Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

भारत बनाम दक्षिण अफ़्रीका: पहले दिन का खेल खत्म, भारत का स्कोर 28/3

साउथ अफ्रीका की पहली पारी 286 पर समेटने के बाद भारत की पारी लड़खड़ाई।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: January 05, 2018 21:36 IST
india vs south africa live- India TV Hindi
Bhuvneshwar

भारत बनाम दक्षिण अफ़्रीका 2018 केपटाउन टेस्ट: 

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने 3 विकेट खोकर 28 रन बना लिए हैं। दिन का खेल खत्म होने तक रोहित शर्मा (0) और चेतेश्वर पुजारा (5) रन पर नाबाद हैं। पहली पारी में दक्षिण अफ्रीका के स्कोर (286) से भारत अभी भी 258 रन पीछे है।

भारत ने दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 286 रनों पर समेट दी। भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट भुवनेश्वर कुमार (4) ने लिए। इसके अलावा आर अश्विन ने 2, पंड्या, शमी, बुमराह को 1-1 विकेट हासिल हुआ। वहीं एक खिलाड़ी रन आउट हुआ। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से डी विलियर्स ने सबसे ज्यादा (65), डू प्लेसी ने (62) रनों की पारी खेली। इसके अलावा भी निचले क्रम में बल्लेबाजों ने उपयोगी पारियां खेलीं। 

 साउथ अफ़्रीका ने पहले टेस्ट के पहले दिन चायकाल तक सात विकेट खोकर 230 रन बना लिए हैं. इस समय केशव महाराज 23 और रबाडा एक रन बनाकर खेल रहे हैं. दूसरा सत्र दोनों टीमों के नाम रहा. पहले सेशन में तीन विकेट लेने के बाद भारत ने दूसरे सत्र में चार विकेट चटकाए लेकिन साउथ अफ़्रीका ने रन बनाने की गति कम नहीं की. पहले सत्र में अर्धशतक लगाने वाले अब्राहम डिविलियर्स (65) दूसरे सत्र में ज्यादा देर टिक नहीं पाए और बुमराह ने उनकी गिल्लियां बिखेर कर टेस्ट में अपना पहला विकेट हासिल किया। डिविलियर्स ने 84 गेंदें खेलीं और 11 चौके लगाए। 

अफ्रीकी कप्तान फाफ डु प्लेसिस (62) ने इस सत्र में अपना अर्धशतक पूरा किया। वह अच्छी लय में थे, लेकिन पांड्या की एक गेंद उनके बल्ले का बाहरी किनारा लेकर विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के हाथों में चली गई। साहा ने गेंद को पकड़ने में कोई गलती नहीं की। प्लेसिस ने अपनी पारी में 104 गेंदों का सामना किया और 12 चौके लगाए। विकेटकीपर-बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक तेजी से रन बनाने के मूड में थे। उन्होंने आते ही कुछ अच्छे शॉट्स लगाए। डी कॉक ने 40 गेंदों में सात चौकों की मदद से 43 रनों की पारी खेली। उनकी पारी का अंत भुवनेश्वर ने साहा के हाथों कैच कराया। . (भारत बनाम दक्षिण अफ़्रीका टेस्ट सिरीज़ की स्पेशल कवरेज देखने के लिए क्लिक करें)

वेर्नोन फिलेंडर भी अच्छी लय में दिख रहे थे, लेकिन मोहम्मद शमी की एक शानदार गेंद उनकी गिल्लियों को छूकर चली गई। उन्होंने 35 गेंदों में चार चौकों की मदद से 23 रनों की पारी खेली। दक्षिण अफ्रीकी कप्तान डु प्लेसिस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, लेकिन भुवनेश्वर ने पहले ओवर की तीसरी गेंद पर डीन एल्गर को बिना खाता खोले विकेट के पीछे रिद्धिमान साहा के हाथों कैच करा दिया। इस समय टीम का भी खाता नहीं खुला था। 

साउथ अफ्रीका में टीम इंडिया ने सबसे बेहतर प्रदर्शन 2010-11 में किया था जब वह सिरीज़ 1-1 से ड्रॉ कराने में सफल रही थी. इस बार विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया आत्मविश्वास से भरी हुई है. ख़ुद कोहली ज़बरदस्त फ़ार्म में हैं और पिछले दौरे में उन्होंने यहां अच्छा प्रदर्शन भी किया था. डेल स्टेन, मोर्ने मोर्कल, कैगिसो रबाडा और वर्नोन फिलेंडर के रुप में साउथ अफ़्रीका के पास मज़बूत पेस बैटरी है लेकिन अब इंडियन बल्लेबाज़ों को भी कमतर नहीं आंका जा सकता है. कोहली के अलावा मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा और रहाणे के पास भी तेज़ विकटों पर तेज़ गेंदबाज़ी का सामना करने की अच्छी तकनीक है. भुवनेश्वर, उमेश यादव और जसप्रीत बुमराह ऐसे तेज़ गेंदबाज़ हैं जो पेस से लेकर स्विंग तक कराने में माहिर हैं. कहा जा सकता है कि पिछले 85 सालों में यह कॉम्बिनेशन हर मामले में अब तक का बेहतरीन फ़ास्ट बॉलिंग अटैक है.

लाइव क्रिकेट स्कोर, Live Cricket Score Online:

विराट कोहली भी सस्ते में आउट, टीम इंडिया लड़खड़ाई।

भारतीय टीम का दूसरा विकेट गिरा, स्टेन ने धवन को पवेलियन भेजा

भारतीय टीम को लगा पहला झटका, मुरली विजय आउट

मुरली विजय के खिलाफ डीआरएस का इस्तेमाल किया गया लेकिन विजय सुरक्षित।            

भारतीय बल्लेबाजों के खिलाफ लगातार दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज अपील कर रहे हैं।

        भारत की तरफ से धवन-विजय ओपनिंग करेंगे।

मॉर्ने मॉर्केल को आउट कर अश्विन ने दक्षिण अफ्रीकी पारी 286 पर समेटी।

कगीसो रबाडा आउट...आर अश्विन ने रबाडा को रिद्धिमान साहा के हाथों कैच कराया। दक्षिण अफ्रीका 280/9

           डेल स्टेन और रबाडा धीरे-धीरे स्कोर को 300 के करीब ले जा रहे हैं।

महाराजा रन आउट....खतरनाक दिख रहे थे. भारत के लिए राहत की बात. 35 रन बनाए. साउथ अफ़्रीका 258/8

  • दक्षिण अफ्रीका की ओर से केशव महाराज अच्छे खेल का मुजाहिरा पेश कर रहे हैं. उन पर लगातार विकेट गंवाने का कोई खौफ दिखाई नहीं दे रहा है. कैगिसो रबाडा भी उनका अच्छा साथ दे रहे हैं
  • टीम इंडिया पहले टेस्ट मैच के पहले दिन चायकाल तक ठीक ठाक स्थिति में लग रही है. मेज़बान के वह 7 विकेट निकाल चुकी है और स्कोर 250 के पार भी नहीं पहुंचा है. लेकिन इंडिया ने अगर बाक़ी विकेट जल्द से जल्द न निकाले तो मामला गड़बड़ हो सकता है. 2012 में जोबानसबर्ग टेस्ट में पाकिस्तान ने साउथ अफ़्रीका को मैच के पहले दिन 253 रन पर समेट दिया था लेकिन साउथ अफ़्रीका ने भी पाकिस्तान को 49 पर ऑलआउट कर दिया था. लेकिन इंडिया की बैटिंग कहीं बेहतर है. 

चायकाल पर साउथ अफ़्रीका 230/7. केशव महाराज 23, रबाडा 1

फ़िलैंडर आउट....शमी को मिली पहली सफलता. बैट और पेड के बीच से गेंद सीधे विकेट पर लगी. 23 रन बनाए. सा. अफ़्रीका 221/7

कैच ड्रॉप...तीसरी स्लिप पर धवन ने भुवी की गेंद पर  फिलैंडर का छोड़ा कैच. अगर पकड़ लेते तो भुवी के काते में 5 विकेट हो जाते

डिकॉक आउट...भुवनेश्वर ने फिर दिलाई सफलता, गेंद बैट का किनारा लेकर साहा के दस्तानों में, 43 रन बनाए. भुवनेशवर का चौथा विकेट है. साउथ अफ़्रीका 202/6

  • क्या से पांच दिन का टेस्ट मैच है? डिकॉक और फ़िलैंडर जिस रफ़्तार से रन बना रहे हैं वो देखने लायक है. पलक झपकते ही आप एक्शन मिस कर सकते हैं. बता दें कि पिछले हफ़्ते साउथ अफ़्रीका ने डेढ़ दिन में टेस्ट मैच ख़त्म कर दिया था.
  • बॉलिंग में बदलाव, अश्विन को लगाया आक्रमण पर, डिकॉक ने पहली ही बॉल पर स्लिप और गली के बीच से लगाया चौका
  • डिकॉक और फ़िलैंडर के बीच 30 गेंदों मे 41 रन की साझेदारी हो चुकी है
  • डू प्लेसिस के आउट होने के बाद डिकॉक ने बूमराह की तीन बॉल पर लगातार तीन चौके लगाए.

डू प्लेसिस आउट....पंड्या ने किया आउट. विकेट कीपर साहा ने पकड़ा शानदार कैच. 62 रन बनाए. द. अफ़्रीका 142/5

  • डू प्लेसिस का साथ देने डिकॉक आए हैं. डू प्लेसिस 49 रन बनाकर खेल रहे हैं.

डिविलियर्स आउट.....बूमराह ने किया बोल्ड....बूमराह का टेस्ट में पहला विकेट. डिविलियर्स ने 65 रन बनाए. सा. अफ़्रीका 126/4

पिछले ओवर में दो बाउंड्री खाने के बाद अब पंड्या अच्छी बॉलिंग कर रहे हैं.

पहले सत्र में 19 चौके लगे थे शायद इसीलिए कोहली ने लंच के बाद रक्षात्मक फ़ील्डिंग लगाई है.

कप्तान कोहली ने लंच के बाद हार्दिक पंड्या को आक्रमण पर जारी रखा है. इस ओवर में प्ंड्या पर दो चौके लगे

लंच के बाद खेल शुरु. सामने हैं डिविलियर्स और बूमराह कर रहे हैं बॉलिंग.

साउथ अफ़्रीका लंच पर 107/3. डू प्लेसिस 37, डिविलियर्स 59

साउथ अफ़्रीका 22 ओवर के बाद 87/3. डू प्लेसिस 29, डिविलियर्स 47

17वें ओवर में मोहम्मद शमी की गेंद फाफ डु प्लेसी के बल्ले का किनारा लेकर दूसरी स्लिप में विराट के हाथों में गई. भारत की अपील को अंपायर ने नकार दिया तो कप्तान कोहली ने रिव्यू लिया, जो नाकाम रहा

एक छोर पर जहां डिविलियर्स अपना नैसर्गिक खेल खेल रहे हैं वहीं दूसरे छोर पर डूप्लेसिस भी अब खुलकर खेलने लगे हैं. बूमराह की दो गेंदों पर लगातार दो चौके लगाए. दोनों के बीच 50 रन की साझेदारी हो चुकी है.

बूमराह ने अपने पिछले ओवर में डिविलियर्स को काफ़ी परेशान किया. अब वह तीसरा ओवर डाल रहे हैं.

साउथ अफ़्रीका 13 ओवर के बाद 42/3. डूप्लेसिस 28 और डिविलियर्स 28 रन बनाकर खेल रहे हैं. कहा जा सकता है कि भुवी की शानदार गेंदबाज़ी के कारण कम से कम पहले सत्र में अभी तक टीम इंडिया का पलड़ा भारी रहा है.

टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला ओवर डाल रहे हैं जसप्रीत बुमराह

ए बी डिविलियर्स ने भुवनेश्वर कुमार पर किया काउंटर अटैक, एक ही ओवर में लगाए 4 चौके, दबाव पूरी तरह से गेंदबाज पर आ गया

आमला आउट....भुवी की कमाल की गेंदबाज़ी, मेज़बान टीम के तीन बल्लेबाज़ों को भेजा पवैलियन में. भुवी को शानदार स्विंग मिल रहा है.. आमला ख़तरनाक साबित हो सकते थे लेकिन भुवी की बाहर जाती गेंद पर बैट लगाया और साहा ने आसान सा कैच पकड़ लिया. साउथ अफ़्रीक संकट में. 13/3

मार्कराम आउट.....भुवी को मिली दूसरी सफलता. भुवी की चालाकी भरी गेंदबाज़ी दो गेंद बाहर निकाली तीसरी अंदर डाली और मार्कराम lbw हो गए. भुवी ने दो ओवर में दो विकेट लिए. मार्कराम ने 5 रन बनाए. साउथ अफ़्रीका 7/2

  • भुवी का सफल ओवर समाप्त हुआ. दूसरे छोर से शमी कर रहे हैं गेंदबाज़ी. हाशिम आमला हैं नए गेंदबाज़

एल्गर आउट...भुवी ने दो बॉल लेग स्टंप के बाहर डालने के बाद तीसरी बॉल बाएं हाथ के बल्लेबाज़ के ऑफ़ स्टंप पर डाली जो मूव हुई और एल्गर के बैट का किनारा लेकर विकेट कीपर के बाथ में चली गई. एल्गर खाता भी नहीं खोल पाए.

  • मेज़बान के लिए डीन एल्गर और मार्कराम पारी की शुरुआत कर रहे हैं, भुवनेश्वर करेंगे बॉलिंग की शुरुआत
  • दोनों टीमें राष्ट्रगान के लिए मैदान पर
  • साउथ अफ़्रीका: डीनएल्गर, ए. मारक्राम, हाशिम आमला, एबी डिविलियर्स,  फ़ाफ़ डूप्लेसिस, क्विंटन डिकॉक, वर्नोन फ़िलैंडर, केशव महाराजा, डेल स्टेन, कैगिसो रबाडा, मोर्ने मॉर्कल.
  • भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा, ऋद्धिमान साहा, हार्दिक पांड्या, आर अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह 

  • जसप्रीत बुमराह पहली बार भारत के लिए टेस्ट मैच खेलेंगे. उन्हें टीम इंडिया की टेस्ट कैप मिली. वह भारत के 290वें टेस्ट प्लेयर बने.
  • साउथ अफ़्रीका के कप्तान फ़ाफ़ डूप्लेसिस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने का फ़ैसला किया है.

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement