Thursday, April 25, 2024
Advertisement

जेसन गिलेस्पी ने किया खुलासा, किस तरह इंग्लैंड में काउंटी क्रिकेट खेलने से बदल गए इशांत शर्मा और चेतेश्वर पुजारा

जेसन गिलेस्पी इंग्लिश काउंटी में अपनी कोचिंग में खेलने वाले भारत के इशांत शर्मा की सीखने की ललक को देखकर काफी प्रभावित हुए थे और वह मानते हैं कि चेतेश्वर पुजारा को कांउटी में खेलकर काफी अनुभव मिला।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: April 19, 2020 20:13 IST
Cheteshwar Pujara and Ishant Sharma- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Cheteshwar Pujara and Ishant Sharma

मुंबई| ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज जेसन गिलेस्पी इंग्लिश काउंटी में अपनी कोचिंग में खेलने वाले भारत के इशांत शर्मा की सीखने की ललक को देखकर काफी प्रभावित हुए थे और वह मानते हैं कि चेतेश्वर पुजारा को कांउटी में खेलकर काफी अनुभव मिला। इशांत काउंटी में खेलने से पहले अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खुद को साबित कर चुके थे। अभी तक 97 टेस्ट में 297 विकेट चटका चुका यह भारतीय 2018 में ससेक्स काउंटी के लिये खेला था तब गिलेस्पी उस टीम के कोच थे।

गिलेस्पी ने ‘काउ कार्नर क्रानिकल्स’ चैट शो में कहा, ‘‘आपको पता है कि इशांत की किस चीज ने सचमुच मुझे प्रभावित किया, वह थी उसकी नयी जानकारी हासिल करने की ललक, दूसरों को सुनने की इच्छा, सवाल पूछना, नयी चीजों को आजमाना। क्योंकि कभी कभार जब आप सीनियर और अनुभवी खिलाड़ी बन जाते हो तो आप अपनी ही तरह की चीजें करते हो। ’’ बल्कि पिछले प्रथम श्रेणी सत्र के दौरान इशांत ने भी स्वीकार किया था कि हर कोई उनकी समस्या के बारे में बात कर रहा था लेकिन वो गिलेस्पी ही थे जिन्होंने उन्हें हल प्रदान किया था।

यह भी पढ़ें : सलामी बल्लेबाज फाफ डुप्लेसिस ने बताया आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स की सफलता का राज

गिलेस्पी ने कहा, ‘‘खिलाड़ी जानते हैं कि उन्हें क्या करना है और यह ठीक है। लेकिन इशांत जानता था कि उसे अच्छी गेंदबाजी करनी है। वह यह भी जानता था कि वह बेहतर गेंदबाज बनना चाहता था। ’’ भारत ने 2018 में उस सत्र में इंग्लैंड का दौरा किया था और गिलेस्पी को लगता है कि इशांत को इस अनुभव का फायदा मिला। उन्होंने यह भी कहा कि इशांत ने ससेक्स की ओर से खेलते हुए अन्य खिलाड़ियों को भी प्रभावित किया। गिलेस्पी एक अन्य भारतीय टेस्ट विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा के साथ काम कर चुके है, जिन्हें उन्होंने यार्कशर की काउंटी टीम में कोचिंग दी थी। उन्होंने पुजारा की भी काफी तारीफ की।

उन्होंने कहा, ‘‘यार्कशर में पुजारा हमारी टीम में थे और मैं तब वहां मुख्य कोच था। हमें शीर्ष तीन में एक बल्लेबाज की जरूरत थी जो चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में हमारे लिये अच्छा खेले और अच्छी गेंदबाजी के खिलाफ डटा रहे। ’’

यह भी पढ़ें- इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ी केविन पिटरसन ने धोनी को बताया अब तक का सर्वश्रेष्ठ कप्तान

पुजारा के 2015 में यार्कशर की ओर से खेलने के बारे में बात करते हुए गिलेस्पी ने कहा, ‘‘पुजारा उस स्थान के लिये बिलकुल फिट रहा। उसने इसे चुनौती के तौर पर लिया और इंग्लिश हालात में ड्यूक गेंद के खिलाफ चुनौती बतौर खिलाड़ी उसके लिये अच्छी परीक्षा रही। यह उसके लिये अच्छा अनुभव रहा। ’’ गिलेस्पी को लगता है कि काउंटी क्रिकेट में खेलने से पुजारा को काफी मदद मिली। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement