1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. Ind vs SL : सलामी बल्लेबाजी में रोहित और राहुल के साथ अब मैं भी 'पिक्चर' में आ गया हूँ - शिखर धवन

Ind vs SL : सलामी बल्लेबाजी में रोहित और राहुल के साथ अब मैं भी 'पिक्चर' में आ गया हूँ - शिखर धवन

तीन मैचों की सीरीज में टीम इंडिया ने 2-0 से श्रीलंका का सूपड़ा साफ़ कर दिया। पहला मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था। जिसके बार इंदौर और पुणे में टीम इंडिया ने एकतरफा जीत हासिल की।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: January 11, 2020 13:14 IST
Shikhar Dhawan- India TV
Image Source : BCCCI.TV Shikhar Dhawan

भारतीय क्रिकेट टीम ने महाराष्ट्र क्रिकेट संघ मैदान पर खेले गए तीसरे टी-20 मुकाबले में श्रीलंका को 78 रनों से हराया। इस तरह तीन मैचों की सीरीज में टीम इंडिया ने 2-0 से श्रीलंका का सूपड़ा साफ़ कर दिया। पहला मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था। जिसके बार इंदौर और पुणे में टीम इंडिया ने एकतरफा जीत हासिल की। इस तरह टीम इंडिया की पुणे जीत में शानदार अर्धशतकीय पारी खेलने के बाद शिखर धवन ने कहा कि अब मैं भी सलामी जोड़ी की पिक्चर में रोहित और राहुल के साथ आ गया हूँ। 

मैच की बात करें तो टीम इंडिया ने पहले खेलते हुए सलामी बल्लेबाजों शिखर धवन (52) और के. एल. राहुल ( 54 ) के दमपर श्रीलंका को 201 रनों का विशाल लक्ष्य दिया। जिसके जवाब में श्रीलंका की टीम 123 रनों पर ही ढेर हो गई। ऐसे में श्रीलंका के खिलाफ चोट से वापसी करने वाले शिखर धवन के लिए ये सीरीज काफी महत्वपूर्ण थी। राहुल की शानदार फॉर्म के चलते उन्हें भी वापसी करते हुए बतौर सलामी बल्लेबाज एक बार फिर साबित करना था। इस तरह टीम इंडिया के तीनों सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा, के. एल. राहुल और शिखर धवन की वापसी के बाद टीम मैनजेमेंट की चिंता बढ़ गई है। 

जिस पर शिखर ने मैच के प्रेसवार्ता में कहा, "हम तीनों अच्छा कर रहे हैं। रोहित का पिछला साल काफी शानदार गया है। राहुल भी काफी अच्छा कर रहे हैं और आज मैंने भी अच्छा कर दिया है तो पिक्चर अच्छी बन रही है। बाकी खेलना ना खेलना ये सरदर्द मेरा नहीं है। मैं बाद अपने प्रदर्शन से खुश हूँ कि मुझे दो मौके मिले और दोनों मौकों पर खुल कर खेला, बाकी कोच और मैनेजमेंट का काम है किसे खिलाना है तो उनकी सरदर्दी मैं क्यों लूँ।"

पुणे मैच में शिखर जब बल्लेबाजी करने उतरे तो शुरू से ही श्रीलंका के तेज गेंदबाजों पर प्रहार करना चाह रहे थे। ऐसे में अपने गेम प्लान के बारे में बताते हुए शिखर ने कहा, "बतौर सलामी बल्लेबाज हमें पहले 6 ओवर के पॉवर प्ले का फायदा उठाना होता है। इसलिए मैं थोडा आगे निकलकर खेल रहा था। दूसरी तरफ उनके गेंदबाज मलिंगा बहुत ही शानदार इनस्विंग गेंद डालते हैं और बाएं हाथ के बल्लेबाज को काफी परेशान करते हैं। यही कारण था कि मैं उनपर शुरू से आक्रमण कर रहा था। क्योंकि अगर मैं स्ट्राइक रोटेट करूंगा तो वो ढीली गेंद नहीं देंगे। इस तरह की प्लानिंग के साथ खेल रहा था।"

वहीं चोट के कारण वेस्टइंडीज सीरीज से बाहर बैठने वाले धवन ने अपनी वापसी के बारे में कहा, "जब मैं चोटिल हो गया था तो मैने अपने परिवार के साथ थोडा समय बिताया और अपनी प्रक्रिया का पूरी तरह से ख्याल रखा। उसके बाद राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी गया वहाँ पर फिटनेस और सभी चीज़ों पर काम किया। मेरा ध्यान सिर्फ फिट होने पर था इसके अलावा ज्यादा कुछ नहीं सोच रहा था।"

टीम इंडिया ने पुणे मैच की प्लेइंग इलेवन में तीन बदलाव किए। जिसमें मनीष पाण्डेय, संजू सैमसन और वाशिंगटन सुन्दर को मौका दिया गया। इतना ही नहीं कप्तान कोहली ने अपने तीन नंबर के बल्लेबाजी क्रम में बदलाव भी किया। उनसे पहले संजू और श्रेयस अय्यर आए। इस तरह कोहली के 6 नंबर पर बल्लेबाजी में आने का कारण जब शिखर से पूछा गया तो उन्होंने कहा, "मैं इस बात को लेकर पक्का हूं कि मैनेजमेंट खिलाड़ियों को आजमाना चाहती है। आज के मैच में भी हम उन खिलाड़ियो को मौका दिया जिन्होंने इस सीरीज में बल्लेबाजी नहीं की थी। ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि अब हमारे पास महज 5 टी20 मुकाबले ही बचे हुए हैं। एक टीम के तौर पर हम चाहते हैं हर एक खिलाड़ी को मौका मिले और इसी वजह से खिलाड़ियों का रोटेशन किया जा रहा है। टी20 विश्व कप जब तक शुरू होगा तब तक सभी खिलाड़ी अपने अपने काम को अच्छी तरह से जान चुके होंगे।" 

वहीं मैच में संजू के चयन पर धवन ने कहा, "संजू सैमसन जैसे खिलाड़ियों को काफी वक्त दिए जाने की जरूरत है इसी वजह से वह आज के मुकाबले में पहले आए इसके बाद श्रेयस (अय्यर) मैदान पर उतरे। ऐसा इसलिए किया गया ताकि उनको मैदान पर ज्यादा से ज्यादा वक्त बिताने का मौका मिल सके। यह बिल्कुल ही अलग होता है जब फिल्ड में आपको ज्यादा से ज्यादा ओवर खेलने मिलता है। आज के मैच में ऐसा करने के पीछे यही कारण था।" 

शार्दुल ने इस मैच के अंत में 8 गेंदों में 22 रन की धमाकेदार पारी खेली जिसके चलते टीम इंडिया का स्कोर 200 तक पहुंचा। इसके बाद गेंदबाजी में उन्होंने 3 ओवर में 19 रन देकर 2 विकेट हासिल किए । जिसके चलते उन्हें 'मैन ऑफ द मैच' भी चुना गया। ऐसे में शार्दुल की पारी के बारे में धवन ने अंत में कहा, " वो गेंदबाजी तो शानदार करते ही हैं लेकिन जिस तरह से उन्होंने आज बल्लेबाजी की है वो बहुत ही शानदार था। मुझे लगता है कि वो लिमिटेड ओवर्स क्रिकेट के बेहतरीन ऑल राउंडर बन सकते हैं। इससे टीम के साथ-साथ उन्हें भी फायदा होगा।"

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

bigg-boss-13