Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

India vs Sri Lanka, 2nd Test: हरियाले विकेट पर श्रीलंकाई चुनौती का सामना करने को तैयार टीम इंडिया

पहले टेस्ट में बारिश के कारण जीत से वंचित रही भारतीय क्रिकेट टीम कल से यहां शुरू हो रहे दूसरे क्रिकेट टेस्ट में श्रीलंका पर अपना दबदबा बरकरार रखने की पूरी तैयारी के साथ उतरेगी.

Bhasha Edited by: Bhasha
Updated on: November 23, 2017 15:44 IST
Ajinkya Rahane and Cheteshwar Pujara examine the pitch...- India TV Hindi
Ajinkya Rahane and Cheteshwar Pujara examine the pitch during a practice session

नागपुर: पहले टेस्ट में बारिश के कारण जीत से वंचित रही भारतीय क्रिकेट टीम कल से यहां शुरू हो रहे दूसरे क्रिकेट टेस्ट में श्रीलंका पर अपना दबदबा बरकरार रखने की पूरी तैयारी के साथ उतरेगी. ड्रा रहे पहले टेस्ट के आखिरी सत्र में श्रीलंका के शीर्ष और मध्यक्रम की धज्जियां उड़ाने वाली विराट कोहली की टीम को मनोवैज्ञानिक बढत हासिल है. यहां जामथा में विदर्भ क्रिकेट संघ मैदान पर भारत को एक बार फिर हरी भरी पिच मिलेगी.

अगले महीने शुरू होने वाले दक्षिण अफ्रीका के लंबे दौरे को ध्यान में रखकर तैयारी के लिये हरियाली पिच बनाई गई है । पिच पर जमी घास इसे पारंपरिक धीमी और बल्लेबाजों की ऐशगाह विकेट से अलग बनाती है हालांकि पहली गेंद फेंके जाने तक यह कहना मुश्किल है कि इसमें कितना उछाल होगा । 

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा,‘‘ यह अच्छी पिच लग रही है. पहले दो दिन यह तेज गेंदबाजों की मददगार साबित होगी.’’ 

भारत के लिये चुनौती इन हालात में बेहतर प्रदर्शन की होगी हालांकि ईडन गार्डन की तुलना में यहां रन बनाना उतना मुश्किल नहीं होगा. कोहली ने दबाव के हालात में शतक जमाकर साबित कर दिया कि उन्हें दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में क्यो शुमार किया जाता है. उनके बाकी बल्लेबाज भी सुरंगा लकमल एंड कंपनी के खिलाफ ऐसा ही प्रदर्शन करना चाहेंगे. 

तकनीक के महारथी सलामी बल्लेबाज मुरली विजय अंतिम एकादश में लौटेंगे चूंकि शिखर धवन ने निजी कारणों से ब्रेक लिया है. विशेषज्ञों का कहना है कि पहले टेस्ट में शुरूआती दो दिन विजय की तकनीक की कमी खली क्योंकि धवन शुरू ही से आक्रामक हो जाते हैं. धवन ने हालांकि दूसरी पारी में 94 रन बनाये जब रन बनाना आसान हो गया था.

ईशांत शर्मा का भी अंतिम एकादश में शामिल होना तय है जो मौजूदा टेस्ट टीम में सबसे ज्यादा अनुभवी खिलाड़ी हैं. भुवनेश्वर कुमार परिणय सूत्र में बंधने जा रहे हैं लिहाजा ईशांत उनकी जगह लेंगे. ईशांत ने अभी तक 77 टेस्ट खेले हैं.  उन्होंने रणजी ट्राफी में 116 ओवरों में 20 विकेट लिये हैं और इन सभी मैचों में उन्होंने दिल्ली की कप्तानी भी की. 

देखना यह भी है कि क्या भारत दो स्पिनरों के साथ उतरता है या नहीं क्योंकि रविंद्र जडेजा गेंदबाज़ या बल्लेबाज़ के रूप में कोई कमाल नहीं कर सके. विविधता के लिये चाइनामैन कुलदीप यादव को उतारा जा सकता है. वैसे तेज गेंदबाज़ विजय शंकर को भी टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण का मौका मिल सकता है. शंकर के पास रफ्तार नहीं है लेकिन 120 किलोमीटर की गति से वह 32 प्रथम श्रेणी मैचों में 27 विकेट ले चुके हैं. वहीं बल्लेबाजी में 49.16 की शानदार औसत से पांच शतक और 10 अर्धशतक जड़े हैं.

हार्दिक पंड्या के बाहर रहने से शंकर छठे नंबर के बल्लेबाज की कमी भी पूरी कर सकते हैं. तीन रणजी मैचों में उन्होंने एक शतक समेत 118 रन बनाये और छह विकेट लिये हैं. केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा और कप्तान कोहली आत्मविश्वास से लबरेज़ हैं. वहीं अजिंक्य रहाणे कोलकाता में मिली नाकामी का गम दूर करना चाहेंगे. 

दूसरी ओर श्रीलंकाई टीम पहला टेस्ट ड्रा कराने से खुश होगी हालांकि शुरूआती दिनों में उसका पलड़ा भारी था. तेज़ गेंदबाज़ लाहिरू गामेगे को ख़राब फार्म के कारण बाहर रहना पड़ सकता है. तीन तेज़ गेंदबाज़ों को उतारने पर विश्वा फर्नाडो विकल्प हो सकते हैं. चाइनामैन लक्षण संदाकना भी गेंदबाज़ी में विकल्प हो सकते हैं. 

 
भारत: विराट कोहली ( कप्तान), के एल राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रिधिमान साहा, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, ईशांत शर्मा, विजय शंकर, कुलदीप यादव, रोहित शर्मा । 

श्रीलंका: दिनेश चांदीमल ( कप्तान ), एंजेलो मैथ्यूज, दिमुथ करूणारत्ने , निरोशन डिकवेला, धनंजय डिसिल्वा, सुरंगा लकमल, दासुन शनाका, विश्वा फर्नांडो, लाहिरू गामेगे, लक्षण संदाकन, सदीरा समरविक्रमा, दिलरूवान परेरा और रोशन सिल्वा । 

मैच का समय: सुबह 9-30 से

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement