Thursday, May 02, 2024
Advertisement

…तो इन 3 बातों के चलते टीम इंडिया ने न्‍यूजीलैंड को दी करारी मात और सीरीज पर किया कब्‍जा

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच आज त्रिवेंद्रम में मंगलवार को खेले गए रोमांचक टी-20 मैच में टीम इंडिया ने बेहतरीन खेल दिखाते हुए न्‍यूजीलैंड को 6 रनों से हराकर मैच के साथ ही सीरीज पर भी कब्‍जा कर लिया है

Rajesh Yadav Written by: Rajesh Yadav
Updated on: November 07, 2017 23:37 IST
kohli and rohit sharma- India TV Hindi
kohli and rohit sharma

त्रिवेंद्रम: भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच आज त्रिवेंद्रम में मंगलवार को खेले गए रोमांचक टी-20 मैच में टीम इंडिया ने बेहतरीन खेल दिखाते हुए न्‍यूजीलैंड को 6 रनों से हराकर मैच के साथ ही सीरीज पर भी कब्‍जा कर लिया है। इस तरह से टी 20 में लंबे समय से अजेय चल रही न्‍यूजीलैंड की टीम को 2-1 से सीरीज में मात देने का शानदार रिकॉर्ड भी टीम विराट ने अपने नाम कर लिया है। भारतीय टीम जब-जब हारती है तो वह घायल शेर की तरह वापसी करती है और  इस बार भी ऐसा ही हुआ और बेहद महत्‍वपूर्ण और निर्णायक मैच में भी टीम इंडिया चार्जअप होकर और बेहतरीन वापसी करते हुए शानदार जीत दर्ज करने में कामयाब हुई।

1. शानदार गेंदबाजी और गजब की फील्डिंग

टीम इंडिया की इस जीत में सबसे बेहतरीन योगदान उसके गेंदबाजों और मैदान में गजब की फील्डिंग का रहा है। टीम इंडिया के लिए पहला विकेट भुवनेश्‍वर ने लिया था उसके बाद दूसरे ओवर में जसप्रीत बुमराह की गेंद पर मनरो का शानदार कैच रोहित शर्मा ने शानदार अंदाज में पकड़कर भारत को दूसरा विकेट दिला दिया। इसके बाद चाहल ने तीसरा और पांचवां ओवर और कुलदीप यादव ने चौथे ओवर में शानदार गेंदबाजी करते हुए न्‍यूजीलैंड पर दबाव बढ़ा दिया। एक समय ऐसा आया जब न्‍यूजीलैंड को अंतिम ओवर में 6 गेंद पर 19 रन बनाने थे लेकिन न्‍यूजीलैंड टीम लाख कोशिश करने के बावजूद 6 रनों से मैच हार गई।

2. विराट की बेहतरीन कप्‍तानी

छोटे मैच में टीम की रणनीति कारगर रही बेशक टीम इंडिया ने 67 का स्‍कोर बनाया था जो कम आंका जा रहा था लेकिन कप्‍तान विराट कोहली ने जिस तरह से अपने गेंदबाजों का इस्‍तेमाल किया उसने सब अंतर पैदा कर दिया। भुवनेश्‍वर,चहल,कुलदीप और हार्दिक पांड्या ने शानदार गेंदबाजी करके विराट के फैसलों को सही साबित कर दिया।

3. न्‍यूजीलैंड की कमजोर रणनीति

8 ओवर के इस छोटे से मैच में न्‍यूजीलैंड टीम इंडिया को 67 रन पर आउट करने में कामयाब हो गई थी और उसे जीत के लिए मात्र 48 गेंद पर 67 रन का स्‍कोर बनाना था। ऐसे में उम्‍मीद की जा रही थी कि चूं‍कि न्‍यूजीलैंड को टारगेट का पता है इसलिए वह अगर सही शुरुआत करने में कामयाब होती है तो उसके आगे के लिए रास्‍ता आसान हो जाएगा। लेकिन टीम इंडिया के गेंदबाजों की कुछ बेहतरीन गेंदों पर दोयम दर्जे का शॉट खेलकर आउट हुए और इसी से सारा अंतर पैदा हुआ और न्‍यूजीलैंड इस मैच के साथ ही सीरीज भी हार गया।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement