Friday, April 26, 2024
Advertisement

पूर्व स्पिनर का मानना, IPL से खिलाड़ियों को आने वाले दो T20 WC की तैयारी में मिलेगी मदद

भारत के पूर्व स्पिनर और कमेंटेटर लक्ष्मण शिवरामकृष्णन का कहना है कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 2020 संस्करण सितंबर-अक्टूबर में और अगला संस्करण अप्रैल-मई 2021 में होना चाहिए।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: June 16, 2020 17:55 IST
पूर्व स्पिनर का मानना,...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES पूर्व स्पिनर का मानना, IPL से खिलाड़ियों को आने वाले दो T20 WC की तैयारी में मिलेगी मदद

भारत के पूर्व स्पिनर और कमेंटेटर लक्ष्मण शिवरामकृष्णन का कहना है कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 2020 संस्करण सितंबर-अक्टूबर में और अगला संस्करण अप्रैल-मई 2021 में होना चाहिए।

54 वर्षीय कमेंटेटर ने कहा कि आईपीएल युवा खिलाड़ियों के लिए खुद का नाम बनाने के मकसद से काफी अहम है, ऐसे में आईपीएल टूर्नामेंट और T20 विश्व कप 2020 का  नया कार्यक्रम तय करते समय उन्हें ये ध्यान में रखना चाहिए।

शिवरामकृष्णन ने टाइम्स ऑप इंडिया को बताया, "आईपीएल टी 20 लीग का सबसे अच्छा आयोजन है और यह सितंबर-अक्टूबर में होना चाहिए और अप्रैल-मई (2021) में भी होना चाहिए।"

इस साल आईपीएल 2020 का आगाज 29 मार्च से होना था लेकिन कोरोनावायरस महामारी के कारण टूर्नामेंट को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया। वहीं, T20 विश्व कप का आयोजन 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक ऑस्ट्रेलिया में होना है लेकिन महामारी को देखते हुए इस पर भी अब संकट मंडरा रहा है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) आईपीएल के आयोजन के लिए विंडो की तलाश कर रहा है, लेकिन अंतिम निर्णय T20 विश्व कप पर निर्भर करेगा।

शिवरामकृष्णन ने कहा, "आईसीसी (अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) को टी 20 विश्व कप को लेकर फैसला करना है जबकि बीसीसीआई को आईपीएल के बारे में फैसला करना है।"

उन्होंने कहा, "बीसीसीआई अभी भी आईसीसी के फैसले का इंतजार कर रहा है कि वे क्या करने जा रहे हैं। आईपीएल का मतलब सिर्फ पैसा नहीं है, जो बीसीसीआई को मिलता है। ये खिलाड़ियों को भी मिलता है और संबंधित देशों के क्रिकेट बोर्ड को भी मिलता है। युवा पीढ़ी को भुलाया जा रहा है।"

सकलैन मुश्ताक ने इस भारतीय गेंदबाज को घरेलू मैदान पर सर्वश्रेष्ठ स्पिनर करार दिया

उन्होंने कहा, "हमने बहुत सारे प्रतिभाशाली खिलाड़ी देखें हैं जो आईपीएल और भारत के लिए टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। इसलिए मैं आईपीएल में कुछ नई प्रतिभाओं को तलाशने के लिए काफी उत्सुक हूं।  यह भी दिमाग में होगा कि सितंबर या अक्टूबर में आईपीएल होगा और अगले साल अप्रैल-मई में फिर से आईपीएल होगा। हम आईपीएल में हिस्सा लेने वाले सभी क्रिकेटरों को तैयार करेंगे जो दो T20 विश्व कप में बेहतर प्रदर्शन कर सके।"

विश्व कप का अगला संस्करण भारत में 2021 के अंत में आयोजित होने वाला है। शिवरामकृष्णन ने यह भी कहा कि गेंदबाजों को लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध के साथ तालमेल बिठाना होगा ताकि कोरोना वायरस महामारी के बीच क्रिकेट को फिर से शुरू किया जा सके।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement