Thursday, May 02, 2024
Advertisement

जन्मदिन विषेश : मौजूदा टीम के यह तीन चमकते सितारे, जिनके हाथ में है भारतीय क्रिकेट का भविष्य

महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली के बाद इन्हें टीम इंडिया का भविष्य माना जा रहा है। इन खिलाड़ियों में श्रेयस अय्यर, जसप्रीत बुमराह और रविंद्र जडेजा जैसे खिलाड़ियों का नाम शामिल है।

IANS Edited by: IANS
Published on: December 06, 2020 11:02 IST
jasprit bumrah, ravindra jadeja, shreyas iyer, india vs australia, ind vs aus 2020, india vs austral- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Jasprit Bumrah, Ravindra Jadeja and Shreyas iyer

भारतीय क्रिकेट टीम मौजूद समय में दुनिया की सबसे मजबूत टीमों से एक है। पिछले 10 सालों से भारतीय टीम ने विश्व क्रिकेट में अपना दबदबा कायम किया हुआ है। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण है टीम में युवा खिलाड़ियों की एक ऐसी संतुलित फौज जो किसी भी परिस्थिति में मैदान पर उतर टीम को जीत दिलाने की क्षमता रखते हैं।

यही कारण है कि सौरव गांगुली, महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली के बाद इन्हें टीम इंडिया का भविष्य माना जा रहा है। इन खिलाड़ियों में श्रेयस अय्यर, जसप्रीत बुमराह और रविंद्र जडेजा जैसे खिलाड़ियों का नाम शामिल है।

आज इन तीनों ही खिलाड़ियों का जन्मदिन है। भारत के उभरते हुए इन तीनों के खिलाड़ियों के जन्मदिन के मौके पर आइए जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें-

श्रेयस अय्यर

श्रेयस अय्यर का जन्म 6 दिसंबर 1994 को मुंबई में एक साधारण परिवार में हुआ। श्रेय आज अपना 26वां जन्मदिन मना रहे हैं। श्रेयस पिछले कई सालों से घेरलू क्रिकेट और इंडियन प्रीमियर लीग में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। यह कारण है कि उन्हें लिमिटेड ओवरों में चौथे पर भारतीय टीम में विकल्प के तौर पर देखा जा रहा है।

इतना ही नहीं श्रेयस पिछले कुछ सालों से आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की कमान संभाल रहे हैं और 13वें सीजन में उनकी कप्तानी में टीम फाइनल में पहुंची। हालांकि फाइनल टीम नहीं जीत पाई लेकिन लेकिन श्रेयस ने यह दिखा दिया कि वह एक कुशल नेतृत्वकर्ता की भूमिका भी निभा सकते हैं।

आपको बता दें कि साल 2017 में भारतीय टीम के लिए डेब्यू करने वाले श्रेयस अबतक कुल 21 वनडे और इतने ही टी-20 मैच खेल चुके हैं। वनडे में श्रेयस ने 807 और टी-20 में उन्होंने 147 रन बनाए हैं।

इसके अलावा वह जिस तरह से अपना खेल दिखा रहे हैं, माना जा रहा है कि वह भारतीय टीम में अपनी स्थाई जगह बना सकते हैं।

जसप्रीत बुमराह

भारतीय क्रिकेट टीम के यॉर्कर किंग और मौजूदा समय में दुनिया के सबसे प्रभावि तेज गेंदबाज बुमराह आज 27वां जन्मदिन मना रहे हैं। बुमराह का जन्म 6 दिसंबर 1993 को अहमदाबाद में हुआ था। बुमराह का जीवन काफी गरीबी में बीता लेकिन अपनी मेहनत और लगन से आज वह एक ऐसे गेंदबाज बन गए हैं जिनसे दुनिया के बड़े से बड़ा बल्लेबाज भी खौफ खाता है। 

बुमराह भारतीय टीम के लिए तीनों फॉर्मेट में खेलते हैं और वह मौजूदा गेंदबाजी आक्रमण की रीढ हैं। यही कारण है कि जब बुमराह ने टीम के लिए विकेट लिए उस मैच में भारत को सफलता मिली।

बुमराह ने साल 2016 में भारतीय टीम के लिए अपना डेब्यू किया। इसके बाद पहली बार उन्हें 2018 में टेस्ट फॉर्मेट में खेलने का मौका। बुमराह ने 14 टेस्ट, 67 वनडे और 49 टी-20 मैचों में प्रतिनिधित्व किया है

टेस्ट क्रिकेट में बुमराह ने भारत के लिए 68 विकेट लिए हैं जबकि वनडे में उनके नाम 108 विकेट दर्ज है। वहीं टी-20 फॉर्मेट में उन्होंने कुल 59 शिकार किए हैं।

रविंद्र जडेजा

रविंद्र जडेजा भारतीय टीम के एक ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं। जडेजा का जन्म 6 दिसंबर 1988 को सौराष्ट्र में हुआ था और आज वह अपना 32वां जन्मदिन मना रहे हैं। रविंद्र जडेजा को सही मायनों में स्पिन गेंदबाजी का ऑलराउंडर कहा जाता है।

हालांकि रविंद्र जडेजा 32 साल के हो गए हैं लेकिन उनकी फिटनेस और मैदान पर उनकी फूर्ति इस तरह की है कि कई युवा खिलाड़ी भी बरराबरी नहीं कर पाते हैं। जडेजा जब मैदान पर उतरते हैं तो वह ना सिर्फ अपनी गेंदबाजी से बल्की बल्लेबाजी और फील्डिंग में भी बाकी खिलाड़ियों के समान बढ़चढ़ कर अपना योगदान देते हैं।

आपको बता दें कि जडेजा ने भारत के लिए साल 2009 में वनडे और टी-20 से अपना डेब्यू किया। इसके बाद साल 2012 में उन्हें पहली बार टेस्ट फॉर्मेट समें खेलने का मौका मिला। टेस्ट क्रिकेट में जडेजा ने बल्लेबाजी करते हुए 1869 रन बनाए हैं जबकि इस फॉर्मेट में उन्होंने कुल 213 विकेट भी लिए। इसके अलावा वनडे में 2411 रन के साथ 188 विकेट लिए। वहीं टी-20 में 217 रन बनाने के साथ 39 विकेट लिए हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement