैदान पर लिया गया था। उसे वहीं रहने दीजिए।'

ईशांत शर्मा-रविंद्र जडेजा के बीच हुई बहस: इस मैच में भारतीय खिलाड़ियों के बीच भी जमकर बहस हुई। मुकाबले के दौरान भारतीय स्टार खिलाड़ी ईशांत शर्मा और रविंद्र जडेजा ड्रिंक्स के दौरान आपस में झगड़ते नजर आए। हालात इतने खराब हो गए कि मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव को दोनों के बीच मामला शांत कराने आना पड़ा।

ऑस्ट्रेलियाई ओपनर रहे हिट, तो भारतीय गए पिट: एक तरफ जहां कंगारू टीम के ओपनरों ने पहली पारी में शतकीय और दूसरी पारी में भी टीम को शानदार शुरुआत दिलाई। तो वहीं, दूसरी तरफ भारतीय ओपनर लगातार फ्लॉप रहे। ना तो वो पहली पारी में भारत को अच्छी शुरुआत दिला सके और ना ही दूसरी पारी में वो ऐसा कर सके।

नाथन लायन ने दिया दर्द: जब-जब नाथन लायन भारतीय बल्लेबाजों को आउट कर रहे थे, तब-तब टीम इंडिया को दोहरा दर्द हो रहा था। हम दोहरा दर्द इसलिए कह रहे हैं क्योंकि पहला तो विकेट गिरने का और दूसरा उन्हें हर विकेट के साथ ये पछतावा हो रहा होगा कि उन्होंने टीम में एक स्पिनर क्यों नहीं खिलाया। आपको बता दें कि मुकाबले में लायन ने कुल 8 विकेट लिए और उन्हें मैन ऑफ द मैच भी दिया गया। वहीं, जब विराट कोहली से इस पर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि पिच को देखने के बाद उन्होंने चार तेज गेंदबाजों के साथ उतरने का फैसला किया था और स्पिनर के बारे में सोचा ही नहीं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement