Thursday, April 25, 2024
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया में 5 विकेट लेते ही छाए जसप्रीत बुमराह, बने एशिया के पहले गेंदबाज

जसप्रीत बुमराह ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में कुल 6 विकेट हासिल किए।

Manoj Shukla Written by: Manoj Shukla
Updated on: December 30, 2018 10:04 IST
Jasprit Bumrah celebrates after 5 wickets haul- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Jasprit Bumrah celebrates after 5 wickets haul

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में 6 विकेट हासिल किए और इसके साथ ही उन्होंने एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया जो एशिया का कोई भी गेंदबाज नहीं कर सका था। दरअसल, बुमराह अब एशिया के पहले गेंदबाज बन गए हैं जिनके नाम एक ही कैलेंडर ईयर में दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में पांच या इससे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। बुमराह से पहले एशिया का कोई भी गेंदबाज ऐसा नहीं कर सका था।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बुमराह ने शानदार गेंदबाजी की और 15.5 ओवरों में 33 रन देकर 6 विकेट हासिल किए। ऑस्ट्रेलिया में पांच या इससे ज्यादा विकेट लेने के अलाला बुमराह ने मौजूदा कैलेंडर ईयर में ही पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहान्सबर्ग में 5/54, इंग्लैंड में ट्रेंट ब्रिज में 5/85 पांच या इससे ज्यादा विकेट हासिल किए थे।

आपको बता दें कि बुमराह ने इसी साल टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था और डेब्यू के बाद से ही बुमराह ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और लगातार विकेट झटके। यही वजह है कि वो डेब्यू ईयर में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले चौथे विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं।

डेब्यू ईयर में बुमराह के नाम अब तक (45) विकेट हो चुके हैं और उनसे आगे स्टीवन फिन साल 2010 में (46 विकेट), कर्टली एंब्रॉस साल 1988 में (49 विकेट) और टेरी ऐल्डरमैन साल 1981 में (54 विकेट) हैं। अब बुमराह भी इन दिग्गजों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं।

आपको बता दें कि बुमराह ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 विकेट हॉल (एक पारी में 5 या इससे ज्यादा विकेट) लिया है। इसके अलावा करियर में ये उनका तीसरा 5 विकेट हॉल है।   

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement