Thursday, May 16, 2024
Advertisement

IND vs SL : श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज में इन पांच भारतीय खिलाड़ियों पर रहेगी सबकी पैनी नजर

साल 2020 में भारतीय क्रिकेट टीम श्रीलंका के खिलाफ अपनी पहली टी-20 सीरीज खेलने मैदान पर उतरेगी। इस सीरीज में कई खिलाड़ी वापसी कर रहें जिस पर टीम मैनेजमेंट की पैनी नजर होगी।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: January 03, 2020 18:03 IST
Indian cricket team- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGE Indian cricket team

भारतीय क्रिकेट टीम श्रीलंका के खिलाफ साल 2020 में पहली बार मैदान पर उतरने के लिए तैयार है। दोनों ही टीमें तीन टी-20 मैचों की सीरीज के लिए एक दूसरे से भिड़ेगी। सीरीज का पहला मुकाबला 5 जनवरी को गुवाहाटी में खेला जाएगा। ऐसे में विराट कोहली की अगुआई वाली टीम इंडिया चाहेगी कि वह जीत के साथ इस नए साल की शुरुआत करें।

श्रीलंका के खिलाफ यह टी-20 सीरीज भारतीय टीम के लिए काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है क्योंकि टीम मैनेंजमेंट इसे ऑस्ट्रेलिया में होने वाली टी-20 विश्व कप की तैयारियों की नजर से भी देख रही है। यही वजह है कि पिछले कुछ समय से भारतीय टीम में युवा खिलाड़ियों को मौका दिया जा रहा है जो कि इस फॉर्मेट में फिट बैठते हैं।

भारतीय क्रिकेट टीम का टी-20 फॉर्मेट में पिछला साल बेहद ही शानदार रहा था। साल 2019 में टीम इस फॉर्मेट में कुल 16 टी-20 मुकाबलों में मैदान पर उतरी थी जिसमें से उसे 9 मैचों में जीत मिली जबकि 7 मैचों में हार का सामना करना पड़ा था।

टीम के इस शानदार प्रदर्शन को देखते हुए इस साल भी सबकी यही उम्मीद है कि एक बार फिर से टीम इंडिया इस फॉर्मेट में धमाल माचएगी लेकिन उससे पहले आइए जानते हैं श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज में खेलने वाले कुछ ऐसे खिलाड़ियों के बारे में जिनके प्रदर्शन पर रहेगी सबकी नजर।

जसप्रीत बुमराह

आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर एक गेंदबाज जसप्रीत बुमराह श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज से भारतीय टीम में वापसी करेंगे। बुमराह लंबे समय से चोट के कारण टीम इंडिया से बाहर चल रहे थे। ऐसे में बुमराह की वापसी पर सबकी नजर बनी रहेगी। 

बुमराह को स्लॉग ओवर का सबसे बेहतरीन गेंदबाज माना जाता है। वहीं वह अपनी सटीक यॉर्कर से हमेशा टीम इंडिया को शुरुआती सफलता दिलाते हैं।

बुमराह टी-20 फॉर्मेट में आखिरी बार पिछले साल फरवरी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैदान पर उतरे थे। इसके बाद से वह भारत के लिए एक भी टी-20 मैच नहीं खेले हैं। ऐसे में बुमराह चाहेंगे की वह इस फॉर्मेट में शानदार वापसी करें।

बुमराह भारतीय गेंदबाजी आक्रमण के प्रमुख खिलाड़ी हैं। ऐसे में टी-20 विश्व कप से पहले उनका इस फॉर्मेट में वापसी करना भारतीय टीम के लिए अच्छी खबर है।

बुमराह भारतीय टीम के लिए 42 टी-20 मैच खेल चुके हैं जिसमें उन्होंने 6.71 की इकॉनमी रेट से कुल 51 विकेट लिेए हैं। टी-20 के अलावा वह भारत के लिए 12 टेस्ट और 58 वनडे मैचो में क्रमश: 62 और 103 विकेट चटका चुके हैं। 

jasprit bumrah, rishabh pant, shivam dube, shikhar dhawan , kuldeep yadav, India vs Sri Lanka, T20 W

Image Source : GETTY IMAGES
jasprit bumrah

ऋषभ पंत

भारतीय क्रिकेट टीम में ऋषभ पंत एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके बारे में पिछले कुछ समय में सबसे अधिक चर्चा हुई है। पंत को भारतीय टीम में पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के उत्तराधिकारी के रूप में देखा जा रहा है लेकिन उन्होंने लगातार अपने प्रदर्शन से सबको निराश किया है।

हालांकि टीम मैनेजमेंट में उन्हें लगातार मौके दे रही हैं, ऐसे में श्रीलंका के खिलाफ उनके प्रदर्शन पर सबकी पैनी नजर होगी। 

क्रिकेट के छोटे फॉर्मेट में ऋषभ पंत के पास क्षमता है कि वह टीम के लिए तेजी से रन बटोर सकते हैं लेकिन अहम मौके पर वह गलत शॉट खेलकर अपना विकेट गंवाते रहे हैं। इसके साथ ही उन्हें अपनी विकेटकीपिंग में सुधार करने की जरूरत है। 

jasprit bumrah, rishabh pant, shivam dube, shikhar dhawan , kuldeep yadav, India vs Sri Lanka, T20 W

Image Source : AP
Rishabh Pant

कुलदीप यादव

श्रीलंका के खिलाफ तीन टी-20 मैचों की सीरीज में कुलदीप यादव के प्रदर्शन पर भी सबकी नजर बनी रहेगी। भारतीय टीम के मुख्य स्पिनर के तौर पर पिछले कुछ समय से कुलदीप काफी संघर्ष कर रहे हैं।

हालांकि पिछले साल वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे मुकाबले में उन्होंने हैट्रिक लेकर बेहतरीन वापसी की थी लेकिन पिछले कुछ-एक मैचों को छोड़ कर वह अपनी क्षमता के अनुरूप प्रदर्शन करने में नाकाम रहे हैं।

कुलदीप यादव पिछले साल भारतीय टीम के लिए सिर्फ 2 टी-20 मैच खेलेने जिसमें उन्होंने सिर्फ 2 विकेट लिए जबकि रन खर्च करने के मामले में वह काफी मंहगे भी साबित हुए। ऐसे में श्रीलंका के खिलाफ इस टी-20 सीरीज में कुलदीप चाहेंगे कि वह एक बेहतरीन शुरुआत के साथ भारतीय विश्व कप टीम के लिए पहली पसंद बने। 

jasprit bumrah, rishabh pant, shivam dube, shikhar dhawan , kuldeep yadav, India vs Sri Lanka, T20 W

Image Source : AP
Kuldeep Yadav

शिखर धवन

टीम इंडिया के नियमित ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन भी पिछले कुछ समय से अपनी खराब फिटनेस और फॉर्म से जूझ रहे हैं। धवन चोट के कारण वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 और वनडे सीरीज में भी नहीं खेल पाए थे।

धवन की जगह टीम में लोकेश राहुल ने ओपनिंग कर शानदार प्रदर्शन किया था। हालांकि श्रीलंका के खिलाफ भारतीय टीम में उनकी वापसी हुई है लेकिन उनके सामने अब यह चुनौती है कि वह एक बार फिर टीम को मजबूत शुरुआत दिलाए और अपनी फॉर्म हासिल करें।

धवन भारतीय टीम के लिए लिमिटेड ओवर में अपना आखिरी टी-20 मुकाबला पिछले साल नवंबर में बांग्लादेश के खिलाफ खेले थे। वहीं वनडे फॉर्मेट में वह वेस्टइंडीज के खिलाफ अगस्त में भारतीय टीम की जर्सी में दिखे थे।

वहीं उनकी गैरमौजूदगी में टीम में शामिल किए गए केएल राहुल ने लगातार शानदार प्रदर्शन कर टीम मैनेजमेंट का ध्यान अपनी ओर खींचा है।

jasprit bumrah, rishabh pant, shivam dube, shikhar dhawan , kuldeep yadav, India vs Sri Lanka, T20 W

Image Source : GETTY IMAGES
Shikhar Dhawan

शिवम दुबे

घरेलू क्रिकेट में अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारतीय टीम में जगह बनाने वाले शिवम दुबे के लिए भी श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज में सबकी पैनी नजर होगी। शिवम को एक पावर हिटिंग बल्लेबाज माना जाता है जबकि वह गेंदबाजी में भी टीम के लिए महत्वपूर्ण भुमिका निभा सकते हैं।

शिवम को भारतीय टीम में स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या की जगह शामिल किया है। हार्दिक अपनी बैक इंजुरी की वजह से भारतीय टीम से बाहर चल रहे हैं। ऐसे में शिवम के पास मौका है कि वह इस टी-20 सीरीज में शानदार खेल दिखाकर टीम में अपनी जगह पक्की करे।

शिवम ने भारतीय टीम के लिए अबतक सिर्फ 6 टी-20 मैचों की 4 पारियों में 64 बनाए हैं जिसमें उनकी 54 रनों की अर्द्धशतकीय पारी भी शामिल है। 

jasprit bumrah, rishabh pant, shivam dube, shikhar dhawan , kuldeep yadav, India vs Sri Lanka, T20 W

Image Source : AP
Shivan Dube

 

 

 

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement