Monday, May 06, 2024
Advertisement

IND vs SA, पहला टेस्ट: भारत ने साउथ अफ्रीका को 203 रनों से हराया, दूसरी पारी में शमी बने हीरो

पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन शनिवार को दक्षिण अफ्रीका के सामने 395 रनों का मजबूत लक्ष्य रखा, जिसके जवाब में मेहमान टीम अच्छी शुरुआत नहीं कर सकी।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: October 06, 2019 13:54 IST
इंडिया बनाम साउथ अफ्रीका लाइव मैच स्कोर, इंडिया बनाम साउथ अफ्रीका क्रिकेट लाइव स्कोर अपडेट और रोचक ख- India TV Hindi
Image Source : AP इंडिया बनाम साउथ अफ्रीका लाइव मैच स्कोर, इंडिया बनाम साउथ अफ्रीका क्रिकेट लाइव स्कोर अपडेट और रोचक खबरें इंडिया टीवी हिंदी पर.

नमस्कार स्वागत है आपका लाइव क्रिकेट स्कोर अपडेट में, पहली बार सलामी बल्लेबाज के तौर पर खेल रहे रोहित शर्मा की रिकार्ड पारी के दम पर भारत ने यहां एसीए-वीसीए स्टेडिमय में जारी पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन शनिवार को दक्षिण अफ्रीका के सामने 395 रनों का मजबूत लक्ष्य रखा, जिसके जवाब में मेहमान टीम अच्छी शुरुआत नहीं कर सकी। चौथे दिन का खेल खत्म होने तक दक्षिण अफ्रीका ने अपनी दूसरी पारी में एक विकेट खोकर 11 रन बना लिए हैं। खराब रौशनी के कारण हालांकि दिन का खेल समय से पहले खत्म कर दिया गया। एडिन मार्कराम तीन और थेयुनिस डे ब्रयून पांच रन बनाकर खेल रहे हैं।

पहली पारी 

IND 502/7 (136.0)
RSA 431/10 (131.2)

दूसरी पारी
IND 323/4 ( पारी घोषित )

 

RSA 431, 191-all out (63.5)

01:54 AM  रबाडा 14 रन बना कर हुए आउट जबकि मुथुस्वामी 49 रन पर नाबाद रहे उन्हें अपने अर्धशतक ना बना पाने का मलाल जरूर रहेगा। शमी ने दूसरी पारी में 5 विकेट लिए जिसमें चार बोल्ड और कैच आउट, जबकि चार विकेट रविंद जडेजा के नाम रहे और एक विकेट पहली पारी में 7 विकेट लेने वाले अश्विन के नाम रहा।  

01:51 AM 64वें ओवर में शमी की पांचवी गेंद पर गेंद रबाडा बल्ले से बाहरी किनारा लेते हुए विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के दस्तानों में समा गई, इस तरह भारत ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट 203 रनों से अपने नाम कर लिया है।

01:25 AM डैन पीट ने दिखया बल्लेबजी का दम, 107 गेंदों में 56 रन बनाकर डैन बने इस पारी में शमी का चौथा शिकार, भारत अब जीत से सिर्फ एक कदम दूर। 

01:07 AM डैन पीट ने दिखया बल्लेबजी का दम, 85 गेंदों में जड़ा शानदार पचासा। भारतीय गेंदबाजों के सामने लड़ने का दमखम पेश करते पीट हालाँकि जीत के लिए अभी भी 246 रनों की है जरुरत।

12:50 AM  साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजों को आउट करने के बाद पुछल्ले बल्लेबाज डैन पीट और मुथुस्वामी ने भारतीय गेंदबाजों को नाको चने चबवा रखा है। जिसके चलते पीट 42 यानी अर्धशतक के करीब जबकि मुथुस्वामी 32 रन बनाकर खेल रहे हैं।

12:34 AM लंच के बाद मैदान में उतरे साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज डैन पीट और मुथुस्वामी, पीट 32 तो मुथुस्वामी 19 रन बनाकर खेल रहे हैं। भारतीय टीम जल्द से जल्द साउथ अफ्रीका के दो बल्लेबाजों को आउट करके जीत हासिल करना चाहेगी।

11:50 AM  डैन पीट और मुथुस्वामी के बीच 9वें विकेट के लिए हुई 47 रन की साझेदारी, दोनों ने क्रीज पर शानदार तरीके से भारतीय गेंदबाजो का सामना किया। साउथ अफ्रीका के दिन लिए दिन की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसे पहले सेशन में 7 विकेट गंवाने पड़े। जिसमे शमी और जडेजा ने 3-3 जबकि अश्विन ने एक विकेट लिया। 

11:20 AM शुरूआती झटको के बाद क्रीज पर टिके डैन पीट और सेंयुरन मुथुस्वामी, साउथ अफ्रीका का स्कोर पहुंचा 100 के पार। 

10:56 AM जडेजा ने  27वें ओवर की पहली गेंद पर मार्करम उसके बाद उसके बाद चौथी और पांचवी गेंद पर फिलेंडर व केशव महाराज को शून्य पर किया चलता। अब जीत से 2 कदम दूर भारत।  

10:51 AM विकेट, शमी और अश्विन के बाद जडेजा ने भी अपनी गेंदबाजी और शानदार फील्डिंग से सलामी बल्लेबाज मार्करम को बनाया अपना शिकार, 39 रन बनाकर हुए आउट। 

10:35 AM शमी का कहर जारी, पहले बवुमा, प्लेसिस और अब डी कॉक को बोल्ड करके भेजा पवेलियन. भारत को अब जीत के लिए सिर्फ 5 विकेट और चाहिए। 

10:20 AM विकेट, पारी के 22वें ओवर में शमी की पांचवी गेंद पड़ने के बाद काफी नीचे रही और कप्तान फाफ डु प्लेसिस चकमा खाकर बोल्ड हो गये, 13 रन बनाकर पवेलियन हुए रवाना।

09:44 AM विकेट, शमी की अंदर आती गेंद पर साउथ अफ्रीका के टेम्बा बवुमा हुए क्लीन बोल्ड, अब जीत से सिर्फ 7 कदम दूर भारत। बवुमा शून्य बनाकर पवेलियन रवाना।  

09:41 AM विकेट, पांचवें दिन के दूसरे ओवर में ही अश्विन ने अपनी फिरकी की जाल में फसाया डी ब्र्युन को, 10 रन बनाकर हुए क्लीन बोल्ड। इस तरह अश्विन ने इस विकेट के साथ टेस्ट क्रिकेट में पूरे किए 350 विकेट।  

09:35 AM  भारत की तरफ से आज का पहला ओवर शमी ने कराया ओवर से आए 7 रन। 

09:30 AM  साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 384 रन चाहिए जबकि भारत को जीतने के लिए अंतिम दिन 9 विकेट चटकाने होंगे। अफ्रीका टीम की तरफ से एडन मार्करम और डी ब्र्युन उतरे मैदान पर।

08:45 AM मैच भारतीय समयानुसार सुबह 9:30 बजे से शुरू होगा। 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:- 

भारत प्लेइंग 11:- रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (c), अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, रिद्धिमान साहा (wk), रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी।

साउथ अफ्रीका प्लेइंग 11:- एडन मार्कराम, डीन एल्गर, थ्युनिस डी ब्रुइन, फाफ डु प्लेसिस (सी), टेम्बा बावुमा, क्विंटन डी कॉक (wk), वर्नोन फिलेंडर, केशव महाराज, कैगिसो रबाडा, डेन पिड्ट, सेनुरन मुथुसामी। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement