1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IPL 2021 : 3 धाकड़ खिलाड़ी जो अपने पहले आईपीएल में पंजाब किंग्स को दिला सकते हैं ख़िताब

IPL 2021 : 3 धाकड़ खिलाड़ी जो अपने पहले आईपीएल में पंजाब किंग्स को दिला सकते हैं ख़िताब

आईपीएल फ्रेंचाईजी पंजाब किंग्स के पास तीन ऐसे युवा खिलाड़ी हैं जो अपने पहले आईपीएल में बाजी पलट कर पंजाब को पहली बार खिताब भी जीता सकते हैं। 

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: April 07, 2021 7:22 IST
Dawid Malan, Riley Meredith and Shahrukh Khan- India TV Hindi
Image Source : GETTY Dawid Malan, Riley Meredith and Shahrukh Khan

दुनिया की सबसे बड़ी इंडियन प्रीमयर लीग ( आईपीएल ) के आगामी 2021 सीजन का मंच तैयार हो चुका है। 9 अप्रैल से शुरू होने वाले टी20 क्रिकेट के महाकुंभ में अपना दबदबा कायम करने के लिए सभी 8 फ्रेंचाईजी टीमों के खिलाड़ी कमरकस तैयारी में जुटे हुए हैं। इस तरह कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं जो अपने अनुभव से आईपीएल में कमाल करते नजर आएंगे। तो वहीं कुछ ऐसे भी हैं जो पहली बार आईपीएल के मैदान में उतरते हुए अपना नाम बनाना चाहेंगे। इस कड़ी में आईपीएल फ्रेंचाईजी पंजाब किंग्स के पास तीन ऐसे युवा खिलाड़ी हैं जो अपने पहले आईपीएल में बाजी पलट कर पंजाब को पहली बार खिताब भी जीता सकते हैं। 

किंग्स इलेवन पंजाब से पंजाब किंग्स बनी प्रीती जिंटा की सह मालिकाना हक़ वाली फ्रेंचाईजी ने इस बार आईपीएल 2021 नीलामी में भारत के घरेलू क्रिकेट में बल्लेबाजी से धमाल मचाने वाले तमिलनाडु के धाकड़ बल्लेबाज शाहरुख़ खान को 5.25 करोड़ रुपये, ऑस्ट्रेलिया के घरेलू क्रिकेट में अपनी तेज गेंदों से धमाल मचाने वाले रिले मैरडिथ को ने 8 करोड़ की मोटी रकम में जबकि वर्तमान में आईसीसी की टी20 रैंकिंग में नंबर एक पायदान पर चलने वाले डेविड मलान को भी 1.5 करोड़ की रकम देकर अपनी टीम में शामिल किया। जिसके चलते ये तीनों खिलाड़ी अपने पहले आईपीएल में पंजाब किंग्स के लिए किसी भी पल बाजी पलटने का दमखम रखते हैं। 

शाहरुख़ खान 

तमिलनाडु से आने वाले शाहरुख़ खान ने लगातार घरेलू क्रिकेट में रन बरसाए हैं। जिसके चलते पंजाब किंग्स ने उन्हें पानी टीम में एक फिनिशर बल्लेबाज के तौरपर शामिल किया है। वहीं शाहरुख़ तमिलनाडु टीम के लिए भी निचले पायदान पर खेलते आए हैं। इस तरह घरेलू क्रिकेट में निचले पायदान पर खेलने के साथ शाहरुख़ ने काफी सुर्खियाँ बटोरी। यही कारण है कि 20 लाख के बेस प्राइज वाले इस फिनिशर बल्लेबाज को पंजाब की टीम ने 5.25 करोड़ रुपये की भारी भरकम रकम देकर शामिल किया था। शाहरुख़ अभी तक 31 टी20 मैच खेल चुके हैं। जिसकी 23 पारी में 7 बार नॉट आउट रहते हुए उन्होंने कुल 293 रन बनाये हैं। इस दौरान उन्होंने घरेलू टी20 क्रिकेट में अभी तक कुल 16 छक्के मारे हैं। जिसके बाद अब अपने पहले आईपीएल में तमिलनाडु का ये युवा बल्लेबाज धमाल मचाकर पंजाब के लिए बाजी पटलने को तैयार है। 

डेविड मलान 

आईसीसी की टी20 रैंकिंग में नंबर एक पायदान पर चलने वाले इंग्लैंड के डेविड मलान को सिर्फ उनके बेस प्राइज 1.5 करोड़ की रकम में हासिल करना पंजाब किंग्स के लिए काफी फ़ायदे का सौदा साबित हो सकता है। मलान इस समय टी20 क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार है। उनका अंतरराष्ट्रीय टी20 मैचों में बल्लेबाजी औसत 50.15 का है। जो कि कोहली के लगभग 52 के औसत से थोडा कम है। हालांकि 24 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 1003 रन मारने के साथ मलान इस समय टी20 क्रिकेट के नंबर वन बल्लेबाज बने हुए हैं। इस लिस्ट में कोहली नंबर 5 पर हैं। इस तरह इंग्लैंड के लिए धमाल मचाने के बाद पंजाब किंग्स के लिए मलान टॉप आर्डर में बल्लेबाजी करके टीम की बाजी पटलने का पूरा दमखम रखते हैं। 

रिले मेडरिथ 

इसी साल ऑस्ट्रेलिया में खेली जाने वाली बिग बैश लीग के 10वें सीजन में  होबार्ट हरिकेंस की टीम से धाकड़ गेंदबाजी करने वाले रिले मैरडिथ पर पंजाब किंग्स ने महंगा दांव लगाया है। 152.2 km/h की रफ्तार तक से गेंदबाजी करने वाले मैरडिथ का नाम जैसे ही आईपीएल की नीलामी में आया सभी फ्रेंचाईजी ने इस गेंदबाज पर पैसा बरसाना शुरू कर दिया। जिसके चलते बेस प्राइस 40 लाख रुपये वाले इस खिलाड़ी को पंजाब ने 8 करोड़ की भारी भरकम रकम देकर अपनी टीम में शामिल किया है।

ऐसे में जाहिर है कि इतनी मोटी रकम देने के बाद पंजाब की टीम इस गेंदबाज को जरूर मैदान में उतारने जा रही है। बिग बैश लीग के 10वें सीजन में 34 मैच खेलकर 43 विकेट अपने नाम करने वाले मैरडिथ अपनी रकम के अनुसार पंजाब के लिए बाजी पलटना चाहेंगे। इस तरह देखना दिलचस्प होगा कि अपने पहले आईपीएल सीजन में वो क्या कमाल दिखाते हैं। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

Social Tracker