1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IPL 2020 Auction: सीजन 13 की नीलामी में विदेशी और युवा खिलाड़ियों पर होगा सबका फोकस

IPL 2020 Auction: सीजन 13 की नीलामी में विदेशी और युवा खिलाड़ियों पर होगा सबका फोकस

आईपीएल खिलाड़ियों की गुरूवार को होने वाली नीलामी में वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक क्रिकेटरों पर बोली लगाने में सभी फ्रेंचाइजी का ध्यान लगा होगा लेकिन कुछ युवा भी बड़े करार हासिल कर सकते हैं। 

Bhasha Bhasha
Published on: December 19, 2019 9:32 IST
ipl 2020- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM IPL 2020 Auction: सीजन 13 की नीलामी में विदेशी और युवा खिलाड़ियों पर होगा सबका फोकस

कोलकाता। आईपीएल खिलाड़ियों की गुरूवार को यहां होने वाली नीलामी में वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक क्रिकेटरों पर बोली लगाने में सभी फ्रेंचाइजी का ध्यान लगा होगा लेकिन कुछ युवा भी बड़े करार हासिल कर सकते हैं। इस लुभावनी फ्रेंचाइजी लीग का 13वां सत्र इसलिये भी अहमियत रखता है क्योंकि 2020 में ही टी20 विश्व कप आयोजित किया जाना है। हालांकि इसमें फ्रेंचाइजी टीमों को अपने खर्च पर लगाम कसनी होगी।

नीलामी के पूल में सबसे युवा खिलाड़ी अफगानिस्तान का नूर अहमद है जिसकी उम्र 14 साल और 350 दिन है। बांये हाथ के चाइनामैन खिलाड़ी का बेस प्राइज 30 लाख रूपये है और वह लीग में राशिद खान और मोहम्मद नबी के साथ शामिल हो सकते हैं। हाल में भारत के खिलाफ अंडर-19 वनडे श्रृंखला में नूर का प्रदर्शन शानदार रहा जिसमें उन्होंने नौ विकेट हासिल किये थे। और टीमों के कलाई के स्पिनरों के प्रति आकर्षण को देखते हुए उन्हें जल्द ही लिया जा सकता है। भारत के युवा खिलाड़ियों में मुंबई के बांये हाथ के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल और भारत की अंडर-19 विश्व कप टीम के कप्तान प्रियम गर्ग के अलावा तमिलनाडु के बायें हाथ के स्पिनर आर साई किशोर और बंगाल के तेज गेंदबाज ईशान पोरेल शामिल हैं। इन सभी का बेस प्राइज 20 लाख रूपये है।

नीलामी से पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने वेस्टइंडीज के 22 साल के बिग हिटर शिमरोन हेटमायेर को रिलीज कर दिया था और चेन्नई में भारत के खिलाफ पहले वनडे में 85 गेंद में शतक जड़कर टीम को जीत दिलाने के बाद उन्होंने अपना दावा मजबूत कर दिया। उनका बेस प्राइज 50 लाख रूपये है। वह इससे पहले हुई टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की श्रृंखला में भी सबसे ज्यादा रन जुटाने वाले खिलाड़ी रहे जिन्होंने 151.89 के स्ट्राइक रेट से तीन मैचों में 120 रन जुटाये थे।

आठ फ्रेंचाइजी टीमें 73 स्थानों के लिये खिलाड़ियों की बोलियां लगायेंगी और वह सभी के लिये पसंदीदा होंगे। पिछले साल उन्हें रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने 4.2 करोड़ रूपये में खरीदा था लेकिन आईपीएल 2019 में लचर प्रदर्शन (पांच मैचों में 90 रन) के बाद उन्हें रिलीज कर दिया। लेकिन तीन ‘राइट टू मैच कार्ड’ उपलब्ध होने से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर फिर से इस फार्म में चल रहे खिलाड़ी को बरकरार रखने का विकल्प चुन सकती है। पर बड़ी राशि से अन्य फ्रेंचाइजी नीलामी में हेटमायेर को चुन सकती है जो पहली बार कोलकाता में की जायेगी।

वेस्टइंडीज के एक अन्य खिलाड़ी केसरिक विलियम्स पर भी दिलचस्प बोली लगने की उम्मीद है जिनका बेस प्राइज 50 लाख रूपये है जिन्होंने टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में अपनी वैरिएशन लेती गेंदों से भारतीय कप्तान विराट कोहली केा परेशान किया था। ज्यादातर फ्रेंचाइजी टीमों के पास सीमित राशि है जिसका मतलब है कि ऊंचे बेस प्राइज वाले खिलाड़ियों के लिये जोर शोर से बोली लग सकती है। नीलामी में पांच आस्ट्रेलियाई - पैट कमिंस, जोश हेजलवुड, क्रिस लिन, मिशेल मार्श और ग्लेन मैक्सवेल - शामिल हैं। ये पांचों तथा दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन और श्रीलंका के एंजेलो मैथ्यूज ऊंचे बेस प्राइज दो करोड़ रूपये में उपलब्ध होंगे।

विश्व कप टीम का हिस्सा रहने वाले ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों ने 2019 नीलामी से बाहर रहने का फैसला किया था लेकिन अक्टूबर में घरेलू मैदान पर होने वाले टी20 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए वे इसमें शामिल होंगे। मिशेल स्टार्क ने इस साल बाहर रहने का फैसला किया लेकिन मैक्सवेल, कमिंस, हेजलवुड और लिन के सूची में शीर्ष पर रहने की उम्मीद है। लगातार दो साल तक नीलामी से बाहर रहने वाले आल राउंडर कमिंस को अच्छा करार मिल सकता है। उनका 2017 सत्र शानदार रहा जिसमें उन्होंने 15 विकेट हासिल किये थे। हालांकि यह देखना होगा कि डेल स्टेन और एंजेलो मैथ्यूज को कितने में लिया जाता है क्योंकि उनका बेस प्राइज दो करोड़ रूपये है।

पिछले आईपीएल नीलामी में स्टेन बिक नहीं सके थे लेकिन रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने उन्हें नाथन कूल्टर-नाइल की जगह रख लिया था। लेकिन उनके लिये यह भी अच्छा नहीं रहा क्योंकि वह चोटिल होने के कारण विश्व कप से बाहर हो गये। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) का बल्लेबाजी लाइन अप स्टार क्रिकेटरों से सजा है जिसके कप्तान विराट कोहली हैं। इसलिये उन्हें शीर्ष स्तर का तेज गेंदबाज चाहिए और कोई ऐसा खिलाड़ी जो फिनिशर की भूमिका निभा सके। आरसीबी ने हेटमायेर, मार्कस स्टोइनिस और कोलिन डि ग्रैंडहोमे के साथ नौ अन्य खिलाड़ियों को रिलीज किया है जिससे अन्य टीमों की तुलना में वह 10 से 12 स्थानों को भरने में सबसे ज्यादा व्यस्त होगी।

टिम साउदी, पैट कमिंस और जोश हेजलवुड जैसे खिलाड़ी नीलामी में शामिल होंगे तो यह देखना दिलचस्प होगा वे 27.90 करोड़ रूपये से कैसे बोली लगायेंगे। भारतीयों में कोलकाता नाइटराइडर्स के पूर्व उप कप्तान रोबिन उथप्पा ने अपना बेस प्राइज 1.5 करोड़ रूपये रखा है, उन्हें उनकी आईपीएल विजेता टीम ने रिलीज कर दिया था। इस समय वह घरेलू सर्किट में केरल की कप्तानी कर रहे हैं और सैयद मुश्ताक अली ट्राफी राष्ट्रीय टी20 चैम्पियनशिप के छह मैचों में उन्होंने 139 रन जुटाये। हालांकि यह देखना होगा कि इस 34 साल के खिलाड़ी को कोई टीम खरीदती है या नहीं।

पीयूष चावला उन चार गेंदबाजों में शामिल है जिन्होंने आईपीएल में 150 विकेट चटकाये हैं, उन्हें भी केकेआर ने रिलीज कर दिया था। इस लेग स्पिनर और आल राउंडर यूसुफ पठान का बेस प्राइज एक करोड़ रूपये है। भारतीय टेस्ट विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा और हनुमा विहारी का बेस प्राइज 50 लाख रूपये है, ये दोनों भी बोली में शामिल होंगे। पिछले साल पुजारा को किसी ने नहीं खरीदा था जबकि विहारी को दिल्ली कैपिटल्स ने रिलीज किया था।

किंग्स इलेवन पंजाब की टीम के पास खर्च करने के लिये 42.70 करोड़ रूपये हैं और उनके जोर शोर से बोली लगाने की उम्मीद है। मजबूत शीर्ष क्रम के साथ किंग्स इलेवन पंजाब तेज गेंदबाजी में मोहम्मद शमी पर निर्भर है। इसलिये वह कप्तान आर अश्विन के जाने से उनके स्थान को भरने के लिये एक स्पिनर को खरीदने की कोशिश में होगी।

फ्रेंचाइजी के पास राशि:

चेन्नई सुपरकिंग्स: 14.60 करोड़ रूपये
दिल्ली कैपिटल्स: 27.85 करोड़ रूपये
किंग्स इलेवन पंजाब: 42.70 करोड़ रूपये
कोलकाता नाइटराइडर्स: 35.65 करोड़ रूपये
मुंबई इंडियंस: 13.05 करोड़ रूपये
राजस्थान रायल्स: 28.90 करोड़ रूपये
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर: 27.90 करोड़ रूपये
सनराइजर्स हैदराबाद: 17 करोड़ रूपये। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X