Sunday, May 05, 2024
Advertisement

IPL 2020: नीलामी में राजस्थान रॉयल्स ने इन 8 खिलाड़ियों पर लगाया दांव, यहां जानें इस टीम की पूरी जानकारी

आईपीएल 2020 की नीलामी में राजस्थान की टीम ने कुल 8 खिलाड़ियों को खरीदा। इन 8 खिलाड़ियों में से राजस्थान ने 6 भारतीय और 2 विदेशी खिलाड़ियों पर नीलामी में अपना भरोसा जताया है।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: December 19, 2019 23:18 IST
Rajasthan Royals, Full squad,  Mahipal Lomror, Manan Vohra, Riyan Parag, Steve Smith, Robin Uthappa,- India TV Hindi
Image Source : IPL/ TWITTER Rajasthan Royals 

आईपीएल 2020 की नीलामी में राजस्थान रॉयल्स ने कुल 8 खिलाड़ियों पर बोली लगाकर अपनी टीम के लिए खरीददारी की। राजस्थान की इस खरीददारी में भारतीय खिलाड़ियों का दबदबा रहा। इस फ्रेंचाइजी ने कुल 6 भारतीय खिलाड़ियों पर अपना दांव लगाया जबकि दो विदेशी खिलाड़ी को भी अपनी टीम में शामिल किया। आईपीएल 2020 में राजस्थान के पास कुल 15 खिलाड़ियों का स्लॉट खाली था जिसमें वह 11 भारतीय और 4 विदेशी खिलाड़ियों पर खरीद सकती थी। 

राजस्थान की खरीददारी की सबसे बड़ी चमक कोलकाता के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा रहे। उथप्पा को राजस्थान की टीम ने तीन करोड़ की बड़ी रकम खर्च कर अपनी टीम के साथ जोड़ा। वहीं पिछले सीजन में सबसे महंगे बिके तेज गेंदबाज जयदेव उनदाकट को भी राजस्थान ने तीन करोड़ में खरीदा। इसके अलावा यशस्वी जयसवाल पर इस फ्रेंचाइजी पर 2 करोड़ 40 लाख की रकम खर्च कर की।

राजस्थान की टीम इस नीलामी में कुल 28.90 करोड़ साथ उतरी थी जिसमें से 14.50 करोड़ रुपए खर्च किए जबकि उसके बटुए में अभी भी 14.75 करोड़ रुपए बचे हुए हैं।

इससे पहले इस फ्रेंचाइजी ने ट्रेड विंडो के माध्यम से भारतीय टेस्ट टीम के उपकप्तान और राजस्थान के कप्तान रह चुके अजिंक्य राहणे को दिल्ली के साथ ट्रेड करने का फैसला किया। रहाणे के बदले दिल्ली से राजस्थान को मयंक मार्कंडे और राहुल तेवतिया के रूप में दो खिलाड़ी मिले। वहीं टीम ने इस साल कुल 11 खिलाड़ियों को रिटेन किया है जबकि इतने ही खिलाड़ियों को इस फ्रेंचाइजी ने रिलीज किया है।

नीलामी से पहले ही राजस्थान की टीम ने शानदार फॉर्म में चल रहे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को अपना कप्तान बनाने का एलान कर दिया था। वहीं टीम इस सीजन नए कोचिंग स्टाफ के साथ मैदान पर उतर रही है।  

रिटेन किए गए खिलाड़ी

पिछले सीजन में राजस्थान का प्रदर्शन बेहद ही खराब रहा। टीम प्ले ऑफ में भी नहीं पहुंच पाई थी और पॉइंट्स टेबल में 7वें अपना स्थान पर अपना सफर खत्म किया था लेकिन इसके बावजूद इस फ्रेंजाइजी ने कुछ खिलाड़ियों को रिटेन करने का फैसला किया जिनसे उम्मीद है कि वह इस सीजन में बेहतर खेल दिखाएंगे।

रिटेन किए गए टॉप के चार खिलाड़ियों में स्टीव स्मिथ, संजू सैमसन, जोस बटलर, बेन स्टोक्स और जोफ्रा आर्चर का नाम शामिल है। इन खिलाड़ियों पिछले सीजन में अपने प्रदर्शन खासा प्रभावित किया था।

इसके अलावा 6 और भारतीय खिलाड़ी है जिन्हें राजस्थान की टीम ने सीजन 13 के लिए अपने टीम में बनाए रखा है।

रिटेन किए गए 11 खिलाड़ी इस प्रकार है-

स्टीव स्मिथ, संजू सैमसन, जोफ्रा आर्चर, बेन स्टोक्स, जोस बटलर, रियान पराग, शशांक सिंह, श्रेयस गोपाल, महिपाल लोमरोर, वरुण आरोन, मनन वोहरा

रिलीज किए गए खिलाड़ी

इसके अलावा राजस्थान की टीम ने इस सला कुल 11 खिलाड़ियों को अपने टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया है। इस लिस्ट में जयदेव उनादकट जैसे गेंदबाज का भी नाम शामिल था। आईपीएल 2019 में राजस्थान की टीम ने उनादकट को 8.40 करोड़ की बोली लगाकर खरीदा था। राजस्थान के दवारा इस साल रिलीज किए खिलाड़ियों में 7 भारतीय और 4 विदेशी शामिल है।

रिलीज किए गए 11 खिलाड़ियों के नाम-

एश्टन टर्नर, ओशेन थॉमस, शुभम रंजन, प्रशांत चोपड़ा, ईश सोढ़ी, आर्यमान बिड़ला, जयदेव उनादकट, राहुल त्रिपाठी, स्टुअर्ट बिन्नी, लियाम लिविंगस्टोन, सुदेश मिधुन

आईपीएल 2020 के लिए खरीदे गए खिलाड़ी-

रॉबिन उथप्पा, जयदेव उनादकट, यश्वी जायसवाल, अनुज रावत, कार्तिक त्यागी, डेविड मिलर, ओशन थॉमस, अनिरुद्ध जोशी।

ट्रेड के द्वार टीम में शामिल किए गए खिलाड़ी-

मयंक मार्कंडे और राहुल तेवतिया।

आईपीएल 2020 के लिए राजस्थान की पूरी टीम-

महिपाल लोमरोर, मनन वोहरा, रियान पराग, स्टीव स्मिथ, रॉबिन उथप्पा, डेविड मिलर, अंकित राजपूत, मयंक मारकंडे, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, वरुण आरोन, जयदेव उनादकट, कार्तिक त्यागी, आकाश सिंह, ओशन थॉमस, एंड्रयू टाई, बेन स्टीन, बेन स्ट्रीप। , राहुल तेवतिया, शशांक सिंह, यशस्वी जायसवाल, अनिरुद्ध जोशी, टॉम कुरेन, जोस बटलर, संजू सैमसन, अनुज रावत।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement