Monday, April 29, 2024
Advertisement

ENG vs PAK 3rd Test : टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज बनें जेम्स एंडरसन

एंडरसन से पहले टेस्ट क्रिकेट में 600 से अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन (800), ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न (708) और भारत के अनिल कुंबले (619) के नाम है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: August 25, 2020 21:15 IST
James Anderson becomes the first fast bowler to take 600 wickets in Test cricket- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES James Anderson becomes the first fast bowler to take 600 wickets in Test cricket

इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच तीन टेस्ट मैच की सीरीज का आखिरी मुकाबला साउथैंपटन में खेला जा रहा है। इस मैच में मेजबान टीम के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने अजहर अली का विकेट लेकर टेस्ट क्रिकेट में अपने 600 विकेट पूरे किए। टेस्ट क्रिकेट में ऐसा कारनामा करने वाले वह दुनिया के पहले तेज गेंदबाज बन गए हैं। एंडरसन से पहले टेस्ट क्रिकेट में 600 से अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन (800), ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न (708) और भारत के अनिल कुंबले (619) के नाम है।

वहीं टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाजों की बात करें इस सूची में एंडरसन के बाद ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा आते हैं जिन्होंने 563 विकेट लिए हैं, वहीं दूसरे नंबर पर वेस्टइंडीज के वॉल्श हैं जिन्होंने 519 विकेट झटके हैं। इस सूची में इंग्लैंड के और तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड भी है जो अभी तक 514 विकेट झटक चुके हैं।

बात मैच की करें तो इस मैच में मेजबानों ने पाकिस्तान पर अपना शिकंजा कसा हुआ है। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने जैक क्रॉल (267) के लाजवाब दोहरे शतक और जोस बटलर (152) के शतक के दम पर 8 विकेट के नुकसान पर 538 रन बनाए। इसके बाद इंग्लैंड ने धाकड़ गेंदबाजी कर इंग्लैंड की पहली पारी 273 रनों पर समेट कर उन्हें फॉनोआन दिया। फॉनोआन खेलते हुए पाकिस्तान ने 62 ओवर में 3 विकेट खोकर 112 रन बना लिए हैं और इंग्लैंड अब जीत से मात्र 7 विकेट दूर है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement