Thursday, March 28, 2024
Advertisement

जसप्रीत बुमराह ने किया खुलासा, डेब्यू मैच पर महेंद्र सिंह धोनी ने दिया था 'गुरुमंत्र'

बुमराह ने अपने पहले अंतराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में सटीक गेंदबाजी और स्पीड से सभी का दिल जीत लिया था। 

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: February 25, 2020 7:12 IST
MS Dhoni and Jasprit Bumrah- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMSAGE MS Dhoni and Jasprit Bumrah

न्यूजीलैंड दौरे पर टीम इंडिया के यॉर्कर किंग कहे जाने वाले जसप्रीत बुमराह भले ही शानदार लय में ना दिखाई दे रहे हो। मगर साल 2016 में जसप्रीत बुमराह ने जब अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा था तब सभी इनके अजीब गेंदबाजी एक्शन और स्पीड से चौंक गए थे। इसी बीच बुमराह ने स्पाइसी पिच नाम के शो में अपने डेब्यू और महेंद्र सिंह धोनी की सलाह के बारे में खुलासा किया है।

 
साल 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत पांच मैचों की वनडे सीरीज हार चूका था और उसके प्रमुख गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार चोटिल हो चुके थे। जिससे जसप्रीत बुमराह के खेलने का रास्ता साफ़ हो गया था। बुमराह ने अपने पहले अंतराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में सटीक गेंदबाजी और स्पीड से सभी का दिल जीत लिया था। हलांकि उन्हें 10 ओवर में 40 रन देकर सिर्फ एक ही विकेट मिल पाया और वो डेब्यू मैच को यादगार बनाने में नाकाम रहे। 

ऐसे में क्रिकबज के शो के दौरान जसप्रीत बुमराह ने बताया कि महेंद्र सिंह धोनी ने डेब्यू मैच पर उन्हें क्या सलाह दी थी। उन्होंने कहा, ''उस समय कोई मेरे पास नहीं आया, किसी ने मुझसे कुछ नहीं कहा, लेकिन धोनी मेरे पास आए और कहा, जैसे आप हैं वैसे ही रहें और अपने गेम को एन्ज्वॉय करें।''

अपनी कप्तानी में 'कैप्टन कूल' के नाम से जाने जाने वाले धोनी सिर्फ तेज गेंदबाजों ही नहीं बल्कि स्पिन गेंदबाजों को भी कई तरह की सलाह मैच के दौरान देते रहते हैं। उन्हें अपनी टीम के गेंदबाजों इस्तेमाल करना बखूबी से आता था। उस दिन के बाद से आज बुमराह टीम इंडिया के प्रमुख गेंदबाज बन चुके हैं। वो अभी तक 13 टेस्ट, 64 वनडे और 50 टी20 मैच खेले। अपने छोटे से करियर में 26 वर्षीय यह तेज गेंदबाज 226 विकेट ले चुका है। इसमें टेस्ट में ली गई हैट्रिक भी शामिल है। 

बता दें कि पिछला साल बुमराह के लिए ज्यादा अच्छा नहीं रहा है। इंग्लैंड और वेल्स में 2019 में हुए विश्व कप में वह सबसे ज्यादा विकेट लेने के बाद बुमराह को स्ट्रेस फ्रैक्चर हो गया और वो कई दिनों तक क्रिकेट से बाहर रहे। जिसके बाद बुमराह ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वापसी तो की है लेकिन अभी अपनी लय को पाने का उनका प्रयास जारी है। न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की दो पारियों को मिलाकर उन्हें सिर्फ एक विकेट हासिल हुआ। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement